ओलंपिक खिलाड़ियों की कॉमन बीमारी: अस्थमा

Olympic players Asthma: 2002 और 2010 के बीच पाँच ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन ओलंपिक खेलों के एक अध्ययन में पाया गया कि लगभग 8 फीसदी ओलंपियन अस्थमा से पीड़ित थे।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2024-08-12 07:55 GMT

Asthma olympic athletes  (photo: social media )

Olympic players Asthma: शानदार - जानदार पेरिस ओलंपिक का समापन हो चुका है। जबर्दस्त रिकॉर्ड बने। नए सुपरस्टार्स के उदय हुआ। अब लॉस एंजेलिस 2028 की तैयारी है।

खेलों की बात करें तो सुपर स्ट्रांग दिखते एथलीट भी कोई न कोई कमजोरी समेटे रहते हैं। अध्ययन बताते हैं कि अनेक सुपर एथलीटों की एक कॉमन बीमारी होती है - अस्थमा। यानी दमा। ओलंपिक एथलीटों में अस्थमा सबसे आम पुरानी बीमारी है।

देखा गया है कि जब टॉप एथलीट ओलंपिक खेलों में भाग लेते हैं तो उनमें से कुछ अस्थमा इनहेलर का सहारा लेते हैं। अस्थमा में खांसी, घरघराहट, सांस लेने में कठिनाई और सीने में जकड़न शामिल है।

2002 और 2010 के बीच पाँच ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन ओलंपिक खेलों के एक अध्ययन में पाया गया कि लगभग 8 फीसदी ओलंपियन अस्थमा से पीड़ित थे। यूरोपीय एथलीटों के 2022 के एक अध्ययन में पाया गया कि 16.5 फीसदी को अस्थमा था।

क्यों होता है?

कुछ शीर्ष एथलीटों में अस्थमा या व्यायाम वाला अस्थमा क्यों हो जाता है, कोई भी निश्चित रूप से नहीं जानता। माना जाता है कि यह गहन प्रशिक्षण के कारण हो सकता है।

अध्ययनों से पता चलता है कि लंबी दूरी की दौड़, साइकिलिंग, तैराकी वाले एथलीटों को अस्थमा ज्यादा होता है।

अस्थमा से पीड़ित कई युवा एथलीट बताते हैं कि व्यायाम करते हुए सबसे ज्यादा लक्षण पैदा होते हैं।

डॉक्टरों का कहना है कि अस्थमा और ईआईए यानी व्यायाम वाला अस्थमा अक्सर सांस की नली के सूखने के कारण होता है। शरीर में सांस का रास्ता सूखता भी दो मुख्य वजहों से है - शुष्क हवा और तेजी से हवा का फ्लो। ऐसे में कह सकते हैं कि जिन खेलों में बहुत तेजी से शरीर में हवा का फ्लो होता है उनके एथलीट को ब्रोन्कोस्पास्म की संभावना रहती है।


ज्यादा मेडल भी पाए हैं

2008 के बीजिंग ओलंपिक खेलों में 17 फीसदी साइकिल चालकों और 19 फीसदी तैराकों को अस्थमा था। लेकिन इन ओलंपिक एथलीटों ने क्रमशः उन खेलों में 29 फीसदी और 33 फीसदी पदक जीते। जब अस्थमा से पीड़ित एथलीट अस्थमा से पीड़ित न होने वाले एथलीटों से बेहतर प्रदर्शन करते हैं, तो इसे कभी-कभी "अस्थमा एडवांटेज" कहा जाता है।डॉक्टर कहते हैं कि हेवी वार्म-अप से "रिफ्रैक्टरी पीरियड" पैदा होता है। इसमें व्यायाम के दौरान अस्थमा के हमले को रोकने के लिए वायुमार्ग तैयार हो जाते हैं। और अस्थमा से पीड़ित एथलीट अस्थमा के लक्षणों से इम्यून हो सकते हैं।


ओलंपिक तैराकों में अस्थमा आम बात

ओलंपिक तैराकों में अन्य खेलों की तुलना में अस्थमा का प्रचलन सबसे ज़्यादा है। यह तैराकी के लिए ज़रूरी सहनशक्ति के लेवल के कारण हो सकता है। साथ ही यह पूल में क्लोरीन की मौजूदगी के कारण भी हो सकता है।।ओलंपिक तैराकी चैंपियन टॉम डोलन कहते हैं कि पानी की सतह से पहले 5 से 7 इंच की जगह पर क्लोरैमाइन होते हैं। आप इसे सांस के ज़रिए अंदर लेते हैं। अस्थमा के रोगियों के लिए यह एक बड़ी चुनौती होती है। लेकिन इस चुनौती को एलर्जी के इलाज से निपटा जा सकता है।



Tags:    

Similar News