Mushfiqur Rahim gets out handling the ball: अजीबो गरीब तरीके से आउट होकर बांग्लादेशी खिलाड़ी ने रच दिया इतिहास, खुद कैच किया गेंद

Mushfiqur Rahim gets out handling the ball: मुस्फीकुर रहीम बांग्लादेश के पहले खिलाड़ी बन गए जिन्हें अजीब तरीके से आउट किया गया।

Update: 2023-12-06 11:34 GMT

Mushfiqur Rahim gets out after handling the ball(Pic Credit-Social Media)

Mushfiqur Rahim gets out handling the ball: बांग्लादेश के क्रिकेटर मुश्फिकुर रहीम(Musfiqur Rahim) बुधवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन एक दुर्लभ आउट का शिकार हुए। उनका आउट होना इतिहास बन गया है। स्टंप के आसपास खड़े होकर अपने हाथों का इस्तेमाल करने के कारण विकेटकीपर बल्लेबाज को न्यूजीलैंड के काइल जैमीसन(Kyle Jamisan)के एक ओवर के दौरान गेंद को संभालने के कारण आउट कर दिया गया। मुस्फीकुर रहीम बांग्लादेश के पहले खिलाड़ी बन गए जिन्हें इस तरह से आउट किया गया।

खास लिस्ट में बनाई जगह

मुस्फिकुर उन दुर्लभ क्रिकेटरों की लिस्ट में शामिल हो गए, जिनमें मोहिंदर अमरनाथ, मोहसिन खान, माइकल वॉन आदि शामिल हैं, जिन्हें इस तरह से आउट किया गया था।अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बहुत से क्रिकेटर गेंद संभालते समय आउट नहीं हुए हैं। रहीम 11वें खिलाड़ी बन गए जिन्हें अपने हाथों का उपयोग करने के लिए ड्रेसिंग रूम में वापस भेजा गया।

हैरान कर गया मुस्फीकुर का आउट होना

एक दुर्लभ कारण से पवेलियन लौटने से पहले मुस्फिकुर रहीम ने 83 गेंदों में 35 रन बनाए थे। सोशल मीडिया पर प्रशंसकों को हैरानी इस बात से हुई कि गेंद स्टंप्स को छू भी नहीं रही थी कि रहीम ने अपने हाथों का इस्तेमाल कर उसे दूर कर दिया। तब इस पर निर्णय लेने के लिए इस मैटर को तीसरे अंपायर के पास भेजा गया जिसने गेंदबाज़ी टीम के पक्ष में निर्णय दिया।

मुस्फिकुर के आउट होने के पीछे ये है नियम:

आउट हैंडल्ड द बॉल: (A) कोई भी बल्लेबाज गेंद को हैंडल कर सकता है यदि वह जानबूझकर हाथ से गेंद को छूता है या हाथों से बल्ला नहीं पकड़ता है जब तक कि वह क्षेत्ररक्षक की सहमति से ऐसा नहीं करता है। (B) कोई भी बल्लेबाज इस कानून के तहत आउट है, यदि गेंद खेल के दौरान और क्षेत्ररक्षक की सहमति के बिना, वह गेंद को किसी क्षेत्ररक्षक को लौटाने के लिए अपने हाथ या बल्ला न पकड़ने वाले हाथों का उपयोग करता है।

नॉट आउटहैंडल्ड द बॉल: ए के बावजूद, एक बल्लेबाज इस कानून के तहत आउट नहीं होगा यदि वह चोट से बचने के लिए गेंद को संभालता है। यह भी ध्यान रखना होगा कि आउट करने का श्रेय गेंदबाज को नहीं मिलता है

Tags:    

Similar News