Toxic Relationship: कहीं आप भी तो नहीं जी रहे एक टॉक्सिक रिलेशनशिप, जानिए ये शुरूआती संकेत

Toxic Relationship: अगर आपका रिश्ता भी टॉक्सिक होता जा रहा है तो आपको इसके लिए कुछ शुरूआती संकेत भी मिलने लगेंगे।

Update: 2023-03-20 13:49 GMT
Toxic Relationship (Image Credit-Social Media)

Toxic Relationship: हर रिश्ता कभी न कभी उतार-चढ़ाव से गुजरता है। लेकिन अगर रिश्तों में किसी तरह की दरार आ जाये तो उसे खत्म करना भी बेहद ज़रूरी है। वहीँ जब रिश्तों में ज़हर घुलने लगे और जहाँ एक व्यक्ति हावी होने लगे और दूसरा कमज़ोर पड़ जाये तो ये रिश्ता खंत होने की कगार पर जाने लगता है। इन रिश्तों में लोग आमतौर पर एक-दूसरे का समर्थन नहीं करते हैं बल्कि लगातार एक दूसरे से प्रतिस्पर्धा करते हैं। अगर आप टॉक्सिक रिलेशनशिप में हैं तो आपको इससे जल्द से जल्द बाहर निकलने की कोशिश करनी चाहिए। प्यार को कभी भी आपकी शांति, व्यक्तित्व या आत्म-सम्मान की कीमत नहीं चुकानी चाहिए। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप भी अपने रिश्ते में बंधा महसूस कर रहे हैं और आपको भी ऐसा लग रहा है कि इस रिश्ते को आगे बढ़ाने का कोई फायदा नहीं है तो आपको ऐसे में क्या करना चाहिए और अगर आपका रिश्ता भी टॉक्सिक होता जा रहा है तो आपको इसके लिए कुछ शुरूआती संकेत भी मिलने लगेंगे।

कैसे पहचाने कि आपका रिश्ता भी टॉक्सिक बनता जा रहा है

कई मामलों में, टॉक्सिक संबंध के संकेतक कहीं अधिक सूक्ष्म होते हैं। इसलिए, आपको उन संकेतों के बारे में पता होना चाहिए जो इंगित करते हैं कि आपका रिश्ता आगे बढ़ सकता है, या ये हमेशा विषाक्त ही बना रहेगा।

संचार की कमी: बेहतर कम्युनिकेशन या संचार किसी भी स्वस्थ रिश्ते की नींव है। अगर आपका साथी महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करने से बचता है या अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं करता है, तो आपका रिश्ता विषाक्त हो सकता है।

व्यवहार को नियंत्रित करना: अगर आपका साथी आपके लिए निर्णय लेकर या आपकी स्वतंत्रता को सीमित करके आपके व्यवहार को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहा है, तो आप एक जहरीले रिश्ते में हैं। अपने साथी को कभी भी अपने दोस्तों और परिवार से अलग न होने दें।

अपमानजनक व्यवहार: अगर आपका साथी लगातार आपके प्रति अपमानजनक व्यवहार करता है, तो ये एक स्पष्ट संकेत है कि वो आपकी भावनाओं की कद्र नहीं करता है। ऐसे में आपको अपने स्वाभिमान की खातिर अपने पार्टनर से शांत दिमाग के साथ बात करने की कोशिश करनी चाहिए।

धोखा: ये एक रिश्ते में अत्यधिक दर्द पैदा कर सकता है और अनिवार्य रूप से विश्वास का उल्लंघन है। अगर आप अपने उस साथी के साथ बने रहते हैं जिसने आपको धोखा दिया है, तो आप एक टॉक्सिक रिलेशनशिप में हैं।

गुस्से को नियंत्रित करने का मुद्दा: अगर आपका साथी अक्सर सार्वजनिक रूप से या निजी तौर पर आप पर भड़क जाता है और अपने गुस्से पर सबके सामने काबू भी नहीं रखता है और उसे अपने क्रोध को नियंत्रित करने में परेशानी होती है, तो ये एक असुरक्षित वातावरण बना सकता है। इस तरह का व्यवहार एक टॉक्सिक रिलेशनशिप का संकेत है और आपके शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकता है।

इमोशनल सपोर्ट की कमी: कठिन समय में पार्टनर्स को एक-दूसरे का साथ देना चाहिए। लेकिन अगर आपका साथी आपको दिलासा देने के लिए नहीं है या आपकी भावनाओं को खारिज कर रहा है, तो ये डेंजर के साइन की तरह है।

Tags:    

Similar News