ICC Player of the Month: भारतीय टीम की शेफाली और स्नेह सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी पुरस्कार के लिए नामित

ICC ने भारत की युवा बल्लेबाज शेफाली वर्मा और ऑलराउंडर स्नेह राणा को महीने की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के लिए नामित किया है। इंग्लैंड टीम की स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन का भी नाम इसमें शामिल है।

Written By :  Rahul Singh Rajpoot
Newstrack :  Network
Update:2021-07-07 15:20 IST

शेफाली वर्मा और स्नेह राणा, सोशल मीडिया

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने महीने की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी के नामों का एलान किया है। इसमें भारतीय टीम के दो खिलाड़ी का नाम शामिल हैं, जबकि एक इंग्लैंड टीम की सदस्य हैं। आईसीसी ने जिन दो भारतीय महिला खिलाड़ियों को वेस्ट महिला क्रिकेटर चुना है वह ओपनर बल्लेबाज शेफाली वर्मा (Shefali Verma) और ऑलराउंडर स्नेह राणा (Sneh Rana) हैं। जबकि इंग्लैंड टीम की स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन (Sophie Ecclestone) को नामित किया है। शेफाली वर्मा और स्नेह राणा को इंग्लैंड दौरे पर शानदार प्रदर्शन किया था। जिससे वह मंथ ऑफ द प्लेयर (player of the month) चुनी गई हैं।

पुरुष वर्ग के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

इसी तरह पुरुष वर्ग में न्यूजीलैंड के बल्लेबाज डेवोन कॉनवे और तेज बॉलर काइल जेमीसन का नाम शामिल है। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज और विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक को चुना है।

27 जुलाई से भारत-इंग्लैंड की महिला टीमों का मुकाबला

भारत और इंग्लैंड की महिला टीमों के बीच 27 जुलाई से तीन वनडे मैचों की सीरीज शुरू होने जा रही है। भारतीय टीम श्रृंखला के पहले मैच से ही मजबूत विश्व चैम्पियन इंग्लैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करना चाहेगी जिसमें युवा खिलाड़ी शेफाली वर्मा अपना वनडे पदार्पण करने को तैयार है। शेफाली ने अभी तक 22 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं और इस 17 साल की बल्लेबाज ने अपने प्रदर्शन से विश्व क्रिकेट को अपनी ओर आकर्षित किया है। शेफाली ने इंग्लैंड के खिलाफ शानदार टेस्ट पदार्पण में दोनों पारियों में अर्धशतक जड़ते हुए 96 और 63 रन की पारी खेली जिसके लिए वह मैच की बेस्ट प्लेयर बनीं। वो डेब्यू टेस्ट दोनों पारियों में अर्धशतक जड़ने वाली भारत की पहली और दुनिया की चौथी खिलाड़ी बनीं। उनका पहली पारी का स्कोर डेब्यू करते हुए किसी भारतीय महिला का बेस्ट स्कोर था। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ दो वनडे में 85.50 के स्ट्राइक रेट से 59 रन भी बनाए।

आलराउंडर स्नेह राणा

आलराउंडर स्नेह ने भी ब्रिस्टल में यादगार टेस्ट डेब्यू करते हुए दूसरी पारी में 154 गेंद में नाबाद 80 रन बनाए जिससे भारतीय टीम फालोआन खेलते हुए मैच ड्रॉ कराने में सफल रही। उन्होंने इंग्लैंड की पारी में 131 रन देकर चार विकेट भी चटकाए। उन्होंने इसी टीम के खिलाफ एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में भी 43 रन देकर एक विकेट हासिल किया। इंग्लैंड की बायें हाथ की स्पिनर एक्लेस्टोन भारत के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में सबसे सफल गेंदबाज रहीं। उन्होंने मैच में 25.75 की औसत से 206 छह रन देकर आठ विकेट हासिल किए। उन्होंने दोनों पारियों में चार-चार विकेट हासिल किए। उन्होंने दो वनडे में 12.16 की औसत और 3.65 की इकोनॉमी रेट से छह विकेट चटकाए।

मिताली राज ICC की वनडे रैंकिंग में फिर टॉप पर पहुंचीं

वहीं भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने आईसीसी की वनडे रैंकिंग में एक बार फिर चार पायदान चढ़कर शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। मिताली ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में शानदार प्रदर्शन की बदौलत तीन साल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की महिला एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में टॉप पर पहुंची हैं।

मिताली राज, फाइल, सोशल मीडिया

भले ही भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा, लेकिन कप्तान मिताली राज ने इस सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया। मिताली ने तीनों मुकाबलों में अर्धशतकीय पारी खेली थी। मिताली राज इससे पहले फरवरी 2018 में रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंची थीं। वह पहली बार अप्रैल 2005 में रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंची थीं।

Tags:    

Similar News