आईपीएल के इतिहास में 5 सबसे अनुशासित गेंदबाज़, जिन्होंने 18 हज़ार गेंदों में डाली सिर्फ 18 नोबॉल, देखें पूरी लिस्ट...

Most disciplined bowler in IPL: आईपीएल 2023 में रविवार यानी आज लीग मैचों के दौर का समापन हो जाएगा। इस सीजन में कई ऐसे मौके देखने को मिले जब गेंदबाज़ों की अनुशासित गेंदों के चलते टीम को हार का सामना करना पड़ा हो। राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद का वो मैच सभी को याद होगा।

Update: 2023-05-21 09:38 GMT
Most disciplined bowler in IPL

Most disciplined bowler in IPL: आईपीएल 2023 में रविवार यानी आज लीग मैचों के दौर का समापन हो जाएगा। इस सीजन में कई ऐसे मौके देखने को मिले जब गेंदबाज़ों की अनुशासित गेंदों के चलते टीम को हार का सामना करना पड़ा हो। राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद का वो मैच सभी को याद होगा। राजस्थान के तेज़ गेंदबाज़ संदीप शर्मा की एक भूल से राजस्थान की टीम का सफर आईपीएल 2023 से लगभग खत्म सा हो गया है। लेकिन आज हम आपको आईपीएल के इतिहास के पांच ऐसे अनुशासित गेंदबाज़ों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने सबसे कम नोबॉल डालने का रिकॉर्ड अपने नाम कर रखा है...

1. पीयूष चावला:

आईपीएल में सबसे अधिक मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की सूची में भी पीयूष चावला का नाम आता है। पीयूष चावला इस सीजन में मुंबई इंडियंस के लिए खेल रहे हैं। उनका प्रदर्शन इस साल आईपीएल में काफी शानदार रहा हैं। पीयूष चावला आईपीएल के सबसे अनुशासित गेंदबाज़ माने जाते हैं। पीयूष चावला ने आईपीएल के इतिहास में अब तक 178 मैचों में 3574 गेंदों में सिर्फ दो बार ही नोबॉल डाली हैं। वो आईपीएल इतिहास के अब तक के सबसे अनुशासित गेंदबाज़ों की लिस्ट में पहले स्थान पर काबिज हैं।

2. आर. अश्विन:

आर. अश्विन वो नाम जिसके आगे बड़े-बड़े बल्लेबाज़ चकमा खा जाते हैं। आर. अश्विन आईपीएल इतिहास के सबसे अनुशासित गेंदबाज़ों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। उनके नाम आईपीएल में सबसे अधिक गेंद फेंकने का रिकॉर्ड भी हैं। अश्विन ने आईपीएल में अब तक खेले अपने 197 मैचों में 4194 गेंद डालते हुए सिर्फ चार बार ही नोबॉल फेंकी हैं। इस साला भी अश्विन का प्रदर्शन काफी शानदार रहा हैं। लेकिन उनकी टीम प्लेऑफ में शायद ही जगह बना पाए।

3. सुनील नारायण:

आईपीएल के इतिहास में 5 सबसे अनुशासित गेंदबाज़ों की सूची में एक मात्र विदेशी गेंदबाज़ सुनील नारायण हैं। केकेआर के इस स्पिनर को हमेशा अपनी अनुशासित गेंदबाज़ी के लिए जाना जाएगा। भले ही इस साल उनको ज्यादा विकेट नहीं मिले, लेकिन गेंदबाज़ी अनुशासन जरूर देखने को मिला। सुनील नारायण ने आईपीएल में अब तक खेले अपने 162 मैचों में 3745 गेंद डालते हुए सिर्फ चार बार ही नोबॉल डाली हैं। उनकी टीम इस सीजन में प्लेऑफ में जगह बनाने में नाकाम रही।

4. रविंद्र जडेजा:

टीम के स्टार ऑलराउंडर और क्रिकेट में जादू के नाम से मशहूर रविंद्र जडेजा का नाम इस लिस्ट में चौथे स्थान पर आता हैं। रविंद्र जडेजा आईपीएल इतिहास के सबसे अनुशासित गेंदबाज़ों की सूची में शुमार हैं। जडेजा पिछले काफी सालों से धोनी के साथ चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए ही खेलते आ रहे हैं। रविंद्र जडेजा ने आईपीएल में अब तक खेले अपने 234 मैचों में 3499 गेंद डालते हुए सिर्फ चार बार ही नोबॉल डाली हैं। उनकी टीम चेन्नई सुपरकिंग्स एक बार फिर प्लेऑफ में जगह बनाने में कामयाब हो गई हैं।

5. हरभजन सिंह:

आईपीएल इतिहास के सबसे अनुशासित गेंदबाज़ों की लिस्ट में हरभजन सिंह का नाम भी शामिल हैं। हरभजन सिंह आईपीएल खेलना छोड़ चुके हैं। लेकिन जब वो खेलते थे तो उनके नाम का सिक्का खूब चलता था। आईपीएल में उन्होंने हमेशा अनुशासन में रहकर गेंदबाज़ी की। जिसके कारण आज भी वो इस रिकॉर्ड में बने हुए हैं। हरभजन सिंह ने आईपीएल में अब तक खेले अपने 163 मैचों में 3416 गेंद डालते हुए सिर्फ चार बार ही नोबॉल डाली हैं।

Tags:    

Similar News