सुबह में बनाएं पोहा का ये Easy ब्रेकफास्ट, जो रखें आपको हेल्दी एन्ड फास्ट

ऐसा माना जाता है कि सुबह का नाश्ता हेवी होना चाहिए और जरूर करना चाहिए। इससे तंदुरुस्ती बनी रहती है। सुबह के ब्रेकफास्ट में परांठे ज्यादा पसंद किए जाते हैं जो गर्मी के मौसम में सेहत के लिए सही नहीं हैं।

Update: 2020-06-11 17:38 GMT

लखनऊ : ऐसा माना जाता है कि सुबह का नाश्ता हेवी होना चाहिए और जरूर करना चाहिए। इससे तंदुरुस्ती बनी रहती है। सुबह के ब्रेकफास्ट में परांठे ज्यादा पसंद किए जाते हैं जो गर्मी के मौसम में सेहत के लिए सही नहीं हैं। ऐसे में गर्मियों के मौसम में ब्रेकफास्ट के लिए कुछ हेल्दी और टेस्टी बनाए तो फिर क्या कहने, इससे तो आपकी पाक कला में निखार तो आएगा साथ ही पति और बच्चो की नजर में और वैल्यू बढ़ जाएंगी। साथ में एक कुशल गृहणी। तो चलिए आज सीखते है 'पोहा उत्तपम' बनाने की रेसिपी जो बनाने में आसान, खाने दमदार स्वाद....

 

यह पढ़ें...सावधान! जिंदगी हो जाएगी तबाह, अगर करते हैं हर रोज सुबह ये काम

सामग्री: ½ कप पोहा मोटा, ½ कप रवा / सूजी महीन, ½ कप पानी,,- ½ कप दही,- ½ टी स्पून नमक

टॉपिंग सामग्री: ½ प्याज बारीक कटा हुआ, 5 बीन्स बारीक कटा हुआ, ½ गाजर बारीक कटी हुई,- ½ शिमला मिर्च बारीक कटी हुई, - 2 टेबल स्पून धनिया बारीक कटा हुआ, ¼ टी स्पून नमक ,- चिल्ली फ्लैक्स छिड़कने के लिए, तेल भूनने के लिए।

विधि: एक बाउल में पोहा को दो से तीन मिनट के लिए पानी में भिगो दें। अब इसे पानी को निकाल कर मिक्सी में ब्लेंड कर लें और अलग रख दें। अब एक दूसरे बाउल में रवा, पानी, दही और नमक मिलाएं। 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें जिससे रवा अच्छी तरह फूल जाए। टॉपिंग तैयार करने के लिए प्याज, बीन्स, गाजर, शिमला मिर्च, धनिया और नमक मिक्स करें।

 

यह पढ़ें..आसानी से बनाएं हेल्दी बेक्रफास्ट

 

नॉन स्टिक पैन गरम करें और उसमें पोहा बैटर से छोटे-छोटे उत्तपम में डालें। उसके ऊपर एक टेबलस्पून टॉपिंग डालकर चम्मच से प्रेस करें। चिल्ली फ्लैक्स छिड़क कर एक मिनट के लिए बेस को अच्छी तरह से ढककर पकाएं। पलट कर दोनों तरफ से पकाएं। टोमैटो सॉस या नारियल की चटनी के साथ पोहा उत्तपम सर्व करें।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News