Holi 2023 Recipes: गुजिया से लेकर ठंडाई तक होली की ये 11 ख़ास रेसिपी आपको कर देगी मदहोश

Holi 2023 Recipes:पौराणिक आधार पर, "होली" शब्द "होलिका" शब्द से उभरा, जो राक्षस राजा हिरण्यकशिपु की दुष्ट बहन थी। होली की पूर्व संध्या पर अलाव जलाया जाता है, जो होलिका दहन का प्रतीक है और तभी उत्सव शुरू होता है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2023-02-08 03:34 GMT

Holi 2023 Recipes (Image credit: social media)

Holi 2023 Recipes: होली की बेहतरीन रेसिपी- गुलाबी हाथ, हरे गाल, लाल माथा, पीली नाक, अगर इस खास दिन के लिए नहीं होता, तो इस इंसान की नज़र शायद उसके इस होने पर संदेह पैदा कर देती।लेकिन, होली एक ऐसा दिन है। हम इस त्योहार से प्यार करते हैं। न केवल रंगों की भरमार के लिए, हम इसमें डूबना पसंद करते हैं, बल्कि इस अवसर के लिए अद्वितीय मुंह में पानी लाने वाले व्यंजनों के लिए भी पसंद करते हैं।

भड़कीले रंगों से भरे स्लिंग बैग, शरारतों से लदी पानी की बंदूकें, जीवंत जोश, पुराने-नए गाने, उत्सव के उपहारों से भरी प्लेटें और खिलखिलाती वसंत हवा। इस तरह से हम रंगों का त्योहार मनाते आ रहे हैं, फिर भी हर साल, रंगीन पानी में भीगने और कुछ सबसे मुंह में पानी लाने वाले व्यंजनों का सेवन करने के लिए एक गुब्बारा उत्साह होता है।

पौराणिक आधार पर, "होली" शब्द "होलिका" शब्द से उभरा, जो राक्षस राजा हिरण्यकशिपु की दुष्ट बहन थी। होली की पूर्व संध्या पर अलाव जलाया जाता है, जो होलिका दहन का प्रतीक है और तभी उत्सव शुरू होता है।

रंगों के इस त्योहार को अलग-अलग क्षेत्र अपने-अपने तरीके से मनाते हैं। मथुरा में, उत्सव सप्ताह से अधिक समय तक चल सकता है। इसे 'लठ मार होली' के नाम से जाना जाता है, जहां महिलाएं पुरुषों को डंडों से पीटती हैं और गाने गाती हैं। दक्षिण भारत में, कुछ पूजा और कामदेव , भारतीय पौराणिक कथाओं के प्यार के देवता को प्रसाद बनाते हैं। पश्चिम बंगाल क्षेत्र में, होली को "स्विंग फेस्टिवल" के रूप में जाना जाता है और कृष्ण और राधा के प्रतीक रखे जाते हैं और उनकी पूजा की जाती है।

इसलिए, जब आप गुलाल, वाटर गन, अंतहीन गायन और नृत्य के साथ इस त्योहार का आनंद लेने के लिए खुद को तैयार करते हैं- तो इस त्योहार को और भी खास बनाने के लिए इन होली व्यंजनों पर ध्यान दें। होली के उत्सव के बारे में बात करें और हम मीठी गुजिया, कुरकुरे पापड़, मसाला कचौरी और भी बहुत कुछ सोच सकते हैं। भोजन भारत में हर त्योहार का अभिन्न अंग है। मस्ती भरे पलों और मनमोहक भोजन के साथ खुद को उत्सव के उत्साह में झोंकने का यह सही समय है। इस होली, जी भर कर खाइए।

यहां घर पर आजमाने के लिए पसंदीदा होली व्यंजनों को जानते हैं :

1 गुजिया

होली की स्टार स्वीट गुजिया राजस्थान के मूल निवासी, गुजिया मैदा या आटे से बने मीठे पकौड़े होते हैं और एक रमणीय खोया और सूखे मेवों के मिश्रण से भरे होते हैं। तीन अलग-अलग अवतारों में त्योहारों का पसंदीदा -

पकी हुई गुजिया

केसिंग मैदे की जगह गेहूं और सूजी से बनाई जाती है। इसके बाद इसे मेवों से भरा जाता है, एकदम सही बेक किया जाता है और शहद में डुबोया जाता है। यह नुस्खा सभी स्वास्थ्य कट्टरपंथियों के लिए एक सपने के सच होने जैसा है।

चॉकलेट गुजिया

फ्यूजन मौसम का स्वाद है! इस गुजिया में मावा और चॉकलेट चिप्स की स्टफिंग बनाकर तैयार कर लीजिए. क्रीम और चॉकलेट सॉस से गार्निश करें।

नारियल गुजिया

सभी उद्देश्य के आटे से बनी जेबों में खोया, मेवे और नरम नारियल के गुच्छे भरे होते हैं। इन्हें तल कर चाशनी में डुबोया जाता है।

2. मालपुए

मालपुआ एक पारंपरिक भारतीय मिठाई है, यह भारतीय मिठाई की तरह एक पैनकेक है, घी में तली हुई और चीनी की चाशनी में डूबी हुई है। दिवाली और होली जैसे विभिन्न त्योहारों पर लोकप्रिय रूप से बनाए जाने वाले मालपुआ का स्वाद बहुत ही स्वादिष्ट होता है, जिसे सरल सामग्रियों से आसानी से बनाया जा सकता है। पारंपरिक रेसिपी से लेकर स्वास्थ्यवर्धक सामग्री तक, हमारे पास यह सब है।

