Crave For Junk Food: इन 7 असरदार तरीकों से आप दूर कर सकते हैं जंक फूड के लिए अक्सर होने वाली Craving

Crave For Junk Food: पिज्जा या बर्गर या पास्ता जैसे स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों को एक बार में या हर रोज छोटे भागों में खाने की सबसे बुरी आदत नहीं है।

Written By :  Preeti Mishra
Update: 2022-09-29 01:57 GMT

Junk Food (Image: Social Media)

Crave For Junk Food: जब आपने कुछ किलो वजन कम करने के लिए सही योजना बनाई है, तो आपके रास्ते में आने वाली एकमात्र चीज जंक फूड और इसके लिए कभी-कभी लालसा हो सकती है। यह आपके फिटनेस लक्ष्यों में एक बड़ी बाधा बन सकता है। महिलाओं के लिए यह विशेष रूप से कठिन होता है जब वे अपने पीरियड्स के दौरान हार्मोनल होती हैं और आराम से भोजन के लिए बुरी तरह से तरसती हैं। लेकिन तब आपको याद होगा कि आप अपनी डाइट को नहीं तोड़ सकते।

जंक फूड के लिए तरसने पर लोग केवल दो चीजें करते हैं, वे या तो प्रलोभन में पड़ जाते हैं या वे पहले से ही अपनी लालसा के बारे में जानते हैं और इससे लड़ सकते हैं। पिज्जा या बर्गर या पास्ता जैसे स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों को एक बार में या हर रोज छोटे भागों में खाने की सबसे बुरी आदत नहीं है, लेकिन सुनिश्चित करें कि अन्य दिनों में आप उनका अधिक सेवन नहीं कर रहे हैं। लेकिन, ज्यादा खाना न खाएं। प्रलोभन बनना आसान है। तो, क्यों न यह पहचानें कि किस कारण से लालसा हो रही है और अपना ध्यान ऐसे भोजन पर लगाएं जो थोड़ा स्वस्थ हो?

अपने जंक फूड की लालसा को हराएं

अक्सर ये बहुत बड़ा चैलेंज होता है कि आप अपनी लालसा को कैसे हरा सकते हैं? तो आइये जानते हैं कि किन तरीकों को अपना कर आप जंक फ़ूड के प्रति अक्सर होने वाली क्रेविंग को शांत कर सकते हैं :

पानी पिएं:

जब आपको लगे कि आप जंक फूड के लिए तरस रहे हैं, तो ढेर सारा पानी पीकर शुरुआत करें। कभी-कभी, आपको अजीब घंटों में भूख लग सकती है क्योंकि आपने पर्याप्त पानी नहीं पिया है। पानी आपकी लालसा को दूर कर देगा।

स्वस्थ भोजन रखें:

घर पर हमेशा स्वस्थ भोजन रखें ताकि जब आप वास्तव में भूखे हों, तो आपको पता चले कि आपके पास पहले से ही स्वस्थ भोजन का विकल्प है। अस्वास्थ्यकर स्नैक्स जैसे कुकीज, नमकीन या चिप्स न रखें।

भोजन न छोड़ें:

जब आपको भूख नहीं लगती है, तो किसी भी तरह की लालसा से बचना बहुत आसान होता है। अपने नियमित भोजन को न छोड़ें। अपने दिन की शुरुआत एक स्वस्थ नाश्ते के साथ करें और उसके बाद पौष्टिक दोपहर और रात के खाने के साथ इसका पालन करें।

पालक का अर्क खाएं:

पालक का अर्क वसा के पाचन में देरी करने में मदद करता है, जो आपकी भूख और भूख को कम करने वाले हार्मोन के स्तर को बढ़ाता है। पूरक बाजार में आसानी से उपलब्ध है।

व्यायाम:

आपकी लालसा बोरियत, भूख या प्रेरणा की कमी के कारण उत्पन्न हो सकती है। जंक से दूर रहने के लिए खुद को प्रेरित करने का एक तरीका व्यायाम है। यह आपको फिट रहने, वजन कम करने और क्रेविंग को मात देने में मदद करेगा।

अपने ट्रिगर खाद्य पदार्थों से निपटने की कोशिश करें:

जब आप जिस भोजन की लालसा रखते हैं वह आसान पहुंच के भीतर हो तो प्रलोभन देना बहुत आसान होता है। यदि आप जानते हैं कि आप एक सख्त आहार का पालन कर रहे हैं, तो इसे तोड़ने का मार्ग प्रशस्त न करें।

लालसा और भूख के बीच के अंतर को समझें:

समझें कि क्या आप भावनात्मक और मानसिक रूप से किसी चीज के लिए तरस रहे हैं या यदि आप वास्तव में भूखे हैं। इससे आपको इसे मात देने में मदद मिलेगी। यदि आप जानते हैं कि आप अपने भोजन के समय के करीब हैं, तो कुछ अस्वास्थ्यकर नाश्ता करने के बजाय, अपना भोजन थोड़ा जल्दी करें। यदि आप वास्तव में भूखे नहीं हैं, तो आप बादाम या काजू जैसे कुछ स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। ये आपका पेट भी भरने में मदद करेंगे और स्वस्थ भी रहेंगे।

Tags:    

Similar News