Boiled Egg Benefits: अंडा आंखों की रोशनी को बनाए रखने में करता है मदद, जानें इसके अन्य लाभ

Boiled Eggs Benefits in Hindi: वल उबले हुए अंडे, आमलेट, डिब्बाबंद अंडे और फिर कुछ पाक विविधता प्रदान करते हैं, बल्कि वे प्रोटीन, कैल्शियम और कई विटामिन और पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत भी हैं। अंडे को अपने आहार में शामिल करने के कुछ फायदे यहां दिए गए हैं।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-12-05 13:07 GMT

Boiled Egg Benefits (Image credit: social media)

Boiled Eggs Benefits in Hindi: अंडे शक्ति से भरपूर सुपरफूड हैं जिसके कई फायदे हैं। अंडे उन कुछ खाद्य पदार्थों में से एक हैं जिन्हें "सुपरफूड्स" के रूप में वर्गीकृत किया जाना चाहिए। अति प्राचीन काल से वे आहार प्रधान रहे हैं और हमारे मेनू और भोजन में उनकी निरंतर उपस्थिति का अच्छा कारण है। वे न केवल उबले हुए अंडे, आमलेट, डिब्बाबंद अंडे और फिर कुछ पाक विविधता प्रदान करते हैं, बल्कि वे प्रोटीन, कैल्शियम और कई विटामिन और पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत भी हैं। अंडे को अपने आहार में शामिल करने के कुछ फायदे यहां दिए गए हैं।

उबले अंडे के स्वास्थ्य लाभ


1. अंडे पोषक तत्वों से होते हैं भरपूर 

एक बड़े उबले अंडे में लगभग 77 कैलोरी होती है और इसमें शामिल हैं:

-विटामिन ए, बी5, बी12, डी, ई, के, बी6

-फोलेट

-फास्फोरस

-सेलेनियम

-कैल्शियम

-जस्ता

-छह ग्राम प्रोटीन

-पांच ग्राम स्वस्थ वसा


2. अंडा वजन घटाने में करता है मदद

एक अंडे में लीन प्रोटीन के साथ-साथ अमीनो एसिड का एक अच्छा स्रोत होता है, कम कैलोरी के साथ जो वजन घटाने में मदद कर सकता है, कुछ ऐसा जो सर्दियों के दौरान करना इतना आसान नहीं होता क्योंकि सुस्ती या सर्द मौसम हमारे फिटनेस रूटीन में बाधा उत्पन्न करता है।

3. अंडे अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं

अंडे कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं, हाँ, लेकिन यह अच्छा कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) है जो राज करता है। इसे आगे समझाने के लिए, एचडीएल उच्च घनत्व वाला लिपोप्रोटीन है। यह सुझाव दिया गया है कि एचडीएल का ऊंचा स्तर स्ट्रोक और हृदय रोग के जोखिम को कम करता है। अंडे ज्यादातर लोगों के खून में कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ाते हैं, लेकिन प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से संतृप्त वसा करते हैं।

4.अंडे से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

एक अंडे में जिंक के साथ-साथ विटामिन बी6 और बी12 की अच्छी मात्रा होती है, और वे प्रतिरक्षा को बढ़ाने और फ्लू और सर्दी से लड़ने में मदद करते हैं। सर्दियों के दौरान अपनी इम्युनिटी का ध्यान रखना बहुत जरूरी है और एक दिन में एक अंडा खाने से सर्दियों की उदासी दूर रहेगी।

5. अंडा हमारी आंखों की रोशनी को बनाए रखने में करता है मदद 

अंडे की जर्दी में बड़ी मात्रा में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन होते हैं, सहायक एंटीऑक्सिडेंट जो आंखों में मोतियाबिंद और धब्बेदार अध: पतन के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। अंडे में विटामिन ए भी अधिक होता है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

Tags:    

Similar News