अलविदा 2017 : साल के अंत तक इन खिलाड़ियों ने लिया संन्यास

Update: 2017-12-27 08:36 GMT

नई दिल्ली। साल 2017 अब महज चंद दिनों का मेहमान है लेकिन इस दौरान कई दिग्गज खिलाड़ियों ने संन्यास का ऐलान कर अपने करियर पर विराम लगाया। इसमें से कुछ खिलाड़ी ऐसे थे जो पहले संन्यास की घोषणा कर चुके थे लेकिन इसके बावजूद उन्होंने वापसी की। मगर 2017 के अंत तक उन्होंने फिर से संन्यास ले लिए। आइए, जानते हैं कुछ ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने साल के अंत तक संन्यास लेते हुए अपने फैंस को जोर का झटका दिया।

उसेन बोल्ट

दुनिया के सबसे तेज धावक और तीन बार ओलंपिक गोल्ड मेडल विजेता उसेन बोल्ट ने इस साल विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में हिस्सा लेने के बाद ट्रैक को अलविदा कह दिया। हालांकि, अपनी आखिरी दौड़ में वो कुछ खास नहीं कर पाए। भले ही उनकी यह रेस उनके लिए खास न रही हो लेकिन फैंस को बोल्ट का संन्यास लेना काफी खलेगा। कई वर्ल्ड रिकॉर्ड्स पर कब्ज़ा जमाने वाले बोल्ट ने अपने करियर में 11 गोल्ड मेडल जीते हैं।

मोहम्मद फराह

मोहम्मद फराह सोमालिया में जन्मे ब्रिटिश इंटरनेशनल ट्रैक और फील्ड एथलीट हैं। उन्होंने चार बार ओलंपिक मेडल जीते हैं। मोहम्मद फराह ने भी विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के दौरान ही संन्यास लेने की घोषणा की थी। इनकी विदाई काफी यादगार रही क्योंकि इस दौरान उन्होंने ज्यूरिख डायमंड लीग मीट में 5000 मीटर दौड़ जीतकर गोल्ड मेडल पर कब्ज़ा जमाया था।

आशीष नेहरा

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी आशीष नेहरा एक तेज गेंदबाज हैं। उन्होंने भी इस साल अपने रिटायरमेंट की घोषणा की थी। साल 1999 में श्रीलंका के खिलाफ अपने इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत करने वाले नेहराजी अपनी गति, सटीकता, रेखा और लंबाई में चतुरता और गेंद को दोनों तरफ स्विंग करने की क्षमता के लिए काफी फेमस थे। 18 साल के लंबे करियर के बाद नेहराजी ने इस साल नवंबर में क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

शाहिद अफरीदी

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के दिग्गज ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी का नाम उन खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल है, जिन्होंने संन्यास की घोषणा करने के बाद एक बार फिर क्रिकेट में वापसी की। हालांकि, इस साल एक बार फिर बूम-बूम अफरीदी ने संन्यास लेने की घोषणा करते हुए अपने करियर पर विराम लगा दिया। अफरीदी विस्फोटक बल्लेबाजी और बेहतरीन गेंदबाजी के लिए दुनियाभर में फेमस हैं।

मार्टिना हिंगिस

स्विट्जरलैंड की टेनिस स्टार मार्टिना हिंगिस ने भी इस साल डब्ल्यूटीए फाइनल्स में हारने के बाद टेनिस से संन्यास ले लिया था। हालांकि, हिंगिस का नाम भी उस लिस्ट में शामिल है, जिसमें संन्यास की घोषणा करने के बाद भी खिलाड़ियों ने वापसी की। 23 साल टेनिस कोर्ट पर बिताने के बाद हिगिंस ने कुल 114 ख़िताब अपने नाम किये हैं।

Tags:    

Similar News