प्रेग्नेंट लेडी ध्यान दें इस पर, कड़ाके की ठंड में ऐसे रखें गर्भ में बच्चे का ख्याल

सर्दियों में सही आहार और कुछ महत्वपूर्ण बातों का ख्याल रखने की जरूरत होती है। तो  जानते हैं सर्दियों के मौसम में आपको किन बातों का ख्याल रखना चाहिए....

Update: 2020-12-01 12:29 GMT
सर्दियों में प्रेग्नेंट महिलाओं की स्किन काफी ड्राई हो जाती है इससे निजात पाने के लिए कोई अच्छा मॉइश्चराइजर लगाएं।

जयपुर: देश के कई हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है। लोग सर्दी से बचने के लिए एहतियात बरतने लगे है। इस मौसम में खुद का और परिवार का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है,ताकि बीमारियों से बचा जा सकें।

अगर आप प्रेग्नेंट है तो यह जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। यदि आप प्रेग्नेंट है, तो सर्दियों के मौसम में अपना विशेष ख्याल रखने की जरूरत है, क्योंकि ऐसे में खुद के साथ एक नन्ही सी जान जुड़ी है, जिसका बहुत अच्छे से ख्याल रखना होता है। सर्दियों में सही आहार और कुछ महत्वपूर्ण बातों का ख्याल रखने की जरूरत होती है। तो जानते हैं सर्दियों के मौसम में आपको किन बातों का ख्याल रखना चाहिए....

 

यह पढ़ें..मालामाल होंगे 4 राशि वाले: दिसंबर में इनके साथ होगा चमत्कार, हो जाएंगे अमीर

ठंड से बचाव की जरूरत

*प्रेग्नेंट महिलाओं को ठंड से बचाव की जरूरत होती है। इसलिए गर्म कपड़े पहनें। ताकि आप ठंड से बचकर रह सकें। क्योंकि गर्भ में पल रहे बच्चें पर बाहर के मौसम का भी प्रभाव पड़ता है, इसलिए आपको अपनी पूरी अच्छी तरह से देखभाल करनी है। साथ ही पांव में मोजे पहनकर रखें। घर में भी चप्पल पहनकर ही घूमें।

योग करें

*सर्दियों के मौसम में खुद को एक्टिव रखने के लिए प्रेग्नेंट महिलाओं को योग करना चाहिए लेकिन ख्याल रखें कि आप किसी एक्सपर्ट की सलाह के अनुसार ही योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

 

 

पौष्टिक आहार ले

*सेहत के लिए पौष्टिक आहार लेना बहुत जरूरी है। सर्दी में रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहें इसलिए अपनी डाइट का ख्याल रखें।

 

यह पढ़ें...LAC पर कांपी चीनी सेना: भारतीय जवान के आगे हालत खराब, ठंड से हिला दुश्मन

अच्छा मॉइश्चराइजर लगाएं

*सर्दियों में प्रेग्नेंट महिलाओं की स्किन काफी ड्राई हो जाती है इससे निजात पाने के लिए कोई अच्छा मॉइश्चराइजर लगाएं। इसके अलावा आप बेबी ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते है।

नहाने के बाद अपने पूरे बॉडी पर बेबी ऑयल से हल्के हाथों से मसाज करके गर्म कपड़े पहन लें।

 

डॉक्टर से संपर्क करें

*सर्दियों के मौसम में अगर आपको जुकाम सर्दी, बुखार ऐसी कोई भी समस्या होती है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। अपने हिसाब से किसी भी चीज का सेवन न करें। डॉक्टर के परामर्श के बाद ही किसी चीज का सेवन करें।

Tags:    

Similar News