सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले इस पाकिस्तानी स्पिनर ने कबूली मैच फिक्सिंग की बात

Update: 2018-10-18 07:49 GMT

लंदनः लगता है कि पाकिस्तानी क्रिकेट में अपना करियर मैच फिक्स करने के लिये ही बनाते है। अब एक और पाकिस्तानी क्रिकेटर ने मैच फिक्सिंग की बात स्वीकारी है। इस बार मैच फिक्सिंग का दाग पाकिस्तान के स्टार लेग स्पिनर दानिश कनेरिया पर लगा है।

यह भी पढ़ें: ओम पुरी का 68वां जन्मदिन आज, जानें उनसे जुड़ी 7 खास बातें

दरअसल, पूरा मामला सन् 2012 के इंग्लिश काउंटी क्रिकेट का है। यहां पर एसेक्स की टीम के खिलाड़ी मारविन वेस्टर्नफील्ड के जरिये दानिश कनेरिया ने मैच फिक्स किया था। दानिश इस पूरे प्रकरण में बिचौलियें की भूमिका में थे। इस मैच में अनु भट्ट नाम के एक बुकी ने मारविन वेस्टर्नफील्ड को पहले ओवर में 12 रन देने के लिये 7862 डॉलर दिये थे। पर मारविन ने उस ओवर में 10 रन दिये। इसके बाद भी वो बुकी से पैसे मांग रहे थे। इस बुकी से मारविन को दानिश ने मिलवाया था और डील भी करवाई थी।

यह भी पढ़ें: हॉलीवुड के ये बड़े स्टार प्रियंका-निक की शादी में करेंगे शिरकत, यहां देखें पूरी लिस्ट

इस प्रकरण के खुलासे के बाद मारविन को 6 महीनें की जेल हुई थी और उनपर 5 साल का बैन भी लगा था। वहीं दानिश पर इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में खेलने पर प्रतिबंध लगा दिया था।

दानिश ने पूरे 6 साल बाद मांफी मांगते हुए कहा कि,‘मै इस पूरे प्रकरण के लिये दोषी हूं। मै एसेक्स टीम के खिलाड़ियों, मारविन वेस्टर्नफील्ड और अपने मुल्क पाकिस्तान से माफी मांगता हूं। मै अपने पिता की बीमारी के कारण मैच फिक्सिंग से लगातार इनकार करता रहा पर उनकी मृत्यु के बाद मुझे काफी बड़ा झटका लगा। मै मारविन से माफी मांगता हूं । मेरी वजह से उसे जेल जाना पड़ा और बदनामी उठानी पड़ी।‘

दानिश ने कहा कि, इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड और आइसीसी मुझे माफी देते हुए मुझ पर लगा लाइफ बैन हटायें ताकि मैं युवाओं को ट्रेनिंग दे सकूं। वहीं मारविन ने दानिश को माफ करते हुए उन्हें उनके अच्छे भविष्य की शुभकामनायें दी है। गौरतलब है कि, दानिश पाकिस्तान के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिनर है। 37 साल के दानिश ने पाकिस्तान की तरफ से खेलते हुए टेस्ट मैचों में सर्वाधिक 261 विकेट लिये है।

Tags:    

Similar News