Viruses in World: कोविड की गिरावट फ्लू, टीबी जैसे अन्य वायरस को दे सकती है जन्म: रिपोर्ट

Viruses in World: लेकिन जैसे-जैसे कोविड को समाप्त किया गया और प्रतिबंध हटा दिए गए, वायरस से होने वाली बीमारियां फरवरी की शुरुआत से ऊपर की ओर टिकने लगीं और गर्मियों में अच्छी तरह से फैल गईं।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-06-11 15:38 GMT

Viruses in India (Photo credit: Social Media)

Viruses in World: कोविड -19 के वैश्विक मामलों में गिरावट आ रही है। लेकिन उसके बाद कई अन्य वायरस जैसे कि इन्फ्लूएंजा, रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल वायरस, एडेनोवायरस, तपेदिक और मंकीपॉक्स बढ़ रहे हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि कोविड प्रतिबंधों के कारण जोखिम कम होने से संक्रामक रोगों के प्रति प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है, जिससे लोग नए प्रकोपों ​​​​की चपेट में आ सकते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड के दौरान इन वायरस से होने वाली बीमारियां कम हो गई थीं।

अमेरिका में 2020 और 2021 की सर्दियों के दौरान फ्लू मौतों और अस्पताल में भर्ती होने के मामले में रिकॉर्ड पर सबसे हल्का था। लेकिन जैसे-जैसे कोविड को समाप्त किया गया और प्रतिबंध हटा दिए गए, वायरस से होने वाली बीमारियां फरवरी की शुरुआत से ऊपर की ओर टिकने लगीं और गर्मियों में अच्छी तरह से फैल गईं।

येल न्यू हेवन अस्पताल में संक्रमण की रोकथाम के लिए सहयोगी चिकित्सा निदेशक डॉ. स्कॉट रॉबर्ट्स ने कहा, "हमने कभी भी अमेरिका में फ्लू के मौसम को जून तक नहीं देखा है।"

"कोविड का स्पष्ट रूप से उस पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ा है। अब जब लोग बेनकाब हो गए हैं, स्थान खुल रहे हैं, तो हम देख रहे हैं कि वायरस बहुत अजीब तरीके से व्यवहार करते हैं जो पहले नहीं थे।"

रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल वायरस, सर्दी के महीनों के दौरान आम सर्दी जैसा वायरस, यूरोप, अमेरिका और जापान में बच्चों में बढ़ते मामलों के साथ, पिछली गर्मियों में तेजी का प्रदर्शन किया।

एडेनोवायरस 41, जो आमतौर पर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बीमारी के लिए जिम्मेदार होता है, को छोटे बच्चों में तीव्र हेपेटाइटिस का कारण माना जाता है। यह वायरस 34 देशों में लगभग 700 बच्चों को संक्रमित करता है और 10 लोगों की जान लेता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके अलावा, अमेरिका में वाशिंगटन राज्य ने 20 वर्षों में तपेदिक का सबसे खराब प्रकोप देखा है। एक और वायरस मंकीपॉक्स का प्रकोप है जिसमें 29 गैर-स्थानिक देशों में 1,000 से अधिक पुष्ट और संदिग्ध मामले सामने आए हैं।

आमतौर पर मध्य और पश्चिम अफ्रीका में पाए जाने वाले दुर्लभ वायरल संक्रमण के कम से कम दो आनुवंशिक रूप से भिन्न प्रकार, अमेरिका में पाए गए हैं, जो संभवतः जानवरों से मनुष्यों में दो अलग-अलग स्पिलओवर संक्रमणों से उपजा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पिछले सप्ताह की शुरुआत में उल्लेख किया था कि वायरस, जिनके लक्षणों में बुखार और त्वचा के घाव शामिल हैं, हो सकता है कि समाज में "महीनों या संभवतः कुछ वर्षों" के लिए किसी का पता नहीं चल रहा हो।

ब्रिटेन में एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा मंकीपॉक्स वायरस के डीएनए अनुक्रमण से पता चला है कि वायरस 2017 से है।

हालिया प्रकोप अफ्रीका के बाहर गैर-स्थानिक देशों में पहली बार देखा गया है, और पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों में प्रकट हो रहा है, भले ही यौन संक्रमित बीमारी न हो। साथ ही नए-नए तरीके से लक्षण भी सामने आ रहे हैं।

रॉबर्ट्स ने कहा, "मरीजों ने हमें पहले पढ़ाए जाने की तुलना में अलग तरह से पेश किया है," यह देखते हुए कि कुछ संक्रमित रोगी प्रारंभिक फ्लू जैसे लक्षणों को दरकिनार कर रहे हैं और तुरंत चकत्ते और घावों को विकसित कर रहे हैं, विशेष रूप से और असामान्य रूप से जननांगों और गुदा पर।

विशेषज्ञों ने कहा कि पिछले दो वर्षों में कोविड-प्रेरित प्रतिबंधों और मास्क पहनने के अलावा, वायरस को सार्वजनिक स्वास्थ्य निगरानी के रूप में भी याद किया गया था, जो बड़े पैमाने पर महामारी पर अंकुश लगाने पर केंद्रित थे।

कोविड के नेतृत्व वाले लॉकडाउन ने बचपन के टीकाकरण पर भी अंकुश लगाया, संभावित रूप से अन्य वैक्सीन-रोकथाम योग्य बीमारियों जैसे कि खसरा और पर्टुसिस के जोखिम को बढ़ा दिया।

डेलावेयर विश्वविद्यालय में महामारी विज्ञान के प्रोफेसर जेनिफर हॉर्नी ने सीएनबीसी को बताया, "कोविड महामारी के दौरान, बचपन के टीकाकरण सहित प्राथमिक देखभाल तक पहुंच कई बच्चों के लिए उपलब्ध नहीं थी। इन बीमारियों में वृद्धि को रोकने के लिए, वैश्विक स्तर पर कैच-अप टीकाकरण अभियानों की आवश्यकता है," उन्होंने कहा। 

Tags:    

Similar News