आम से बनने वाली ये लाजवाब 5 रेसिपी। जो खायें एक बार, जीं ललचाये बार-बार

गर्मियों में शायद ही कोई हो जो आम न खाता हो। इन सीजन में खाने के साथ अगर आम न मिले तो खाने का मजा ही नहीं आता। ये टेस्‍टी होने के साथ- साथ हेल्‍दी भी बहुत होता है।

Update: 2019-05-07 09:56 GMT

नई दिल्ली: गर्मियों में शायद ही कोई हो जो आम न खाता हो। इन सीजन में खाने के साथ अगर आम न मिले तो खाने का मजा ही नहीं आता। ये टेस्‍टी होने के साथ- साथ हेल्‍दी भी बहुत होता है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि इन गर्मियों में आप अपने खाने से कोई कॉम्‍प्रोमाइज न करें और लजीज खाने का मजा लेते रहें, तो पेश हैं आपके लिए आम से बनी कुछ मजेदार रेसिपीज-

मैंगो चटनी विद मिंट

सामग्री: 1 कप पुदीने की पत्तियां, 1 प्याज कटा हुआ, 4 हरी मिर्च कटी हुई, नमक और 150 ग्राम ताजा कच्चे आम।

विधि: आम को काट लें। अब इसमें सारी सामग्री मिलाकर इसे मिक्‍सर में चला लें। चटनी तैयार है। अब बिना टेंशन खुलकर खाएं मीठा, 'आम' नहीं बढ़ने देगा वजन।

यह भी देखें... आज अक्षय तृतीया के दिन करें इन चीजों का दान, बढ़ेगा सौभाग्य!

आम और मिंट की खीर

सामग्री: पके हुए आम, 1 कप दूध, चावल 1 बड़ा चम्मच, चीनी 1 कप, इलाइची का पावडर, पुदीने के पत्ते।

विधि: पैन में दूध गर्म करें। अब इसमें चावल डालें। जब यह पक जाए तो इसमें इलाइची का पाउडर, पुदीने के पत्ते और चीनी मिलकर धीमी आंच पर पकाएं।

आम की रस्‍म

सामग्री: 1 खट्टा कच्‍चा आम, 3 कप पानी,1 इंच अदरक, 1 हरी मिर्च बारीक कटी, 1/2 चम्मच जीरा, 1/2 चम्मच सरसों, 4 करी पत्ते, 1/2 चम्मच हिंग, 1 चम्मच गुड़, नमक, 1/2 चम्मच तेल या घी।

विधि: आम को उबाल लें। अब इसकी लुगदी बना लें। अब इसमें गुड़ और नमक डालें। कढ़ाई में तेल, सरसों, जीरा, अदरक, हरी मिर्च, हिंग और करी पत्ते डाल दें। अब कुछ देर पकानें के बाद धनिए से गार्निश करें। कच्चे आम के इन फायदों के बारे में जानना आपके लिए है जरूरी...

कॉर्न और आम की सलाद

अभी तक आपने सब्जियों और फलों की सलाद के बारे में सुना होगा। अक्सर फलों की सलाद में आम को शामिल नहीं किया जाता। लेकिन इस गर्मियों में आप आम की ये मजेदार सलाद ट्राई करें‌।

यह भी देखें... Day in history : जानिए क्यों खास है 7 मई

एगलेस मैंगो मूज रेसिपी

गर्मियों की ये नई डिश आपको पसंद जरूर आएगी। आम एक ऐसा फल है जिससे आप कई तरह की रेसिपी बना सकते हैं। गर्मियों के मौसम में आम का मैंगो शेक पीना शायद ही किसी को अच्छा न लगता हो।

लेकिन हम आपको बताते हैं कि गर्मी के सीजन में आम से मैंगो मूज कैसे बना सकते हैं। यह काफी टेस्टी होता है और बच्चों को भी इसका स्वाद खूब पसंद आता है।

यह मिनटों में तैयार होने वाला डिजर्ट है। मैंगो मूज में अंडे का इस्तेमाल नहीं किया है। इसे बनाने के लिए आम के गूदे, चीनी और इलायची पाउडर को मिलाकर हल्की आंच पर पकाया जाता है। इसके बाद तैयार किए गए मिक्सचर को ग्लास में डालकर उसके ऊपर क्रीम डालें।

Tags:    

Similar News