Green Noise Benefits: क्या है ग्रीन नॉइज़ ? जानें इसके जबरदस्त फायदे

Green Noise Benefits: जैसा कि नाम से पता चलता है, हरा शोर, प्रकृति की ध्वनियों जैसे बारिश की बूंदों, पत्तों की सरसराहट, लहरों का चलना और पक्षियों की चहचहाहट से मिलता जुलता है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2023-10-25 02:45 GMT

Green Noise Benefits (Image: Social Media)

Green Noise Benefits: हरा शोर एक प्रकार की ध्वनि है जिसकी सभी आवृत्तियों में तीव्रता कम होती है। इसे अक्सर फुसफुसाहट की ध्वनि के रूप में वर्णित किया जाता है, जो पत्तियों के माध्यम से बहने वाली हवा की आवाज़ के समान होती है। सफेद शोर के विपरीत, जिसकी सभी आवृत्तियों में समान तीव्रता होती है, हरा शोर कम आवृत्तियों पर जोर देता है। "हरा" शब्द का प्रयोग रूपक के रूप में किया जाता है, और इसका मतलब यह नहीं है कि शोर सचमुच हरा है। रंग शोर की विशेषताओं को वर्गीकृत करने और उनका वर्णन करने का एक तरीका मात्र है।

जैसा कि नाम से पता चलता है, हरा शोर, प्रकृति की ध्वनियों जैसे बारिश की बूंदों, पत्तों की सरसराहट, लहरों का चलना और पक्षियों की चहचहाहट से मिलता जुलता है। यह आपको नेचर से जोड़ता है। नेचर से जुड़ने के कारण आप अपने भीतर एक शांति महसूस कर सकते हैं। ऐसे में चिंता और अवसाद कम होती है जिससे व्यक्ति को अच्छी नींद आती है। ग्रीन नॉइज़ बढ़े हुए संज्ञान, बेहतर फोकस और कम तनाव से भी जुड़ा है। शोर के विभिन्न रंग होते हैं, और उन्हें अक्सर आवृत्तियों में बिजली वितरण के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है।

कुछ सामान्य प्रकार के शोर

सफ़ेद शोर: प्रत्येक आवृत्ति पर समान तीव्रता।

गुलाबी शोर: आवृत्ति दोगुनी होने पर शक्ति आधी हो जाती है।

ब्राउनियन शोर: आवृत्ति बढ़ने पर शक्ति आधी हो जाती है।

नीला शोर: आवृत्ति दोगुनी होने पर शक्ति आधी बढ़ जाती है।

प्रत्येक प्रकार के शोर में अद्वितीय अनुप्रयोग और विशेषताएं होती हैं, और उनका उपयोग ऑडियो इंजीनियरिंग, ध्वनिकी और दूरसंचार जैसे विभिन्न क्षेत्रों में किया जाता है। हरा शोर, हालांकि चर्चाओं में कम है, इसकी आवृत्ति विशेषताओं के आधार पर रंगीन शोर के इस स्पेक्ट्रम में फिट बैठता है।

हरे शोर के कुछ सामन्य लाभ

बेहतर नींद-सफ़ेद शोर की तरह, हरा शोर एक सतत परिवेशीय ध्वनि बना सकता है जो अन्य शोरों को छुपाता है, गड़बड़ी को कम करके बेहतर नींद को बढ़ावा देता है।

तनाव में कमी-हरे शोर की शांत और आरामदायक प्रकृति तनाव और चिंता के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है।

एकाग्रता में वृद्धि-हरा शोर एक सौम्य पृष्ठभूमि ध्वनि प्रदान करके एकाग्रता में सहायता कर सकता है जो विकर्षणों को कम करता है।

टिनिटस से राहत-टिनिटस (कानों में घंटियाँ बजना) से पीड़ित कुछ लोगों को हरे शोर से राहत मिलती है क्योंकि यह कथित बजने या भनभनाहट की आवाज़ को छुपा सकता है।

विश्राम-हरा शोर एक आरामदायक और शांतिपूर्ण वातावरण में योगदान दे सकता है, जो इसे विश्राम और ध्यान के लिए उपयुक्त बनाता है।

ध्वनि मास्किंग-इसका उपयोग विभिन्न वातावरणों, जैसे कार्यालयों, अध्ययन स्थानों या शयनकक्षों में अवांछित ध्वनियों को छिपाने के लिए किया जा सकता है।

मूड में सुधार-हरे शोर का शांत प्रभाव मूड पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है और अधिक सुखद वातावरण बना सकता है।

Tags:    

Similar News