How to Clean Iron: प्रेस या आयरन की पीछे की प्लेट ऐसे घर पर आप कर सकते हैं साफ़, अब कपड़ों पर नहीं छूटेगा कोई दाग

How to Clean an Iron: हम सभी के घर पर प्रेस,आयरन या इस्त्री तो होता है लेकिन अक्सर इसकी सोलप्लेट गन्दी हो जाती है आइये जानते हैं आप इसे कैसे साफ़ कर सकते हैं।

Update: 2024-06-13 06:57 GMT

How to Clean an Iron (Image Credit-Social Media)

How to Clean an Iron: प्रेस,आयरन या इस्त्री हमारे कपड़ों को आकर्षक बनाने का काम करता है। कपड़ों से सलवटें हटाने के लिए इस्त्री का उपयोग करना हमारे जीवन की एक आवश्यक दिनचर्या में शामिल होता है। वहीँ इसके पीछे लोहे की एक प्लेट लगी रहती है जिसे साफ करना और उसका रखरखाव करना बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि उनकी सोलप्लेट (लोहे का निचला हिस्सा) चिपचिपी, धूल भरी और तैलीय हो सकती है। वहीँ ये कभी कभी इतनी चिपचिपा हो जाती है कि आपके कपडों पर भी इसका दाग़ छूटने लगता है। ऐसे में आप इसे घर पर ही आसानी से कैसे साफ़ करें आइये जानते हैं।

आयरन प्लेट को ऐसे करें आसानी से साफ़ (Home Remedies to Clean an Iron)

1. बेकिंग सोडा और पानी का उपयोग करें

लोहे की सोलप्लेट को साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा और पानी का उपयोग कर सकती हैं। ये विधि आपके लोहे के किसी सामान पर लगी किसी भी तरह की गंदगी को हटाने का एक शानदार तरीका है! पेस्ट बनाने के लिए आपको बस थोड़ा सा बेकिंग सोडा और थोड़ा सा पानी मिलाना है। फिर इस पेस्ट को लोहे की सोलप्लेट पर मुलायम ब्रश या तौलिये से रगड़कर साफ करें। इसे पोंछने के लिए बस पानी का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि पेस्ट पूरी तरह से साफ हो गया है और उपयोग से पहले आयरन को अच्छे से सूखने दें।

2. अखबार का उपयोग साफ़ करेगा लोहे की सोलप्लेट

लोहे को उच्चतम सेटिंग पर गर्म करें और अपने हाथों को गर्माहट से बचाने के लिए ओवन वाले दस्ताने पहन लें। कुछ अख़बार निकालें और लोहे की सोलप्लेट को साफ़ करने के लिए इसका उपयोग करें। इसे अच्छे से रगड़ें और ये साफ़ हो जाएगी।

3. एसीटोन नेल पॉलिश रिमूवर का उपयोग

लोहे की गंदगी को घोलने और पोंछने की ये एक बेहतरीन विधि है एसीटोन नेल पॉलिश रिमूवर का उपयोग। प्रेस को चालू करें और इसे गर्म होने दें। एक कॉटन बॉल को एसीटोन नेल पॉलिश रिमूवर में भिगोएँ। इसे साफ़ करते समय ओवन के दस्ताने पहने क्योंकि ये काफी गर्म होगा, भीगी हुई रुई को तुरंत गर्म सतह पर थपथपाएँ। एसीटोन नेल पॉलिश रिमूवर जल्दी से वाष्पित हो जाता है, आपको बता दें कि ये किसी भी गंदगी को हटाने या रीमूव करने में बहुत अच्छे से काम करता है। एक बार जब आप काम पूरा कर लें, तो सतह को पानी और एक कपड़े से पोंछ लें।

4. रसोई के स्पंज और स्क्रबर गंदगी को साफ़ कर सकते हैं

एक रसोई स्पंज या स्क्रबर जो आयरन का उपयोग करके, लोहे की सतह को साबुन और पानी से साफ़ करें। एक बार जब आप काम पूरा कर लें, तो इसे तौलिये से पोंछ लें और उपयोग करने से पहले इसे पूरी तरह सूखने दें।

5. सिरका

एक तौलिये को सफेद सिरके (Distilled White Vinegar) से गीला करें। फिर, किसी भी गंदगी को हटाने के लिए लोहे की सोलप्लेट को पोंछ लें। कुछ स्थितियों में, कुछ अवशेष रह सकते हैं, जिसके लिए एक साफ तौलिये को सिरके में भिगोएं और एक तौलिये पर लोहे की सोलप्लेट को बिछा दें। बस इसे 15-30 मिनट तक भीगने दें, फिर पोंछकर सुखा लें।

Tags:    

Similar News