PM Surya Ghar Yojana: सोलर पैनल लगवाकर सरकार को बिजली बेचना चाहते हैं आप? कर लीजिये ये काम

PM Surya Ghar Yojana: अगर आपका दिल भी बिजली के बिल को देखकर घबरा जाता है तो ये खबर आपके लिए ही है। जानिए कैसे आपको बिजली मुफ्त मिलेगी और इसे आप सरकार को कैसे बेच सकते हैं।

Update: 2024-02-20 03:55 GMT

PM Surya Ghar Yojana (Image Credit-Social Media)

PM Surya Ghar Yojana: सरकार प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के तहत देशभर के एक करोड़ घरों में सोलर पैनल लगाने की तैयारी में जुट गयी है। इतना ही नहीं इसके लिए सरकार सब्सिडी भी देगी। जिससे न सिर्फ बिजली की बचत होगी बल्कि महीने का बिजली बिल भी कम आएगा।

प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना

हर महीने बिजली के बिल को देखकर अगर आपके भी पसीने छूट जाते हैं तो आपके लिए एक बड़ी ख़ुशख़बरी है। जिससे न सिर्फ आपका बिजली बिल कम हो जायेगा बल्कि आप इससे पैसे भी कमा सकते हैं। जी हाँ बिलकुल सही समझे आप। दरअसल प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना के द्वारा सरकार ने लोगों को सस्ती बिजली देने की तैयारी कर ली है। जिसके बाद लोगों के घरों में सोलर पैनल लगाए जा रहे हैं। साथ ही इसके लिए आवेदन भी शुरू हो चुके हैं।

प्रधानमंत्री द्वारा सूर्य घर-मुफ्त बिजली योजना के अंतर्गत करीब एक करोड़ परिवारों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली दी जाने की घोषणा की जा चुकी है। जिसके तहत सभी घरों में सोलर पैनल लगाए जायेंगे।

इसके साथ ही साथ सरकार ने ये भी ऐलान किया है कि इस योजना का लाभ देश के सभी गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों को मिलेगा। इसके अलावा आपको बता दें कि इस योजना में सरकार 60 फ़ीसदी सब्सिडी भी दे रही है। इसमें एक बात और गौर करने वाली है कि इस योजना से जुड़ने के बाद एक किलोवाट से दो किलोवाट तक 30 से 60 हजार रुपये तक की सब्सिडी सरकार आपको देगी।

कैसे मिलेंगे इससे पैसे

इस योजना की सबसे ख़ास बात ये है कि सोलर पैनल लगने के बाद आप इससे हर महीने कमाई भी कर सकते हैं। जिसकी जानकारी प्रधानमंत्री ने दी है। अगर आपने अपने घर पर सोलर पैनल लगाया है और इससे आप लगभग 300 यूनिट बिजली प्रोड्यूस करते हैं और आपकी खपत 150 यूनिट की है तो आप बाकी की बिजली को बेच सकते हैं। आप हर महीने सरकारी बिजली कंपनियों को बिजली बेचकर सालाना 15 से 20 हजार रुपये तक कमा सकते हैं।

Tags:    

Similar News