यहाँ कुछ स्वस्थ विकल्प दिए गए हैं -

पनीर मालपुआ

यह संस्करण पनीर और खोया के साथ बनाया जाता है। अच्छी महक और स्वाद के लिए थोड़ा केसर डालें।

रागी मालपुआ

यह रागी के आटे, पूरे गेहूं और जई के साथ बनाया जाता है। सभी बड़े स्वाद, माइनस गिल्ट।

3. भांग की पकौड़ी :

भांग एक लोकप्रिय नशीला पेय है जिसे होली के त्योहार पर बनाया जाता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, भांग को एक शुभ पेय माना जाता है जिसका सेवन भगवान शिव ने किया था। इन जोशीले पकवानों के साथ अपनी होली की शाम को और भी मज़ेदार बनाएं। अतिरिक्त किक देने के लिए उन्हें घर पर बनी भांग की चटनी के साथ परोसें।

4. ठंडाई :

एक लोकप्रिय होली स्टेपल - ठंडाई। यह एक सौंफ-सुगंधित मिश्रण है जिसका शरीर पर प्राकृतिक शीतलन प्रभाव पड़ता है। इस पारंपरिक मिश्रण की सुगंध से अपने मेहमानों का स्वागत करें। आप इसे पहले बना सकते हैं, स्टोर कर सकते हैं और कभी भी परोस सकते हैं।

5. गोल गप्पे / पानी पुरी:

पानी पूरी एक भारतीय स्ट्रीट फूड स्नैक है जिसका कोई विरोध नहीं कर सकता है! जब आप इन्हें घर पर बनाते हैं तो स्ट्रीट फूड स्टॉल पर क्यों जाएं? छोटे, गोल आकार की कुरकुरी पूरियां, विभिन्न मसालों और चटपटे पानी से भरी हुई, क्या आप पहले से ही स्वादिष्ट स्वाद महसूस नहीं कर रहे हैं? ताज़े बने गोलगप्पे से लेकर पानी से लेकर कुरकुरी पूरियाँ तक, हम आपको वे सभी रेसिपी देते हैं जिनकी आपको ज़रूरत है।

6. दाल कचौरी :

उत्तर भारत में सबसे लोकप्रिय स्नैक्स में से एक है। एक काटने और आपको पता चल जाएगा क्यों! अरहर की दाल, मसालों और तले हुए कुरकुरे से भरवां, यह एक ऐसा नाश्ता है जिसे आप खुद से नहीं रोक सकते। कचौरी की कई किस्में हैं, सबसे लोकप्रिय खस्ता कचौरी और दाल कचौरी हैं।

7. पापड़ी चाट और दही भल्ला:

अपने घरों में आराम से कुरकुरी पापड़ी और नरम, स्पंजी भल्ला का आनंद लें। यह पुरानी दिल्ली की गलियों की एक रेसिपी का मुंह में पानी लाने वाला रत्न है। दही, कुरकुरी पापड़ी और ढेर सारे मसालों के मिश्रण का आनंद लें।

8. बेक्ड कचौरी :

बेक्ड कचौरी के साथ मसाला चनाएक प्लेट भर मसालेदार और लजीज चने बेक्ड कचौरी के साथ परोसे जाते हैं। कचौरी एक स्वादिष्ट मसालेदार स्नैक है जब इसे चटपटे सूखे छोले के साथ परोसा जाता है, तो मुंह में पानी लाने वाला व्यंजन बनता है जो निश्चित रूप से आपके दिल और मुंह को खुश कर देगा। इसके अलावा, स्वस्थ बेक्ड कचौरी, ताकि किसी को शिकायत न हो!

9. सेब की खीर:

सेब की खीर आपकी पसंदीदा भारतीय मिठाई में फ्रूटी मेकओवर। लाल अंगूर, सेब और दालचीनी के साथ - यह स्पष्ट से विचलित होने का समय है। सेब की खीर पारंपरिक भारतीय मिठाई से सेब और सुगंधित दालचीनी की अच्छाई के साथ एक ताज़ा बदलाव है। एक स्वस्थ, स्वादिष्ट खीर रेसिपी।

10. बादाम मलाई कुल्फी:

बादाम मलाई कुल्फी गाढ़े दूध, क्रीम, सूखे मेवे और केसर से बना एक समृद्ध, मलाईदार मिश्रण। कुल्फी गर्मियों का एक स्वादिष्ट व्यंजन है जो सभी को पसंद आता है। इस आसान रेसिपी से आप घर पर ठंडे बादाम के स्वाद वाले व्यंजन बना सकते हैं!

11. बेक किया हुआ नमक पारा

नमक पारे भारत में सबसे प्रसिद्ध चाय-समय के नाश्ते में से एक है। हर भारतीय घर में खाने के लिए इन स्वादिष्ट पट्टियों से भरा एक जार होगा। ये आमतौर पर सूजी के साथ मैदा से बने होते हैं और कुरकुरी होने तक डीप फ्राई किए जाते हैं, लेकिन यहां एक स्वास्थ्यवर्धक नमक पारा रेसिपी है जिसे आप पसंद करेंगे और बाद में पछताएंगे नहीं। खाने के लिए एक स्वस्थ, अनूठा स्नैक!

Tags:    

Similar News