सेक्स एडिक्शन की वजह, क्या पॉर्नोग्राफी हो सकती है आइए जानते है

बात करें अगर सेक्स एडिक्शन की तो यह एक ऐसी समस्या है, जो शारीरिक रूप से तो नहीं, लेकिन मानसिक और सामाजिक रूप से इससे पीड़ित व्यक्ति को बहुत नुक़सान पहुंचा सकती है।

Update: 2020-01-09 09:45 GMT
सेक्स एडिक्शन की वजह, क्या पॉर्नोग्राफी हो सकती है आइए जानते है

एडिक्शन (Harmful Effects Of Sex Addiction) यानी किसी चीज़ की लत लग जाना। बात करें अगर सेक्स एडिक्शन की तो यह एक ऐसी समस्या है, जो शारीरिक रूप से तो नहीं, लेकिन मानसिक और सामाजिक रूप से इससे पीड़ित व्यक्ति को बहुत नुक़सान पहुंचा सकती है। इससे पीड़ित व्यक्ति की कामेच्छा इतनी बढ़ जाती है कि नियंत्रण से बाहर हो जाती है। कई बार मरीज़ को इस बात का पता तक नहीं होता कि, वो सेक्स एडिक्ट हो गया हैं और उन्हें ट्रीटमेंट की ज़रूरत है।

अगर कोई शख्स हफ्ते में 14 घंटे या उससे ज्यादा का समय सेक्शुअल और हाफ़ सेक्शुअल गतिविधियों में बिता रहा हैं तो उसे इसकी लत लग चुकी हैं और वो सेक्स एडिक्शनका शिकार को गया है क्या आप पॉर्न वीडियोज़ को देखने में ज्यादा समय बिताते है या फिर आप सड़क पर प्रॉस्टिट्यूट्स की खोज मे भटकते हैं अगर इन सब सवालों का जवाब हाँ है तो आप सेक्स एडिक्शन से ग्रसित हो सकते हैं। अमेरिकी साइकोलॉजिस्ट पेट्रिक कार्न्स, जिन्होंने सेक्स एडिक्शन नाम का टर्म ईजाद किया।

यह भी पढ़ें: शुरू हुआ ट्वीट वॉर: दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर एक्टिव दिखे ये दिग्गज नेता

पॉर्न वीडियोज़ को देखने से दिमाग पर क्या असर पडता है-

हम सभी जानते हैं की किसी भी चीज़ की अति ठीक नही होती,ज्यादा पॉर्न देखना भी आपके दिमाग पर बुरा आसर ड़ाल सकता है। पोर्न फिल्में देखने के दौरान जहां मूड-बूस्टिंग हॉर्मोन का सिक्रिशन बढ़ जाता है वहीं दिमाग पर इसका बहुत बुरा असर पड़ता है। मेडिकल डेली रिपोर्ट के मुताबिक, एक स्टडी में कहा गया है कि पोर्न फिल्में देखने से दिमाग में कई नई चीजें जन्म लेने लगती हैं। स्टडी में कहा गया है कि अंतरंग संबंध और पोर्न फिल्में dopamine का कारण होते है।

ये एक ऐसा न्यूरो ट्रांसमीटर है जिससे खुशी का एहसास होता है। जब कोई ज्यादा पॉर्न वीडियोज़ देखता है, तो उसमे सेंसेशन नहीं रह जाता। हमारे दिमाग का एक हिस्सा जिसे striatum के नाम से जानते हैं। जोकि ऐसी वीडियोज़ देखने से सिकुड़ जाता है। ब्रेन के इस हिस्से का काम मोटीवेशन और रिवार्ड के लिए प्रतिक्रिया देना होता है।

यह भी पढ़ें: रेलवे का बड़ा तोहफा: स्वर्ग से बढ़कर है ये खास ट्रेन, जरुर बैंठे इसमें

इससे बचने के उपाय-

डॉ. सोनार का कहना है कि अगर सेक्स एडिक्शन के कोई भी लक्षण आप में हों या किसी परिचित में नज़र आए, तो उन्हें ट्रीटमेंट की ज़रूरत है।

1-इससे पीड़ित व्यक्ति को किसी अच्छे सायकोलॉजिस्ट या साइकियाट्रिस्ट के पास जाना चाहिए।

2-कुछ दवाइयां और साइकोथेरेपी की मदद से मरीज़ बिल्कुल ठीक हो सकता है।

3-अगर किसी परिचित में आपको सेक्स एडिक्शन के लक्षण नज़र आ रहे हैं, तो उससे इस बारे में बात करने की कोशिश करें. साथ ही उसे समझाएं कि वो इस लत से छुटकारा पाने के लिए किसी प्रोफेशनल की मदद ले।

यह भी पढ़ें: हेमंत सरकार ने लिया बड़ा फैसला, 3000 लोगों पर लगे केस को लेगी वापस

Tags:    

Similar News