Best Indoor Plants: इन 6 इनडोर प्लांट्स को घर पर लगाकर आप भी हो जायेंगे खुशहाल, नहीं रहेगी कोई परेशानी

Best Indoor Plants: आज हम आपको उन इनडोर प्लांट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो घर के अंदर ताज़गी और हरियाली का वातावरण बनाकर रखते हैं।

Update: 2023-03-21 17:09 GMT
Best Indoor Plants (Image Credit-Social Media)

Best Indoor Plants: आजकल लोगो घरों में पेड पौधे लगाने के प्रति काफी आकर्षित हुए हैं जिसके बाद से ही न सिर्फ गार्डन एरिया में लोगों ने ग्रीनरी की तरफ कदम आगे बढ़ाया है बल्कि इनडोर प्लांट्स की भी काफी तेज़ी से मांग देखने को मिल रही है। इनडोर प्लांट्स के प्रति लोगों की रूचि इसलिए भी बढ़ीं है क्योकि आजकल लोग अपार्टमेंट में ज़्यादा रहने लगे हैं। आज हम आपको उन इनडोर प्लांट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो घर के अंदर ताज़गी और हरियाली का वातावरण बनाकर रखते हैं।

6 सर्वश्रेष्ठ इनडोर प्लांट्स

कुछ ऐसे प्लांट्स हैं जो घर के अंदर सुंदरता और ताज़गी को जोड़ते हैं और हवा को शुद्ध करने और तनाव के स्तर को कम करने जैसे कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं। हालांकि, उपलब्ध विकल्पों की विस्तृत श्रृंखला के कारण सही इनडोर पौधों को चुनना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। अफ्रीकी वायलेट से लेकर स्पाइडर प्लांट तक, यहां 6 सबसे बेस्ट इनडोर प्लांट हैं जिनकी देखभाल करना आसान है और ये आपके घर में हरियाली और ताजगी का स्पर्श जोड़ सकते हैं।

1. अफ्रीकी वायलेट (African Violet)

अफ्रीकी वायलेट इनडोर प्लांट के लिए एक लोकप्रिय विकल्प हैं, जो शो प्लांट्स और अपने रंगीन फूलों के लिए जाने जाते हैं। ये विभिन्न रंगों में आते हैं, जिनमें गुलाबी, बैंगनी, नीले और सफेद रंग शामिल हैं, और इन्हे उचित देखभाल के साथ रखने पर ये साल भर खिल सकते हैं। अफ्रीकी वायलेट उज्ज्वल, अप्रत्यक्ष प्रकाश और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी के मिश्रण को पसंद करते हैं।

2. स्नेक प्लांट (Snake Plant)

स्नेक प्लांट, जिसे मदर लॉ टंग के रूप में भी जाना जाता है, लोगों के लिए एक बेहतरीन इनडोर प्लांट है। इसकी देखभाल करना आसान है और ये पौधा कम रोशनी के स्तर को भी सहन कर सकता है। स्नेक प्लांट्स में लम्बे, मजबूत पत्ते होते हैं जो चार फीट तक बढ़ सकते हैं, जिससे ये आपके स्थान में ऊँचाई जोड़ने के लिए एक बढ़िया विकल्प बन जाते हैं।

3. क्रिसमस कैक्टस ( Christmas Cactus)

क्रिसमस कैक्टि रसीले होते हैं जो साल भर सुंदर, रंगीन खिलते हैं। ये गुलाबी, लाल और सफेद रंगों में आते हैं, और उन्हें उज्ज्वल, अप्रत्यक्ष प्रकाश और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी की आवश्यकता होती है। क्रिसमस कैक्टस को भी खिलने को प्रोत्साहित करने के लिए ठंडे तापमान की अवधि और गिरावट में पानी कम करने की आवश्यकता होती है।

4. पीस लिली (Peace Lily)

पीस लिली इनडोर प्लांट के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है, जो सफेद फूलों के लिए जाना जाता है। ये कम से मध्यम प्रकाश और अच्छी तरह से जल निकासी वाली मिट्टी के मिश्रण को पसंद करते हैं, और लंबे समय तक बिना पानी की अवधि को सहन कर सकते हैं।

5. आर्किड (Orchid)

ऑर्किड को उनकी विदेशी सुंदरता और कई रंगों की वजह से बेशकीमती माना जाता है। उन्हें उज्ज्वल, अप्रत्यक्ष प्रकाश और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी के मिश्रण की आवश्यकता होती है और इनमे बेहतरीन और खूसूरत फूल निकल सकते हैं जो कई हफ्तों से लेकर महीनों तक चलते हैं।

6. स्पाइडर प्लांट (Spider Plant)

स्पाइडर प्लांट एक और कम रखरखाव वाला पौधा है जो लोगों के लिए एकदम सही है। ये अपने लंबे, पतले पत्तों के लिए जाना जाता है जो स्पाइडर प्लांट जैसा दिखता है। स्पाइडर प्लांट उज्ज्वल, अप्रत्यक्ष प्रकाश पसंद करते हैं और हैंगिंग बास्केट में अच्छी तरह से विकसित हो सकते हैं।

Tags:    

Similar News