वार पर पलटवार- अब CM अखिलेश ने काटे चाचा के पर, शिवपाल से छीने विभाग

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के प्रस्ताव पर मंगलवार को मंत्रियों के विभागों में फेरबदल किया है। राज्यपाल ने लोक निर्माण विभाग का कार्यप्रभार मुख्यमंत्री को आवंटित कर दिया है। राज्यपाल ने मंत्री अवधेश प्रसाद को उनके वर्तमान कार्य प्रभार के साथ सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग का अतिरिक्त कार्यप्रभार आवंटित किया है।

Update: 2016-09-13 16:25 GMT

लखनऊ: पिछले 24 घंटों में यूपी में सत्तासीन समाजवादी पार्टी में रार और बढ़ गई है। दीपक सिंघल को चीफ सेक्रेटरी के पद से हटाए जाने के कुछ घंटे बाद ही अखिलेश यादव को सपा के प्रदेश अध्यक्ष पद से हटा दिया गया लेकिन अभी ज्यादा समय नहीं बीता था कि सीएम का हंटर शिवपाल यादव पर भी चल गया और उन्होंने एक्शन पर रिएक्शन दिखाते हुए शिवपाल यादव से से लोक निर्माण, सिंचाई और सहकारिता जैसे अहम विभाग वापस ले लिए।

यह भी पढ़ें ... मुलायम से मिलकर लौटते ही अखिलेश ने छीनी मुख्य सचिव दीपक सिंघल की कुर्सी

नये कार्य बंटवारे के तहत अब लोक निर्माण विभाग सीएम अखिलेश ने अपने पास रख लिया। यूपी के गवर्नर राम नाईक ने सीएम अखिलेश यादव के प्रस्ताव पर मंगलवार को मंत्रियों के विभागों में फेरबदल किया है। गवर्नर ने लोक निर्माण विभाग का कार्यप्रभार सीएम अखिलेश यादव को आवंटित कर दिया है।

यह भी पढ़ें ... मुलायम ने अखिलेश को दिया झटका, शिवपाल यादव बने यूपी में सपा के नए अध्यक्ष

गवर्नर नाईक ने मंत्री अवधेश प्रसाद को उनके वर्तमान कार्य प्रभार के साथ सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग का अतिरिक्त कार्यप्रभार आवंटित किया है। मंत्री बलराम यादव को उनके वर्तमान कार्य प्रभार के साथ राजस्व, अभाव, सहायता एवं पुनर्वासन और लोक सेवा प्रबंधन विभाग एवं सहकारिता विभाग का अतिरिक्त कार्यप्रभार आवंटित किया है। अब शिवपाल सिंह यादव को भूमि विकास एवं जल संसाधन, परती भूमि विकास के साथ समाज कल्याण विभाग का अतिरिक्त कार्यप्रभार है।

आगे की स्लाइड्स में जाने कैसे शुरू हुई सपा सरकार में महाभारत ?

सोमवार को सीएम अखिलेश यादव ने अपने मंत्रिमंडल से खनन मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति और पंचायती राज मंत्री राजकिशोर को बर्खास्‍त कर दिया था। जिसके बाद मंगलवार दोपहर अखिलेश यादव ने मुलायम और शिवपाल के करीबी मुख्य सचिव दीपक सिंघल को भी हटा दिया। शाम को मुलायम ने अखिलेश को प्रदेश अध्यक्ष की कुर्सी से हटाया तो रात में अखिलेश यादव ने सरकार में शिवपाल के पर कतर दिए हैं। इसके साथ ही सपा में महाभारत की शुरुआत हो चुकी है।

चाचा के बाद पिता जी भी हुए नाराज

कई राजनीतिक जानकार ये भी बता रहे हैं कि सपा में बड़े फूट की शुरुआत हो चुकी है। अखिलेश, मुलायम और शिवपाल के बीच शक्ति संघर्ष की शुरुआत हो चुकी है। शिवपाल के बाद अब मुलायम भी अखिलेश से नाराज हो गए हैं।

कौमी एकता दल भी बना कारण

गौरतलब है कि बीते दिनों कौमी एकता दल (क्यूईडी) के समाजवादी पार्टी में विलय के मुद्दे पर अखिलेश यादव ने विरोध किया था। मुलायम के भाई शिवपाल यादव उस वक्त विलय करा रहे थे। विलय में भूमिका निभाने वाले बलराम यादव को अखिलेश ने मंत्रीमंडल से बर्खास्त तक कर दिया था। अखिलेश का कहना था कि विलय से फायदा कम और बदनामी ज्यादा होगी। अखिलेश के अड़े रहने पर सपा के संसदीय बोर्ड ने विलय को खारिज कर दिया था। इस मामले के बाद ही शिवपाल और अखिलेश के बीच तल्खी सार्वजनिक हो गई थी। शिवपाल तब से ही नाराज बताए जाते हैं। माना जा रहा है कि प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी देकर मुलायम ने उन्हें मनाने की कोशिश की है।

अब शिवपाल यादव देंगे मंत्री पद से इस्तीफा आगे की स्लाइड में पढ़िए क्या है मुख्य वजह ?

अपने तीन अहम विभाग छीने जाने से शिवपाल यादव नाराज हो गए और उन्होंने सीएम अखिलेश के साथ काम करना नामुमकिन बताते हुए बुधवार को इस्तीफा देने का फैसला कर लिया। उनके करीबी सूत्रों के मुताबिक इस्तीफे की सारी तैयारी हो चुकी है। शिवपाल अभी इटावा में हैं और बुधवार सुबह वह सीएम से मिलकर मंत्री पद से इस्तीफा दे देंगे। ऐसे में यूपी की मौजूदा सियासत में इसे कयामत की रात कही जा रही है।

अगली स्लाइड में देखिए सपा महासचिव रामगोपाल का लेटर

बड़ी खबर ... नाराज शिवपाल देंगे मंत्री पद से इस्तीफा, कहा- अखिलेश के साथ काम करना असंभव

Similar News