भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर का ये है असली मकसद, जानकर दंग रह जाएंगे

नागरिक संशोधन विधेयक को लेकर यूपी और दिल्ली में आंदोलन में भीम आर्मी के संस्थापक चन्द्रशेखर की सक्रियता आगामी दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर है। पहले यूपी की राजनीति में सक्रिय रहे चन्द्रशेखर शुक्रवार को अचानक दिल्ली पहुंच गए जहां उन्होने अपनी गिरफ्तारी देकर एक खास वोट बैंक पर अपना निशाना साधा।

Update: 2019-12-21 09:47 GMT

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: नागरिक संशोधन विधेयक को लेकर यूपी और दिल्ली में आंदोलन में भीम आर्मी के संस्थापक चन्द्रशेखर की सक्रियता आगामी दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर है। पहले यूपी की राजनीति में सक्रिय रहे चन्द्रशेखर शुक्रवार को अचानक दिल्ली पहुंच गए जहां उन्होने अपनी गिरफ्तारी देकर एक खास वोट बैंक पर अपना निशाना साधा। कहा जा रहा है कि वह जल्द ही अपनी नई पार्टी का एलान करेंगे जिसके तहत वह यूपी के पंचायत चुनाव दिल्ली और यूपी के विधानसभा चुनाव में अपने प्रत्याशी उतारेंगे।

कौन है भीम आर्मी चीफ चंन्द्रशेखर?

चंद्रशेखर मूलतः दिल्ली से सटे राज्य यूपी के सहारनपुर के रहने वाले हैं। भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर आज़ाद ’रावण’ पेशे से वकील हैं। उन्होने देहरादून से कानून की पढ़ाई की। एलएलबी तक शिक्षा ग्रहण कर चुके चन्द्रशेखर पहली बार सुखियों चार साल पहले आए जब उन्होंने अपने मूल स्थान पर एक बोर्ड लगाया था, जिसमें ‘धडकाली वेलकम यू द ग्रेट चमार्स’ लिखा था। इसके बाद उनके गांव में जातीय संघर्ष शुरू हो गया। कई दिनों तक आंदोलन चला और कई मायावती समर्थक उनके साथ खड़े हो गये।

यह भी पढ़ें...जानिए आखिर क्या है नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर, अप्रैल से शुरू होगा सर्वे

दलित-मुस्लिम गठजोड़ कर चुनावी तैयारियों में जुटे

इसी दौरान उन्होंने भीम आर्मी का गठन किया। उनके समर्थक उनको रावण के नाम से पहचानते हैं। चन्द्रशेखर दिल्ली में होने वाले अगले विधानसभा चुनाव में . दलित -मुस्लिम गठजोड़ कर चुनावी तैयारियों में जुटे हुए हैं। भीम आर्मी का असर दिल्ली के आसपास मेरठ सहारनपुर आदि के क्षेत्रों पर है। बसपा सुप्रीमों मायावती के वोट बैंक में सेंंध लगाने की तैयारी में जुटे चन्द्रेशखर उन्हे बुआ कहते है और लगातार उनके पश्चिमी उप्र के वोट बेंक में सेंधमारी करने मे लगे हुए हैं।

यह भी पढ़ें...CAA-NRC के बाद NPR लाने तैयारी में मोदी सरकार, मचा हंगामा, जानिए क्या है

नई पार्टी बनाने का एलान कर चुके हैं भीम आर्मी चीफ

चन्द्रशेखर एक सप्ताह पहले ही यूपी के आगरा में एलान कर चुके थें कि वह नागरिक संशोधन विधेयक के खिलाफ आदोलन करेंगे। नीले झंडे के साथ बहुजन आंदोलन चलाने का दावा करने वाले भीम आर्मी संस्थापक चंद्रशेखर आजाद ने भीम आर्मी केंद्र सरकार द्वारा थोपे जा रहे एनआरसी का विरोध करेगी और इसके लिए सड़क पर भी आंदोलन करेगी। जो लोग भारतीय संविधान लागू होने के समय देश में थे, वो इस देश के ही नागरिक हैं। एक भी नागरिक को देश से बाहर करने का भीम आर्मी विरोध करेगी।

यह भी पढ़ें...पाक सैनिकों की दर्दनाक मौत: सेना से पंगा लेना पड़ा भारी, गोलीबारी जारी

भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर को पुलिस ने 15 महीने तक जेल में रखा गया था। उन्हें सहारनपुर जेल में बलवा, दंगा कराने और पुलिस पर हमले का नेतृत्व करने के गंभीर आरोपों में जेल में रखा गया फिर इसके बाद इलाहाबाद हाईकोर्ट ने चंद्रशेखर को सभी चार मामलों में ज़मानत दी है।

Tags:    

Similar News