होली के रंगों के बीच ऐसे रखें अपनी त्वचा का खास ख्याल

Update: 2020-03-09 08:30 GMT

दिल से दिल मिलाने और गले से गले मिलने के खास त्‍योहार होली को लेकर हर तरफ खुमारी छाने लगी है। मस्‍तों की टोली संगी-साथियों के साथ ठिठोली में जुटा है। हर कोई इसके रंग में सराबोर होना चाहता है। लेकिन होली के रंगों का कई बार त्वचा पर खराब असर होता है, खासकर चेहरे की त्वचा पर, क्योंकि चेहरे की त्वचा काफी नाजुक होती है। ऐसे में किस तरह से अपनी त्वचा का ध्यान रखते हुए होली के हुड़दंग में शामिल हुआ जा सकता है। आइए जानते हैं-

इस समय बाजार में रासायनिक रंगों कि भरमार है तो ऐसे में एहतियात और जरूरी हो जाती है। इसलिए यह आवश्यक है कि हम त्वचा की जलन का ख्याल रखें और साथ कुछ स्किनकेयर टिप्स को अपने दिमाग में सुरक्षित रखें।

होली खेलने से पहले स्किन और बालों पर तेल लगाएं-

त्वचा और बालों को हानिकरक रसायन से बचाना है तो ऑइलिंग जरूर करें। त्वचा के लिए, 1 बड़ा चम्मच अरंडी का तेल, नारियल तेल और बादाम के तेल में मिला सकते हैं। अपनी त्वचा पर तेल के इस मिश्रण को एक मोटी परत के रूप मे लगायें जो आपकी त्वचा को डैमेज होने और रंगो के हानिकारक प्रभाव से बचाएगा।

बर्फ के टुकड़े रगड़ें-

कुछ बर्फ के टुकड़े लें और उन्हें एक साफ सूती कपड़े में लपेटें। 10 से 15 मिनट के लिए उन्हें अपने चेहरे पर रगड़ें। ये आपके चेहरे पर जो छिद्र हैं उन्हें बंद करेगा और आपकी त्वचा में रासायनिक रंगों का प्रवेश नहीं होगा।

सनस्क्रीन लगाना बिल्कुल न भूलें-

घर से बाहर निकलने से पहले वाटरप्रूफ सनस्क्रीन अवश्य लगाएं। यह आपकी त्वचा को टैन होने से बचाएगा और साथ ही पानी और रंगों के हानिकारक प्रभाव से भी रक्षा होगी ।

होंठ, गर्दन और कान को सुरक्षित रखें-

अपने होंठ सुरक्षित रखने के लिए आपको अपने होंठों पर पेट्रोलियम जेली या वैसलीन की एक मोटी परत लगाना नहीं भूलना चाहिए। इसके अलावा, आपके कान और गर्दन को भी सुरक्षित करने की आवश्यकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप उन्हें भी कोट करते हैं। यह हानिकारक रसायनों को आपके होंठ, गर्दन और कान को प्रभावित नहीं करने देगा।

फेस पैक और मास्क चुनें-

दही और बेसन, चंदन, गुलाब जल, और हल्दी जैसे प्राकृतिक सामग्री का उपयोग फेस पैक बनाने के लिए करें। यह आपकी त्वचा को शांत करेगा और आपकी त्वचा के प्राकृतिक संतुलन को बहाल करेगा।

तेल का उपयोग करके रंग निकाले-

कुछ रंग बहुत ज्यादा हार्ड होते हैं जो हमारी त्वचा पर एक बुरा दाग छोड़ते हैं। इसके लिए थोड़ी सी रूयी पर जैतून का तेल लेकर धीरे धीरे त्वचा से रंगों को हटाएँ। यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करेगा और साथ ही साथ सभी हानिकारक रंगों के प्रभाव से भी बचाएगा।

खूब पानी पिएं-

आप जितना पानी पिएंगे आपकी त्वचा पर उतना निखार आएगा होली के बाद यह और भी आवश्यक है क्योंकि यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखेगा।

नाखूनों को पेंट से कोट करें-

रंगों से खेलते समय अपने नाखूनों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। उन्हें संरक्षित रखने के लिए, अपने नाखूनों पर नेल पेंट का एक मोटा कोट लगाएं और अपने क्यूटिकल्स को बचाने के लिए उन्हें नेल ऑयल से सील करें।

Tags:    

Similar News