Paris Olympic 2024: भारत की वो 5 महिला खिलाड़ी जिनसे हैं पेरिस ओलंपिक में पदक की उम्मीद

Paris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक में हिस्सा ले रहे खिलाड़ियों में से भारत की कुछ महिला खिलाड़ियों से है पदक की आस

Report :  Kalpesh Kalal
Update: 2024-07-28 03:09 GMT

Paris Olympic 2024 (Source_Social Media)

Paris Olympic 2024: इस वक्त पूरे खेल जगत की नजरें फ्रांस की राजधानी पेरिस पर टिकी है। पेरिस के खेलगांव में ओलंपिक का महासंग्राम शुरू हो चुका है, जहां पूरी दुनिया भर के खिलाड़ी अपना जलवा दिखा रहे हैं। पेरिस ओलंपिक में भारत का भी 117 खिलाड़ियों का दल पहुंचा है, जो जबरदस्त धमाल कर रहा है। पेरिस ओलंपिक में भारत से कईं महिला खिलाड़ी शामिल हैं, जिनसे काफी उम्मीदें हैं। इनमें से भारत की 5 ऐसी महिला खिलाड़ी जो इस बार देश को दिला सकती है गोल्ड मेडल

अंतिम पिंघाल

ओलंपिक हो या राष्ट्रमंडल खेल भारत की पहलवान भी दुनिया में छाए रहे हैं। इसी तरह से अब पेरिस ओलंपिक में भारत की महिला पहलवान अंतिम पिंघाल से पदक की पूरी आस है। अंतिम पिंघल भारत की मौजूदा सबसे बढ़िया पहलवान है, जो हमें कुश्ती में मेडल दिला सकती है। अंतिम पिंघाल की बात करें तो वो 53 किलो में 5 चैंपियनशिप खेलते हुए सभी में मेडल जीते हैं। इसके साथ ही अंतिम पिंघल वे एशियाई चैंपियनशिप, विश्व चैंपियनशिप और एशियन गेम्स में भी पदक जीते हैं।

मीराबाई चानू

भारत के लिए पिछले कुछ सालों में सबसे बेहतरीन वेटलिफ्टर रही मीरा बाई चानू का अपना एक खास जलवा है। इस महिला वेटलिफ्टिंग खिलाड़ी ने भारत को काफी सफलता दिलायी है। 2020 के टोक्यो ओलंपिक में रजत पदक जीतने वाली मीराबाई चानू ने एशियाई खेले में स्वर्ण पदक और कॉमनवेल्स गेम्स में भी स्वर्ण पदक जीते हैं। ऐसे में इस बार के ओलंपिक में मीराबाई चानू बड़ा धमाल कर सकती है।

निहकत जरीन

भारत को अक्सर ही हर एक बड़े खेल इवेंट में बॉक्सिंग से काफी उम्मीदें होती है, उसी तरह से इस बार हमारे देश की बेटी महिला मुक्केबाज निहकत जरीन से भी है। निहकत जरीन एक बहुत ही काबिल खिलाड़ी है, पिछले ओलंपिक के ट्रायल में मैरीकॉम से हारने की वजह से वो ओलंपिक नहीं खेल पायी थी, इस बार वो अपना पहला ओलंपिक खेलने जा रही है। निहकत जरीन भारत के लिए पिछले 3 सालों से नंबर-1 महिला मुक्केबाज है, उन्होंने अब तक विश्व चैंपियनशिप में 2 स्वर्ण पदक जीते हैं, तो वहीं कॉमनवेल्थ गेम्स में 1 गोल्ड और एशियन गेम्स में 1 कांस्य पदक जीता है।

पीवी सिंधू

भारत के लिए पिछले कुछ सालों में हर एक बड़े खेल इवेंट में बैडमिंटन सनसनी पीवी सिंधू ने बहुत कुछ दिया है। इस स्टार बैडमिंटन प्लेयर ने भारत को हर बार उम्मीद के अनुसार पदक दिलाएं हैं। पीवी सिंधू से अब पेरिस ओलंपिक में भी हर कोई गोल्ड या सिल्वर मेडल की उम्मीद जरूर कर रहा है। पीवी सिंधू की बात करें तो उन्होंने पिछले लगातार 2 ओलंपिक में मेडल जीते हैं, 2016 के रियो ओलंपिक में रजत पदक और 2020 के टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक पर कब्जा किया था। 2024 में पीवी सिंधू शानदार फॉर्म में चल रही है, ऐसे में यहां भी उनसे पदक की उम्मीद है।

सिफत कौर

भारत की यंग निशानेबाज सिफत कौर ने पिछले एशियन गेम्स में स्वर्ण और रजत पदक पर निशाना लगाया था, इसके बाद अब इस ओलंपिक के खेल में सिफत कौर से पदक की काफी उम्मीदें की जा रही हैं। सिफत कौर की बात करें तो वो नीट की परीक्षा को पास कर चुकी है और इसके बाद पढ़ाई कर रही थी, लेकिन फिर उन्होंने निशानेबाजी में अपना करियर बनाने की सोची और आज भारत के ओलंपिक दल का हिस्सा हैं।

Tags:    

Similar News