School Reopen in Lucknow: कोविड प्रोटोकॉल के साथ बच्चों को दिया गया प्रवेश, शुरू हुई आज से पढ़ाई

School Reopen in Lucknow: कई महीनों से घर में ऑनलाइन क्लास से पढ़ाई घर रहे बच्चे जब स्कूल पहुँचे तो उनकी ख़ुशी का ठिकाना ना रहा।

Published By :  Monika
Update: 2021-08-16 06:08 GMT

सोशल डिस्टेंसिंग के तहत खड़े सभी छात्र (फोटो : Newstrack)

 School Reopen in Lucknow: राजधानी लखनऊ में कोरोना महामारी के चलते लम्बे समय से बंद पड़े स्कूल सोमवार से खोल दिए गये। अभी उत्तर प्रदेश सरकार ने 9 से 12वीं तक के बच्चों के स्कूल खोलने के आदेश दिए हैं।

कई महीनों से घर में ऑनलाइन क्लास से पढ़ाई घर रहे बच्चे जब स्कूल पहुँचे तो उनकी ख़ुशी का ठिकाना ना रहा। हालाँकि की स्कूल प्रशासन ने कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा। स्कूल पहुँचे बच्चों को सोशल डिस्टन्सिंग के तहत ही खड़ा किया गया।

स्कूल प्रशासन द्वारा थर्मल स्कैनिंग और सैनिटाइज़र की व्यवस्था की गयी थी। स्कूल पहुँचे सभी बच्चों की बारी- बारी से जाँच की गयी। सभी बच्चों को सैनीटाइज करने के बाद ही कक्षा में प्रवेश दिया गया।

पहले दिन 50 प्रतिशत बच्चों की हाजिरी (50 percent attendance first day)

पहले दिन करीब 50 प्रतिशत बच्चों की हाजिरी रही। इस दौरान बच्चों में ख़ासा उत्साह देखने को मिला। अभिभावकों की अनुमति जरूरी होने के कारण पहले दिन बच्चों की हाजिरी लगभग आधी रही है, लेकिन लंबे अंतराल के बाद स्कूल आने की खुशी उनके चेहरों से साफ दिख रही थी।

विद्यालय आने वाले हर छात्र को अपने अभिभावक का सहमति पत्र लेकर आना था। जो छात्र बिना अभिभावक के सहमति पत्र के आए थे उन्हें स्कूल प्रशासन ने वापस घर भेज दिया। कई छात्र घर जाकर अपने अभिभावक का सहमति पत्र लाये तो कई छात्र अपने अभिभावक को ही लेकर चले आये, जिसके बाद ही उन्हें स्कूल के अंदर आने दिया गया।

Delete Edit

सैनिटाइज़र का प्रयोग  (फोटो : Newstrack)

school

ऐसे हुआ छात्रों का स्वागत (फोटो : Newstrack)

School Reopen from today

कक्षा में प्रार्थना करते छात्र-छात्रा (फोटो : Newstrack)

students praying in classroom

सैनिटाइजर का प्रयोग (फोटो : Newstrack)

use of sanitizer

थर्मल स्कैनिंग करने के बाद क्लास में मिला प्रवेश (फोटो : Newstrack)

thermal scanning before entering in classroom

सोशल डिस्टन्सिंग के साथ प्राथना में जुटे सभी छात्र (फोटो : Newstrack ) 

social distancing


Tags:    

Similar News