होली स्पेशल गुजिया: खाएं खुलकर, नहीं होगा पेट खराब, जब बनाएंगे ऐसे आप

अब कढ़ाही में काजू और बादाम डालिए और इन्हें लगातार चलाते हुए हल्का सुनहरा होने तक भून लीजिये। अब नारियल को भी भून लीजिये और इन सभी सामग्रियों को एक साथ मिला दीजिये।

Update: 2021-03-25 10:01 GMT
1 day ago NewsBytes Hindi होली के जायके: घर पर इस तरह बनाएं मावा गुजिया, त्योहार का मजा हो जाए

लखनऊ : होली आने वाली है और घर पर गुजिया न बने, ऐसा हो नहीं सकता है। होली के त्यौहार की मिठास गुजिया के बिना अधूरी है और हर किसी का मीठा खाने का दिल करता है। पर इस सबके बीच सेहत को भूल जाना ठीक नहीं है। गुजिया स्‍वादिष्‍ट तो होती हैं, पर इनकी मुख्‍य सामग्री मैदा आपकी सेहत के लिए घातक साबित हो सकती है। इसलिए इस बार हम आपके लिए लेकर आए हैं आटे की गुजिया....

होली के खास मौके पर कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं, गुजिया। इसे मैदा और शक्कर से बनाया जाता हैं जो कि दोनों ही नुकसान करती हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए इसकी जगह आटे व गुड़ से गुजिया बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं। जानते हैं इसके बारे में।

 

सामग्री

आटा – 2 कप (250 ग्राम), बादाम – 10 से 12 (बारीक कटे हुए), काजू – 10 से 12 (बारीक कटे हुए), सूखा नारियल – 1/3 कप (कद्दूकस किया हुआ), किशमिश – 1 बड़ा चम्मच, घी – 1/4 कप (60 ग्राम), मावा – 1/2 कप (125 ग्राम), सूजी – 1/3 कप (60 ग्राम), बूरा – 3/4 कप (150 ग्राम), इलायची – 6 से 7, घी – तलने के लिए।

 

 

 

यह पढ़ें...हाईकोर्ट ने कोविड गाइडलाइन के पालन पर उठाए सवाल, लोग क्यों नहीं पहन रहे मास्क

आटे का डोह

सबसे पहले आटे के बीच में थोड़ी सी जगह बनाकर इसमें 1/4 कप घी (मोयन) मिला दीजिये। आटे में हल्का गुनगुना पानी डालकर पूड़ी के आटे से थोड़ा ज्यादा सख्त आटा गूंथकर तैयार कर लीजिये। इतना आटा गूंथने में 1/2 कप से भी कम पानी लगता है। अब गुंथे हुए आटे को ढककर 20 से 25 मिनट सेट होने के लिए रख दीजिये।

 

स्टफिंग बनाने के लिए

एक गहरी कढ़ाही गर्म कर लीजिये। अब इसमें 2 बड़े चम्मच घी डाल दीजिये। घी हल्का गर्म होने के बाद इसमें सूजी डाल दीजिये और इसे लगातार चलाते हुए सुनहरा होने तक धीमी आंच पर भून लीजिये। अब गैस को बंद कर दीजिए और सूजी को लगातार चलाते रहिये, जिससे वो कढ़ाही में लगे न। अब इसमें बूरा मिला लीजिये और मिश्रण को अलग बर्तन में निकाल लीजिये।

अब कढ़ाही में काजू और बादाम डालिए और इन्हें लगातार चलाते हुए हल्का सुनहरा होने तक भून लीजिये। अब नारियल को भी भून लीजिये और इन सभी सामग्रियों को एक साथ मिला दीजिये।

अब मावा को कढ़ाही में डाल दीजिए और लगातार चलाते हुए हल्का सुनहरा होने तक धीमी आंच पर भून लीजिये। अब भुने हुए मावा, किशमिश और इलायची को पीसकर सभी मिश्रण के साथ मिला दीजिये। आपकी स्टफिंग तैयार है!

 

यह पढ़ें...होली के चलते आलमबाग बस स्टेशन पर यात्रियों की भीड़, लोगों ने मास्क से बनायी दूरी

विधि

अब आटे की छोटी-छोटी लोइयां बनाकर बेल लें। इसमें गुड़ की स्टफिंग भरकर गुजिया का आकार देकर मोड़ें। अब पानी से इसके कोणों को चिपकाएं। कड़ाही में तेल गर्म करके धीमी आंच में गुजिया तल लें। ठंडा होने पर इसे सर्व करें और खुद भी खाएं।

टिप : गुजिया को तलने के लिए रिफाइन ऑयल या अन्‍य किसी विकल्‍प की बजाए देसी घी का इस्‍तेमाल करें। ये आपके शरीर के लिए जरूरी हेल्‍दी फैट देता है। घबराइए नहीं, मॉडरेशन में खाने से इससे आपका वजन बढ़ने वाला नहीं है।

Tags:    

Similar News