ऐसी बदहाल है सुल्तानपुर की स्वास्थ्य सेवा, बीजेपी विधायक के लेटर को CMO ने दिखाया ठेंगा

Update: 2018-11-11 09:55 GMT

सुल्तानपुर: गांधी परिवार के नुमाइंदे फिरोज वरूण गांधी सुल्तानपुर से सांसद हैं, फिर भी ज़िले में स्वास्थ्य सेवाओ की बदहालियां कम होने का नाम नहीं लें रही। अब भदैयां ब्लाक के बेलसौना में स्थापित पीएचसी को ही ले लीजिए जिसकी बदहाली सरकार के दावों का सच उजागर कर रही। मज़े की बात ये है कि उक्त पीएचसी लम्भुआ विधानसभा क्षेत्र में आती है, और वर्तमान में यहां से बीजेपी के देवमणि द्विवेदी विधायक हैं फिर भी स्थित बदहाल है।

भदैयां ब्लाक के बेलसौना पीएचसी का मामला

जी हां, ग्रामीण इलाके के लोगों को चिकित्सीय सुविधा मुहैया कराने के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से लेकर अतिरिक्त स्वास्थ्य केन्द्र व उप स्वास्थ्य केन्द्र तक की व्यवस्था की गई है, लेकिन कागज पर दुरुस्त दिखने वाली इन केंद्रों की व्यवस्था धरातल पर पूरी तरह से लचर नजर आती है।

यह भी पढ़ें: डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा का बयान- जब राम चाहेंगे तभी बनेगा मंदिर

न ही ढंग की व्यवस्था और ना ही मरीजों के लिए बेड का इंतजाम और न ही दवा व्यवस्था। उदाहरण के लिए बेलसौना प्राथमिक स्वास्थ्य ही है। लगभग तीन दशक पूर्व ग्रामीणों की उचित स्वास्थ्य व्यावस्था के लिये बनकर तैयार हुआ था लेकिन विभागीय कर्मचारियों की लापरवाही के कारण आज यह अस्पताल जर्जर हो गया है, जब से बन कर तैयार हुआ।

तब से आज तक यहां कोई भी स्वास्थ्य कर्मी रात्रि निवास करना मुनासिब नहीं समझा, यहां भी आलाअधिकारियों की कमी नजर आती है। शिकायत के बाद भी यहां पर विभाग द्वारा कोई उचित कार्य नहीं कराया गया।

यह भी पढ़ें: बढ़ रहा है चाचा शिवपाल का कुनबा, अखिलेश के लिए खतरे की घंटी

तीन दशक पूर्व जब अस्पताल बन कर तैयार हो गया तो ग्रामीणों में उत्साह की लहर नजर आ रही थी। लेकिन आज इस अस्पताल का ये हाल है गया है कि यहां चिकित्सक के आने जाने का कोई समय निर्धारित नहीं रहता है और दवाईयों का भी टोटा रहता है।

26 अक्टूबर को लिखा था बीजेपी विधायक नें लेटर

हैरान करने वाली बात ये है कि एक माह पूर्व (26/09/2018) भाजपा विधायक देवमणि द्विवेदी द्वारा जनता की शिकायत पर इस अस्पताल का औचक निरिक्षण किया गया था। निरिक्षण के दौरान बहुत खामियां पाई गई थी और CMO सीबीएन त्रिपाठी को फोन करके विधायक द्वारा अवगत कराया गया था।

यह भी पढ़ें: घोटालेबाज रेड्डी गिरफ्तार : बीजेपी की मुश्किल बढ़ी, कांग्रेस खेमे में जश्न

साथ ही विधायक द्वारा एक लेटर लिखकर एक माह का समय दिया गया था कि इस बेलसौना प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को एक माह के अन्दर समस्त कमियों को दूर करें। एक माह के बाद जब अस्पताल की जमीनी हकीकत जांची गई तो अस्पताल जिस हालत पर था वैसे ही है उसमें कोई फेर बदल नहीं हुआ।

Tags:    

Similar News