भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया का रहा है पलड़ा भारी, जानिए वनडे में दोनों टीमों का हेड-टू-हेड रिकॉर्ड...

IND vs AUS Head to Head: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शुक्रवार से तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज होने जा रहा है। इस साल भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के लिहाज से यह सीरीज काफी अहम मानी जा रही है।

Update: 2023-03-16 20:24 GMT

IND vs AUS Head to Head: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शुक्रवार से तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज होने जा रहा है। इस साल भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के लिहाज से यह सीरीज काफी अहम मानी जा रही है। क्योंकि भारतीय सरजमीं पर विश्वकप खिताब जीतने की ऑस्ट्रेलिया टीम भी प्रबल दावेदार मानी जा रही है। इस सीरीज में खेल से पता चलेगा टीम इंडिया को आने वाले विश्वकप में ऑस्ट्रेलिया की टीम से कितनी कड़ी चुनौती मिलेगी। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए टेस्ट सीरीज को टीम इंडिया ने 2-1 से जीत लिया। अब दोनों टीमों के बीच वनडे की जंग देखने को मिलेगी।

भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया का रहा है पलड़ा भारी:

टीम इंडिया ने भले ही टेस्ट क्रिकेट में एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया को धूल चटा दी हो लेकिन असली टक्कर तो वनडे में देखने को मिलेगी। दोनों देशों के बीच जब भी वनडे श्रृंखला होती है तो उसमें रोमांचक मुकाबला देखने को मिलता है। शुक्रवार से शुरू होने वाली इस तीन मैचों की वडने सीरीज में भी एक बार फिर ऐसा ही रोमांचक मुकाबला होने की पूरी उम्मीद है। आपको याद हो तो वानखेड़े में दोनों टीमों के बीच अंतिम मुकाबला जब खेला गया था तब टीम इंडिया को 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

जानिए वनडे में दोनों टीमों का हेड-टू-हेड रिकॉर्ड:

टीम इंडिया और कंगारू टीम के बीच वनडे में पहली भिड़ंत साल 1980 में हुई थी। उसमें टीम इंडिया ने 66 रन से जीत दर्ज की थी। अब तक दोनों टीमों के बीच कुल 143 एकदिवसीय मुकाबले खेले जा चुके हैं। इनमें से 53 मुकाबलों में भारत को जीत मिली है, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 80 मैच अपने नाम किए हैं। इनके अलावा 10 मैच का कोई परिणाम नहीं निकल सका हैं। ऐसे में वनडे में ऑस्ट्रेलिया का प्रदर्शन काफी बेहतरीन रहा है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच साल 2020 में अंतिम वनडे सीरीज खेली गई थी। इस सीरीज को ऑस्ट्रेलिया ने 2-1 से जीत लिया था।

हार्दिक पांड्या करेंगे कप्तानी:

रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या टीम की कमान संभालेंगे। यह पहला मौका होगा जब वनडे में भारत की कमान हार्दिक पंड्या के पास होगी। इससे पहले पंड्या ने कई दफा टी-20 में भारत की कप्तानी की हैं। क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में हार्दिक पंड्या को टीम इंडिया के भविष्य के कप्तान के रूप में देखा जा रहा हैं।

Tags:    

Similar News