आस्ट्रेलिया में जीत का सफर: भारत ने रचा इतिहास- सिडनी टेस्ट ड्रॉ, जीती टेस्ट सीरीज

विराट कोहली वाली भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया में इतिहास रच दिया है। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने वाली एशिया की पहली और विश्व की पांचवीं टीम बनी। सिडनी में खेले गए सीरीज के चौथे और आखिरी टेस्ट मैच को बारिश के कारण ड्रॉ घोषित कर दिया। इसके साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज में 2-1 के अंतर से कब्जा कर लिया।

Update: 2019-01-07 04:31 GMT

सिडनी: विराट कोहली वाली भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया में इतिहास रच दिया है। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने वाली एशिया की पहली और विश्व की पांचवीं टीम बनी। सिडनी में खेले गए सीरीज के चौथे और आखिरी टेस्ट मैच को बारिश के कारण ड्रॉ घोषित कर दिया। इसके साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज में 2-1 के अंतर से कब्जा कर लिया।



यह भी पढ़ें......भारत के चेतेश्वर पुजारा ने काउंटी क्रिकेट में लगाया अपना पहला शतक

भारत ने जीता पहला टेस्ट सीरीज

भारत की 72 साल में यह ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पहली टेस्ट सीरीज जीत है। इससे पहले कोई भी भारतीय कप्तान टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर टेस्ट सीरीज जीत का स्वाद नहीं चखा सका था।

यह भी पढ़ें......India vs Australia : सिडनी में पुजारा दोहरे शतक से चूके, पंत ने जड़ा शतक- भारत ने 622/7 पर घोषित की पारी

चेतेश्वर पुजारा मैन ऑफ द मैच रहे

सिडनी टेस्ट में 193 रन बनाने वाले चेतेश्वर पुजारा मैन ऑफ द मैच रहे, जबकि मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड भी उन्हीं को मिला। पुजारा ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज में कुल 521 रन बनाए।

यह भी पढ़ें......विराट कोहली ! आपके रहते हुए ये किसने सुना दी ‘अनुष्का’ को खरी-खोटी

आस्ट्रेलिया में जीत का सफर

भारत ने एडीलेड में पहला टेस्ट मैच 31 रन से जीता था। आस्ट्रेलिया ने पर्थ में दूसरे टेस्ट मैच में 146 रन से जीतकर वापसी की लेकिन भारत ने मेलबर्न में तीसरा मैच 137 रन से जीता और श्रृंखला में 2-1 की बढ़त बनायी जो आखिर में निर्णायक साबित हुई।

पहला सत्र बारिश की भेंट चढ़ गया

चौथे टेस्ट के पांचवें दिन बारिश के कारण खेल नहीं हो सका। पहला सत्र बारिश की भेंट चढ़ गया था। ऐसे में चायकाल से पहले दोनों टीमों के कप्तानों के बीच मैच को बराबरी पर समाप्त करने पर सहमति बन गई। मैच की पहली पारी में टॉस जीतकर 7 विकेट पर 622 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके बाद कंगारू टीम को 300 रन पर ढेर करने के बाद उसे फॉलोऑन खेलने को कहा। इसके बाद बारिश की वजह से ज्यादा खेल नहीं हो सका और ऑस्ट्रेलिया अपनी दूसरी पारी में बगौर कोई विकेट खोए 6 रन बना सका।

यह भी पढ़ें......ओवल टेस्ट: चौथे दिन लड़खड़ाई भारतीय पारी, टीम इंडिया का स्कोर- 58/3

आपको बता दें कि भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में पहली टेस्ट सीरीज साल 1947 में आजादी के बाद लाला अमरनाथ की कप्तानी में खेली थी। उस दौरे पर भारत को कंगारू टीम ने 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में 4-0 से शिकस्त दी थी।

Tags:    

Similar News