House Cleaning Hacks: त्योहार में करनी है घर की सफाई, जान लें ये क्लीनिंग हैक्स

Ghar Ki Safai Kaise Karen: कुछ हाउस क्लीनिंग हैक्स (House Cleaning Hacks) और टिप्स (House Cleaning Tips) आपकी घर की सफाई का काम बेहद आसान बना सकते हैं। चलिए जानते हैं इन्हें।

Newstrack :  Network
Update: 2024-08-11 11:23 GMT

House Cleaning Hacks (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

House Cleaning Tips In Hindi: घर की साफ-सफाई किसी मुश्किल टास्क से कम नहीं होता और रोजाना पूरे घर की सफाई बेहतर ढंग से नहीं हो पाती है। घर के हर कोने को चमकाने के लिए लोग त्योहार आने का वेट करते हैं, ताकि उस दौरान बिना किसी बहाने घर की खिड़की, दरवाजे, पंखे, किचन, बाथरूम हर कहीं से गंदगी को हटाया जा सके। लेकिन एक दिन में घर के हर कोने को साफ करने में हालत खराब हो जाती है। ऐसा सभी के साथ होता है। खासकर, अगर आपके पास क्लीनिंग के लिए गैजेट्स नहीं हैं। लेकिन गैजेट्स न होने पर भी आप घर की अच्छे और आसान तरीके से सफाई कर सकते हैं।

कुछ हाउस क्लीनिंग हैक्स (House Cleaning Hacks) और टिप्स (House Cleaning Tips) आपकी घर की सफाई का काम बेहद आसान बना सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीके बताने जा रहे हैं, जिससे आप बहुत ही आसान तरीके से घर की सफाई (Ghar Ki Safai) कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन हैक्स के बारे में।

घर की सफाई के हैक्स (Easy Hacks For House Cleaning)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- अगर आपके घर के कांच पर दाग लग गए हैं तो इसे चमकाने के लिए आप शेविंग क्रीम (Shaving Cream) का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बस कांच पर शेविंग क्रीम को अच्छे से लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गीले कपड़े से पोंछ दें। इससे कांच पर पुरानी चमक लौट आएगी।

2- टॉयलेट की सफाई (Toilet Cleaning) भी बहुत जरूरी होती है। अगर आपका पूरा घर साफ है, लेकिन टॉयलेट नहीं तो यह देखने में बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता। टॉयलेट की सफाई के लिए बेकिंग सोडा बहुत काम आता है। इसके लिए बेकिंग सोडा, सफेद सिरका, एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें और थोड़ा सा पानी मिलाकर इसे टॉयलेट में डालें और 30 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। फिर इसे ब्रश की सहायता से रगड़ें और पानी से साफ कर लें।

3- अगर आपके घर में लकड़ी की टेबल या स्लैब गंदी हो गई है और डल पड़ गई है तो इसके लिए आप ऑलिव ऑयल का यूज कर सकते हैं। जी हां, जैतून के तेल से लकड़ी की मेज, गेट या खिड़की चमका सकते हैं। इसके लिए कॉटन के कपड़े की मदद से लकड़ी की चीजों पर थोड़ा सा ऑलिव ऑयल लगाएं और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर एक साफ कपड़े से उसे क्लीन कर दें। इससे लड़की की चमक वापस आ जाएगी।

4- टाइल्स घर की शोभा बढ़ाने का काम करते हैं, लेकिन अगर ये गंदे हो जाएं तो घर भी देखने में गंदा लगने लगता है। अगर आपके भी टाइल्स पर दाग-धब्बे लग गए हैं तो इसके लिए बेकिंग सोडा और विनेगर को मिलाकर दाग वाली जगह पर छिड़कें और 10-15 मिनट के बाद इसे गीले कपड़े से साफ कर दें।

5- गैस स्टोव के लिए भी एक बढ़िया क्लीनिंग हैक है। पानी के साथ थोड़ा बेकिंग सोडा मिलाकर इसे गैस स्टोव पर छिड़कें। 45 मिनट या 1 घंटे के बाद इसे किसी साफ कपड़े से पोंछ दें। इससे गैस स्टोव बढ़िया ढंग से साफ हो जाएगा।

6- घर की सफाई के दौरान पंखे साफ करना भी जरूरी होता है। इसके लिए आप पुराने तकिया के कवर को यूज कर सकती हैं। इससे पंखे पर जमी धूल और मिट्टी भी नीचे नहीं गिरेगी। इसके लिए पंखे की ब्लेड को तकिया कवर के अंदर डालकर अच्छे से साफ करें। इससे ब्लेड पर जमी डस्ट भी नीचे नहीं गिरेगी।

7- घर के गंदे खिड़की और दरवाजे को साफ करने के लिए आप घर में ही बढ़िया क्लीनर तैयार कर सकते हैं। इसके लिए सफेद सिरका, डिस्टिल्ड वाटर, एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं और इसे एक स्प्रे बॉटल में भरकर यूज करें। इससे अपने खिड़की और दरवाजे साफ करें।

Tags:    

Similar News