Summer Vacations: स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां और बढ़ाईं गयी, सरकार ने दिया आदेश अभी 15 दिन और बंद रहेंगे स्कूल कॉलेज

School College Summer Vacations: कई राज्यों ने गर्मी की वजह से स्कूल की छुट्टियों को और 15 दिन बढ़ने का निर्णय लिया है आइये जानते हैं कौन से हैं ये राज्य और कब तक बढ़ गयी है बच्चों की गर्मियों की छुट्टियां।

Newstrack :  Network
Update: 2024-06-23 06:17 GMT

School College Summer Vacations (Image Credit-Social Media)

School College Summer Vacations: जुलाई से जहाँ ज़्यादातर स्कूल कॉलेज खुलने वाले हैं वहीँ ज़्यादातार राज्यों में गर्मी का प्रकोप अभी भी जारी है जिसके चलते सरकार ने उन राज्यों में छुट्टियां बढ़ाने का फैसला लिया है। जहाँ एक तरफ अब गर्मियों की छुट्टियां ख़त्म होने पर थीं वहीँ अब सरकार ने ये फैसला लिया है। आइये जानते हैं किन किन राज्यों के लिए ये आदेश जारी किया गया है।

देश के कुछ राज्यों में जहाँ पारा थोड़ा नीचे गिरा है वहीँ कुछ राज्यों में अभी भी गर्मी लोगों को परेशान करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। जिसकी वजह से ही शिक्षा विभाग व जिला डीएम के द्वारा ये आदेश दिया गया है कि फिलहाल अगले कुछ दिनों तक और स्कूल व कॉलेज बंद रहेंगे। क्योंकि के राज्य हैं जहाँ भयंकर गर्मी पड़ रही है जिसकी वजह से लोग बीमार भी पड़ रहे हैं। तो आइये जानते हैं कि ये आदेश किन राज्यों के लिए आया है और कौन से ऐसे राज्य हैं जहाँ मौसम सुहाना हो गया है जिसके चलते यहाँ स्कूल जुलाई से खुलने की सम्भावना है।

देश के कई राज्यों में गर्मी उसी तरह अपना तांडव दिखा रही है वहीँ हीटवेव की वजह से लोग काफी बीमार भी हो रहे हैं। वहीँ पारा बढ़ने से सबसे ज़्यादा स्कूल के बच्चों के लिए परेशानियां बढ़ सकतीं हैं। क्योंकि अब स्कूल खुलने का समय बेहद नज़दीक है लेकिन गर्मी अभी भी कुछ राज्यों में जस की तस बनी हुई है। जिसके चलते शिक्षा विभाग कई राज्यों में अभी भी स्कूल कॉलेज बंद करने के पक्ष में है। वहीँ कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहाँ मानसून आने से पारे में थोड़ी गिरावट आई है। जिससे लोगों ने चैन की सांस भी ली है। वहीँ कुछ राज्यों में स्कूल खुल भी चुकें हैं।

उत्तर प्रदेश में 24 से 25 जून तक स्कूल कॉलेज को बंद कर दिया गया था लेकिन तेज़ी से बढ़ रही गर्मी को देखते हुए इसे 1 जुलाई तक खोलने का निर्णय लिया गया है। इसकी वजह है कई जगहों पर बूंदाबांदी के चलते जो पारा नीचे आया है। फिलहाल कई स्कूलों ने 1 जुलाई से स्कूल खोलने के लिए नोटिस जारी कर दिया है।

बिहार में भी पिछले दिनों काफी गर्मी थी लेकिन अभी कुछ दिनों से पारा थोड़ा नीचे आया है। पहले यहाँ भी 15 जून से स्कूल खुलने के निर्देश थे लेकिन अब इसे बदल दिया गया है।

हिमाचल प्रदेश में सरकारी स्कूलों में उनके तय शेडूल के मुताबिक ही स्कूल खोले जायेंगे यहाँ स्कूल 22 जून से लेकर 29 जुलाई तक समर ब्रेक रहता है।

Tags:    

Similar News