Punjab Elections 2022: पंजाब विधानसभा चुनाव की बदली गई तारीख, अब 20 फरवरी को होगा मतदान

Punjab Elections 2022: पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर पंजाब विधानसभा चुनाव तारीखों में बदलाव करने का मांग किया था। जिसके बाद चुनाव आयोग ने आज तारीखों में बदलाव कर दिया है।

Newstrack :  Bishwajeet Kumar
Update:2022-01-17 15:11 IST

मतदान की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

Punjab Assembly Election 2022: चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का एलान कर दिया है। जिसके बाद पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) ने चुनाव आयोग को एक पत्र लिखा था। पत्र में सीएम चन्नी ने चुनाव आयोग से चुनाव तारीखों में बदलाव करने का मांग किया था। इसके बाद चुनाव आयोग ने आज चुनाव की तारीखों में बदलाव कर दिया है। अब पंजाब में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 14 फरवरी के बजाय 20 फरवरी को होंगे।

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने चुनाव आयोग से इसलिए चुनाव तारीखों में बदलाव करने को कहा था क्योंकि 16 फरवरी को श्री गुरु रविदास जयंती (Guru Ravidas Jayanti) भी है। गुरु रविदास का जन्म स्थान उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित है तथा उनकी जयंती पर श्रद्धालुओं दर्शन को जाते हैं। ऐसे में जब पंजाब में चुनाव की तारीख 14 फरवरी तय है तो इतने कम वक्त में लोगों का वाराणसी से दर्शन कर वापस आना मुश्किल रहेगा। इसी कारण से पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने चुनाव आयोग से चुनाव तारीखों में बदलाव करने की बात कही थी।

मुख्यमंत्री ने चुनाव आयोग को भेजे अपने पत्र में लिखा थी कि 10 फरवरी से 6 फरवरी के बीच में पंजाब के ज्यादातर लोग गुरु रविदास के जन्म स्थल वाराणसी को जाएंगे तथा ऐसे में वो सभी लोग मतदान नहीं कर पाएंगे। इस कारण से चुनाव आयोग चुनाव की तारीख में बदलाव करे नहीं तो वह सभी लोग जो गुरु रविदास के दर्शन को जाएंगे वह मतदान में शामिल नहीं हो सकेंगे। चन्नी ने चुनाव आयोग से कहा कि चुनाव आयोग चुनाव की तारीखों को 6 दिन आगे बढ़ा दे जिसके बाद चुनाव आयोग ने आज पंजाब विधानसभा चुनाव की तारीखों में बदलाव कर दिया है।

बता दें पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के पहले ऐसा ही मांग बहुजन समाज पार्टी ने भी किया था। बहुजन समाज पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जसवीर सिंह (Jasveer Singh) ने भी यह बात कहा था की 12 से 16 फरवरी के बीच ज्यादातर लोग उत्तर प्रदेश के बनारस में जाएंगे। ऐसे में वह सभी लोग अपने मतों का प्रयोग नहीं कर पाएंगे इसलिए चुनाव आयोग को चुनाव की तारीखों में बदलाव करना चाहिए।

गौरतलब है कि इस बार पंजाब में विधानसभा चुनाव केवल एक ही चरण में संपन्न होगा। पंजाब के सभी 117 विधानसभा सीटों पर 14 फरवरी को मतदान होना था हालांकि तारीखों में बदलाव के बाद अब 20 फरवरी को मतदान होगा तथा चुनाव परिणाम 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे। साथ ही उम्मीदवारों के लिए नामांकन करने का तिथि 28 जनवरी तय किया गया है, वहीं उम्मीदवार 31 जनवरी तक अपने नाम को वापस ले सकेंगे।

Tags:    

Similar News