Corona के डेल्टा+ वेरिएंट से MP में पहली मौत, अब तक इतने हुए संक्रमित

Coronavirus: मध्य प्रदेश के उज्जैन में कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट से पहली मौत की पुष्टि हुई है। अब तक प्रदेश में 5 लोग इस वेरिएंट से संक्रमित हो चुके हैं।

Newstrack :  Network
Published By :  Shreya
Update:2021-06-24 06:57 IST

जांच कराता युवक (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Coronavirus: देश में बीते डेढ़ साल से कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Pandemic) का कहर जारी है। भारत में अब तक करीब तीन करोड़ लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। अप्रैल महीने में दूसरी लहर के भयंकर प्रकोप का सामना करने के बाद अब स्थिति धीरे धीरे काबू में आने लगी है। दैनिक मामलों की संख्या भी कम हो गई है। इस बीच अब 6 से 8 हफ्तों में तीसरी लहर के आने की भी चेतावनी दे दी गई है।

कोरोना वायरस के बदलते वेरिएंट्स उसे और घातक बनाते हैं। बीते साल भारत में मिले डेल्टा वेरिएंट को काफी ज्यादा खतरनाक माना गया है। अब इस बीच मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में कोविड-19 के डेल्टा प्लस वेरिएंट (Delta Plus Variant) से मौत का पहला मामला सामना आया है, जिसने एक बार फिर चिंता बढ़ा दी है। दरअसल, उज्जैन शहर की एक महिला की कोरोना से मृत्यु के बाद उसका सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए दिल्ली भेजा गया था, जिसकी रिपोर्ट में डेल्टा प्लस वेरिएंट की पुष्टि हुई है। 

अब तक 5 आए नए वेरिएंट की चपेट में

आपको बता दें कि अब तक मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में डेल्टा प्लस वेरिएंट के कुल 5 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 3 मामले भोपाल से और 2 मामले उज्जैन में दर्ज हुए हैं। हालांकि राहत की बात ये है कि इनमें से चार मरीज इस बीमारी से रिकवर हो चुके हैं, जबकि एक की मौत हो गई है। 

वैक्सीन (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

महिला ने नहीं लगवाई थी वैक्सीन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उज्जैन संभाग के कोरोना नोडल ऑफिसर डॉक्टर रौनक ने बताया कि उज्जैन के 2 सैंपल में डेल्टा प्लस वेरिएंट की पुष्टि हुई है। इसकी ट्रेसिंग करने पर मालूम चला कि इस महिला की 23 मई को ही मौत हो चुकी थी। बताया गया है कि पहले महिला के पति कोरोना संक्रमित हुए थे, इसके बाद महिला भी कोरोना की चपेट में आ गई थी। जांच में सामने आया कि दो में से एक मरीज ने कोरोना वैक्सीन की डोज ले रखी थी, जबकि महामारी से जान गंवाने वाली महिला ने वैक्सीन (Corona Vaccine) नहीं लगवाई थी। 

कर्नाटक में मिला डेल्टा प्लस से भी खतरनाक वेरिएंट

वहीं दूसरी ओर, कर्नाटक (Karnataka) में कोरोना का एक ऐसा वेरिएंट मिला है जिससे पता चलता है कि डेल्टा प्लस भी म्यूटेंट हो चुका है और जो नया वेरिएंट बना है वो कहीं ज्यादा खतरनाक है। डेल्टा प्लस का वैज्ञानिक नाम एवाई.1 है जिसे नेपाल वेरियंट भी कहा जा रहा है। अब कर्नाटक में जो वेरियंट मिला है उसे एवाई.2 नाम दिया गया है।

वैज्ञानिकों और विभिन्न जीनोमिक डेटाबेस के अनुसार कर्नाटक में कोरोना के एक मरीज में डेल्टा प्लस संक्रमण माना जा रहा था। लेकिन जीनोम सीक्वेंसिंग के बाद पता चला है कि उस मरीज में ऐसा वायरस है जिसमें डेल्टा प्लस के बाद दो और म्यूटेशन हुए हैं। इस नई वेराइटी को एवाई.2 नाम दिया गया है।

भारत सरकार को दी गई जानकारी

जीनोमिक्स सर्विलांस कमेटी के डॉ वी. रवि के अनुसार कर्नाटक में मिला नया वेरियंट मैसूर में उत्पन्न हुआ था और इसकी जानकारी भारत सरकार के कोविड जीनोमिक कॉन्सोर्टिया को 2 जून को दे दी गई थी। अभी ये पता नहीं चला है कि नए वेरियंट से कितने लोग संक्रमित हुए हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News