कोरोना वायरस को हराने के लिए एक-एक व्यक्ति लें जिम्मेदारी

जिले में प्रशासन भले ही कोरोना वायरस के खिलाफ सक्रिय है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में इतनी जागरूकता व सख्ती के बावजूद भी लोग इकट्ठा होने से बाज नहीं आ रहे हैं। गोपीगंज क्षेत्र के कुछ गावों में युवा क्रिकेट खेलने से बाज नहीं आ रहे हैं।

Update: 2020-03-27 18:20 GMT

उमेश सिंह (पत्रकार )

भदोही: जिले में प्रशासन भले ही कोरोना वायरस के खिलाफ सक्रिय है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में इतनी जागरूकता व सख्ती के बावजूद भी लोग इकट्ठा होने से बाज नहीं आ रहे हैं। गोपीगंज क्षेत्र के कुछ गावों में युवा क्रिकेट खेलने से बाज नहीं आ रहे हैं। बहुत जगह कई लोग बैठकर ताश भी खेलते नजर आ रहे हैं। इसमें कुछ तो ऐसे भी लोग हैं जो पढे लिखे होने के बावजूद भी सरकार के दिशा निर्देश को नहीं मान रहे हैं। कुछ जगहों पर ऐसे भी लोग देखे जा रहे हैं जो सरकार के विरोध से प्रेरित होकर इस रोग को साजिश बताने में गुरेज नहीं कर रहे हैं। भले ही टीवी और समाचार पत्रों के माध्यम से सरकार लोगों को जागरूक करने के लिए पैसा खर्च कर रही है, लेकिन कुछ लोगो के सिर पर इस समय भी जाति व धर्म की राजनीति सवार है जो केवल सरकार को कोसने का कार्य कर रहे हैं। जिनकी बात सुनी जाये ज्यादातर लोग इसे सरकार से जोड़कर देख रहे हैं।

यह भी पढ़ें...लॉकडाउन में गरीबों के लिए ‘देवदूत’ बनें पुलिसवाले, कदम-कदम पर कर रहे मदद

जब लोगों की मानसिकता में जब बदलाव ही नहीं होगा तो आखिर सरकार कैसे इस महामारी से जीत सकती है। इस समय सभी लोगों को एकजुट होकर सरकार के दिशा निर्देश को मानना परम कर्तव्य है लेकिन लोग इस महामारी में भी राजनीति देख रहे हैं। और पुलिस की सख्ती के बावजूद भी आज के कुछ युवा जो कल के जिम्मेदार नागरिक हैं एकदम बेपरवाह होकर क्रिकेट या अन्य खेलों को समूह में खेल रहे है। उनको तनिक भी अपना और देश की परवाह नहीं है। यदि इसी तरह कि लापरवाही लोग करते रहेंगे तो सरकार की मंशा कामयाब होने में बड़ी समस्या होगी। कोरोना को लेकर जब तक हर व्यक्ति स्वयं से जिम्मेदारी पूर्वक जागरूक नही होगा। इससे छुटकारा पाना कठिन है। लोगों से अपील है कि सामाजिक दूरी बनाये रहे। साफ सफाई पर विशेष ध्यान दें। किसी भी तरह की लापरवाही न करें। इसे हल्के में न ले इस वायरस से तभी जीता जा सकता है जब तक देश का हर नागरिक और परिवार का हर सदस्य जिम्मेदारी पूर्वक सरकार द्वारा बताये गये दिशा निर्देश का पालन करें।

यह भी पढ़ें...LOCKDOWN: आसान नहीं है ‘वर्क फ्रॉम होम’, ऐसे निभाएं अपनी जिम्मेदारी..

विदित होना चाहिए कि इस वायरस से विश्व के कई देश खून के आंसू बहा रहे हैं। और सभी भारतीय इस कोरोना से लड़ने के लिए सरकार का साथ दें नहीं तो लापरवाही होने पर भारत की स्थिति को नियंत्रण करना मुश्किल हो जायेगा। लोग इस भ्रम में न रहे कि अभी मेरे यहां नहीं है। याद रहे कि यह वायरस इतना तेजी से फैल रहा है कि लोगों को पता तब चलता है जब व्यक्ति संक्रमित हो जाता है। आपके जिन्दगी से कीमती कोई भी कार्य नहीं है। अत: अपने जिन्दगी को लापरवाही की भेंट न चढायें। विचार कीजिए कि इटली एक ऐसा देश है जहां की स्वास्थ्य सेवा अव्वल दर्जे की है वहां कोरोना वायरस ने कैसे तबाही मचाई है। जबकि भारत की स्वास्थ्य व्यवस्था इटली से पीछे है यहां बचाव ही सुरक्षा है। यदि यहां लोग अपने लापरवाही से बाज नही आयेंगे तो सरकार कुछ भी कर ले भारत को भी कोरोना वायरस से विभत्स रूप को देखना पड़ेगा। और इसकी जिम्मेदारी शासन व प्रशासन की नही होगी। इसमें जिम्मेदारी हमारी और आपकी होगी। अतः निवेदन है कि आप सब कोरोना से जंग जीतने के लिए अपने घरों में रहकर स्वच्छता के साथ इस वायरस को हराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायें।

(यह लेखक के विचार हैं)

Tags:    

Similar News