Rajasthan Assembly Election 2023: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की पहली सूची, सीएम गहलोत और सचिन पायलट को यहां से मिला टिकट

Rajasthan Assembly Election 2023: लंबे इंतजार और अटकलों के बीच कांग्रेस ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची आज यानी शनिवार 21 अक्टूबर को जारी कर दी है। इस सूची में कुल 33 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा की गई है।

Update: 2023-10-21 10:35 GMT

कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की पहली सूची, सीएम गहलोत और सचिन पायलट को यहां से मिला टिकट: Photo- Social Media

Rajasthan Assembly Election 2023: लंबे इंतजार और अटकलों के बीच कांग्रेस ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची आज यानी शनिवार 21 अक्टूबर को जारी कर दी है। इस सूची में कुल 33 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा की गई है, जिनमें सबसे हाईप्रोफाइल सीट सरदारपुरा और टोंक है। सरदारपुरा से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और टोंक से उनके सियासी प्रतिद्वंदी सचिन पायलट को एकबार फिर चुनाव मैदान में उतारा गया है।

अन्य दिग्गज चेहरों की बात करें तो राजस्थान विधानसभा के स्पीकर और पूर्व केंद्रीय मंत्री सीपी जोशी को उनकी पारंपरिक सीट नाथद्वारा से टिकट दिया गया है। इसबार बीजेपी ने उनके सामने उदयपुर राजघराने से ताल्लुक रखने वाले विश्वराज सिंह मेवाड़ को टिकट दिया है। वहीं, राजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा लक्ष्मणगढ़ से प्रत्याशी बनाए गए हैं। युवा जाट नेत्री दिव्या मदेरणा को एकबार फिर ओसियां सीट से उम्मीदवार बनाया गया है।



बता दें कि कांग्रेस के 33 उम्मीदवारों की सूची में 32 पुराने नाम हैं। इस लिस्ट में सचिन पायलट गुट के चार नेताओं को टिकट मिला है। इनमें विराटनगर से इंद्राज सिंह गुर्जर, लाडनूं सीट से मुकेश भाकर, परबतसर सीट से रामनिवास गावड़िया और नोहर सीट से अमित चाचन शामिल हैं। कांग्रेस ने अभी तक शांति सिंह धारीवाल जैसे वरिष्ठ नेताओं का नाम फाइनल नहीं किया है, जिनको लेकर अटकलें हैं कि उनका टिकट काट सकता है। धारीवाल सरीखे नेता सीएम गहलोत के समर्थन में खुलकर सामने आए थे और एक तरह से आलाकमान को भी चुनौती दे डाली थी।

Photo- Social Media

बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी सूची

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने भी आज उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की है। जिनमें 83 प्रत्याशियों के नाम शामिल हैं। पार्टी ने पूर्व सीएम वसुंधरा राजे सिंधिया को झालरापाटन से, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया को आमेर, नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौर को तारानगर और कांग्रेस से बीजेपी में आईं ज्योति मिर्धा को नागौर से टिकट दिया है।

बता दें कि राजस्थान में 25 नवंबर को विधानसभा की सभी 200 सीटों पर एक चरण में मतदान होगा और नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे। राज्य में मुख्य लड़ाई सत्तारूढ़ कांग्रेस और मुख्य विपक्षी बीजेपी के बीच है।

Tags:    

Similar News