×

रेलवे का बड़ा तोहफा: स्वर्ग से बढ़कर है ये खास ट्रेन, जरुर बैंठे इसमें

हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में बुधवार को हुई बर्फबारी के बाद 4 फीट तक बर्फ जम गई है। जहां देखो वहीं दूर-दूर तक बर्फ नजर आ रही है। वहीं बहुत से लोग इस बर्फबारी का मजा लेने दूर-दूर से हिमाचल प्रदेश आ रहे हैं।

Shreya
Published on: 9 Jan 2020 9:29 AM GMT
रेलवे का बड़ा तोहफा: स्वर्ग से बढ़कर है ये खास ट्रेन, जरुर बैंठे इसमें
X

शिमला: हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में बुधवार को हुई बर्फबारी के बाद 4 फीट तक बर्फ जम गई है। जहां देखो वहीं दूर-दूर तक बर्फ नजर आ रही है। वहीं बहुत से लोग इस बर्फबारी का मजा लेने दूर-दूर से हिमाचल प्रदेश आ रहे हैं। हालांकि बर्फ की वजह से यहां पर कई सड़कों को बंद कर दिया गया है। लेकिन अब आपको निराश होने की जरुरत नहीं है, क्योंकि रेलवे ने एक ऐसी ट्रेन की सुविधा शुरु की है, जिसमें आप बर्फों से ढकी वादियों का नजारा आराम से ले सकते हैं।

सात बोगियों की विस्टाडोम ट्रेन

दरअसल, रेलवे ने कुछ ही दिन पहले सात बोगियों की विस्टाडोम ट्रेन शुरू की है। इस ट्रेन में शीशे वाली छत है, जिससे आप बर्फ शिमला का भरपूर मजा ले सकते हैं। रेलवे ने विश्व धरोहर में शामिल कालका-शिमला मार्ग पर इस ट्रेन की सुविधा शुरु की है। वहीं कालका स्टेशन पर रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि ट्रेन हरियाणा के कालका स्टेशन से सुबह करीब 7 बजे रवाना हुई।

यह भी पढ़ें: शुरू हुआ ट्वीट वॉर: दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर एक्टिव दिखे ये दिग्गज नेता

‘हिम दर्शन’ ट्रेन में लगभग 100 से अधिक यात्रियों के बैठने की क्षमता है। वहीं सर्दियों की छुट्टियां और नए साल के उत्सव की वजह से कुछ दिनों तक ट्रेन की सभी सीटें बुक चल रही हैं।

मिली सफलता की वजह से लिया फैसला

रेलवे ने इस साल की शुरुआत में इस मार्ग पर केवल एक विस्टाडोम बोगी (शीशे की छत वाली बोगी) लगाई थी, लेकिन अच्छा रिस्पांस मिलने की वजह से अब वह पूरी ट्रेन में ही विस्टाडोम बोगियों का इस्तेमाल कर रहा है। इस ट्रेन में यात्रा करने पर आप शीशे से बनी बोगियों से बर्फ और बर्फ से ढकी सुंदर वादियों के दृश्यों का आनंद प्राप्त कर सकेंगे।

यात्री ट्रेन में यात्रा करने के लिए उत्साहित

वहीं इस ट्रेन में यात्रा करने के बाद कालका में एक परिवार ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि, शीशे से बनी छतों की वजह से प्रकृति का लुत्फ उठा पा रहे थे, जो काफी अच्छा लग रहा था। परिवार ने साथ ही ट्रेन से बर्फबारी देखने की इच्छा भी जताई। इस खास ट्रेन में सफर करने के लिए काफी यात्री एक्साइटेड हैं और यही वजह है कि ट्रेन की सीटें कुछ दिनों तक बुक चल रही है।

यह भी पढ़ें: मिलेंगे करोड़ों: जरा चेक करें लें, इन फॉलोवर्स में आपका नाम है या नहीं

Shreya

Shreya

Next Story