राजस्थान में धूल भरी आंधी ने बढ़ाई मुश्किलें, अलर्ट हुआ जारी

राजस्थान, यूपी समेत आसपास के कई इलाकों में धूल भरी हवाएं चलती रहेंगी। इससे लोगों को सांस लेने में परेशानी होगी

Update: 2021-04-02 03:57 GMT

जयपुर देश में मौसम का रुख एक बार फिर बदलता नजर आ रहा है। कई राज्यों में तापमान में तेजी से वृद्धि हो रही है तो कहीं भारी बारिश, भूस्खलन व धूलभरी आंधी की चेतावनी जारी की गई है। जयपुर सहित राजस्थान के अनेक जिले बदले मौसम के बीच आंधी की चपेट में आ गए। जहां 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार की धूलभरी हवाएं चल रही हैं। राजधानी जयपुर सहित जैसलमेर, बीकानेर व जोधपुर सहित अनेक जिलों को धूलभरी आंधी ने अपनी आगोश में ले लिया। इससे लोगों को गर्मी से तो थोड़ी राहत मिली लेकिन तेज हवा के साथ उड़ती धूल ने परेशान कर दिया है।

धूलभरी आंधी जारी रहने की सम्भावना

इस आंधी से अभी लोगों को राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी 24 घंटों के दौरान जैसलमेर, बीकानेर, जोधपुर, पाली, जयपुर, दौसा, अलवर, सवाईमाधोपुर, भरतपुर, धौलपुर जिलों व इन जिलों के आसपास के क्षेत्र में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार की धूलभरी हवाएं/ 50 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार तक की आंधी जारी रहने की सम्भावना है।

इस बीच पिछले 24 घंटों में चूरू सबसे गर्म रहा जहां अधिकतम तापमान 43.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से 8.2 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है।





 

 सांस लेने में परेशानी

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, चूरू मार्च के माह में अब तक का सर्वाधिक अधिकतम तापमान है। मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली-NCR, राजस्थान, हरियाणा ओर उत्तर प्रदेश समेत आसपास के कई इलाकों में धूल भरी हवाएं चलती रहेंगी। इस कारण लोगों को सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

Tags:    

Similar News