Vikas Divyakirti Income: विकास दिव्यकीर्ति कोचिंग संस्थान से करते हैं कितनी कमाई, जानें नेटवर्थ भी

Dr. Vikas Divyakirti Net Worth 2024: विकास दिव्यकीर्ति देश के जाने माने और यूपीएससी के बेस्ट शिक्षकों में गिने जाते हैं। उनका खुद का आईएएस कोचिंग सेंटर है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-31 14:11 GMT

Vikas Divyakirti (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Dr. Vikas Divyakirti Coaching Center: दिल्ली कोचिंग हादसे के बाद डॉ. विकास दिव्यकीर्ति (Dr. Vikas Divyakirti) के दृष्टि आईएएस कोचिंग सेंटर (Drishti IAS Coaching Center) को एमसीडी द्वारा सील (Drishti IAS Sealed) कर दिया गया है। इस घटना के बाद से विकास दिव्यकीर्ति की खूब चर्चा हो रही है। लोग उनके बारे में जानने के लिए लगातार सर्च कर रहे हैं। आइए जानते हैं यूपीएससी स्टूडेंट्स के बीच खास पहचान रखने वाले विकास दिव्यकीर्ति के बारे में।

कौन हैं डॉ. विकास दिव्यकीर्ति (Vikas Divyakirti Kon Hai)

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति के बारे में हर वो इंसान जानता है, जो यूपीएससी या अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में लगा है। विकास दिव्यकीर्ति देश के जाने माने और यूपीएससी के बेस्ट शिक्षकों में गिने जाते हैं। वह एक प्रतिष्ठित प्रोफेसर और लेखक हैं और खुद भी आईएएस रह चुके हैं। उन्होंने साल 1996 में अपने पहले प्रयास में ही यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा पास कर ली थी। विकास दिव्यकीर्ति की यूपीएससी रैंक 384 थी। तब उन्हें गृह मंत्रालय में नियुक्ति मिली थी।

उन्होंने एक साल तक गृह मंत्रालय में काम किया। लेकिन इसके बाद उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद साल 1999 में उन्होंने दृष्टि आईएएस कोचिंग की स्थापना की। यह इंस्टीट्यूट 1999 से सिविल सर्विसेज की परीक्षा की तैयारी कराता है।

विकास दिव्यकीर्ति एजुकेशन (Dr. Vikas Divyakirti Education)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बता दें विकास दिव्यकीर्ति ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बीए, हिंदी साहित्य में एमए, M.Phil और PhD की है। इनके माता-पिता हिंदी साहित्य के प्रोफेसर थे। ऐसे में दिव्यकीर्ति का लगाव भी शुरू से ही हिंदी भाषा की तरफ रहा है। उनके प्रोफेशनल करियर की शुरुआत दिल्ली यूनिवर्सिटी में एक शिक्षक के तौर पर हुई थी। विकास दिव्यकीर्ति कई किताबें भी लिख चुके हैं। वह आर्टिकल भी लिखते रहते हैं। विकास दिव्यकीर्ति को छात्रों द्वारा उनकी पढ़ाने की शैली के लिए खूब पसंद किया जाता है। वह एक मोटिवेशनल स्पीकर के तौर पर भी पसंद किए जाते हैं। वह एक यूट्यूब चैनल भी चलाते हैं, जिस पर 37 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं। यूट्यूब से उनकी मोटी कमाई होती है।

विकास दिव्यकीर्ति नेटवर्थ (Dr. Vikas Divyakirti Net Worth)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बात करें विकास दिव्यकीर्ति की नेटवर्थ के बारे में तो मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह 25 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है। उनकी कमाई का मुख्य जरिया कोचिंग सेंटर दृष्टि आईएएस, यूट्यूब और सोशल मीडिया है। वह सालाना 2 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई करते हैं।

दृष्टि आईएएस कोचिंग सेंटर की फीस (Drishti IAS Coaching Fees)

वेबसाइट के मुताबिक, टार्गेट आईएएस प्रीलिम्‍स 2024 जीएस पेपर वन की फीस 5000 रुपये, आईएएस प्रीलिम्‍स जीएस बैच 2025 की फीस 25000 रुपये, आईएएस प्रीलिम्‍स (CSAT) 2025 की फीस 12000 रुपये तय की गई है। ये सभी फीस लाइव ऑनलाइन के लिए है। इसके अलावा आईएएस मेन्‍स कोर्स GS (Paper 1-3) की फीस 60,000 और IAS मेन्स कोर्स GS (Paper 1-3) की फीस 50,000 रुपये है।

Tags:    

Similar News