IND vs AUS: भारत के खिलाफ आज ऑस्ट्रेलिया के लिए ‘करो या मरो’ का मुकाबला, टीम इंडिया को हराना आसान नहीं

IND vs AUS: भारत ने अभी तक सुपर-8 के अपने दोनों मुकाबले जीते हैं और अब भारत का ऑस्ट्रेलिया की मजबूत टीम से मुकाबला होगा।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-06-24 03:07 GMT

IND vs AUS t20 world cup 2024 (PHOTO: SOCIAL MEDIA )

IND vs AUS: टी 20 वर्ल्ड कप के सुपर-8 में आज भारत की ऑस्ट्रेलिया से भिड़ंत होने वाली है। टीम इंडिया ने मौजूदा विश्व कप में लगातार पांच मैचों में जीत हासिल की है और आज टीम ऑस्ट्रेलिया को हराकर मौजूदा टी 20 विश्व कप में जीत का छक्का लगाना चाहेगी। दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया के लिए यह मुकाबला ‘करो या मरो’ वाला हो गया है क्योंकि पिछले मैच में टीम को अफगानिस्तान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा है।

आज का मैच हारने की स्थिति में ऑस्ट्रेलिया के लिए सेमीफाइनल की दौड़ से मुश्किल हो जाएगी। भारत ने अभी तक सुपर-8 के अपने दोनों मुकाबले जीते हैं और अब भारत का ऑस्ट्रेलिया की मजबूत टीम से मुकाबला होगा। सेंट लूसिया के डैरेन सैमी स्टेडियम में खेले जाने वाले इस मुकाबले में भारतीय टीम को हराना ऑस्ट्रेलिया के लिए आसान साबित नहीं होगा। दोनों टीमों के बीच अभी तक खेले गए टी 20 मैचों में भारत का पलड़ा भारी रहा है।

ऑस्ट्रेलिया के लिए आसान नहीं होगा मुकाबला

ऑस्ट्रेलिया की मजबूत टीम को रविवार को खेले गए मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। अफगानिस्तान की टीम ने इस जीत के जरिए मौजूदा टी 20 विश्व कप का बड़ा उलटफेर किया था। इस हार के बाद ऑस्ट्रेलिया की मुश्किलें बढ़ गई हैं। सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद जिंदा रखने के लिए उसे आज के मैच में हर हाल में भारत को हराना होगा।

वैसे भारतीय टीम को हराना ऑस्ट्रेलिया के लिए आसान साबित नहीं होगा। मौजूदा टी 20 विश्व कप के दौरान अभी तक टीम इंडिया ने 5 मैच खेले हैं और इन सभी मैचों में जीत हासिल की है। ऐसे में भारतीय टीम आज जीत का छक्का लगाने के साथ सेमीफाइनल में एंट्री की पूरी कोशिश करेगी। क्रिकेट के जानकारों का कहना है कि आज के मैच में दोनों टीमों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है।


अभी तक भारत का पलड़ा रहा है भारी

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अभी तक खेले गए टी 20 मुकाबलों की बात की जाए तो दोनों टीमों के बीच अभी तक 31 मैचों में भिड़ंत हुई है। भारतीय टीम ने इनमें से 19 मैचों में जीत हासिल की है जबकि ऑस्ट्रेलिया की टीम सिर्फ 11 मैचों में जीत सकी है। दोनों टीमों के बीच एक मुकाबला बेनतीजा समाप्त हुआ है।

टी 20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का पलड़ा भारी रहा है। टी 20 वर्ल्ड कप के दौरान दोनों टीमों के बीच पांच बार भिड़ंत हुई है और भारतीय टीम इनमें से चार मैचों में जीत हासिल करने में कामयाब रही है। ऑस्ट्रेलिया की टीम को सिर्फ एक मैच में जीत हासिल हुई है।


इस मैदान पर भारतीय टीम का रिकॉर्ड

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें डैरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में पहली बार टकराएंगी। इस वेन्यू पर अभी तक 23 टी 20 मैच खेले गए हैं। इनमें से 12 मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीत हासिल करने में कामयाब रही है। 11 मैचों में चेज करने वाली टीमों को जीत मिली है।

इस वेन्यू पर भारतीय टीम ने तीन मैच खेल कर दो मैचों में जीत हासिल की है।

एक मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है। दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया की टीम ने यहां पर 10 मैच खेले हैं और इनमें से 6 मैचों में टीम ने जीत हासिल की है। चार मैचों में ऑस्ट्रेलिया को हार का सामना करना पड़ा है। यहां पर अभी तक सर्वाधिक 218 रन का स्कोर बनाया गया है। मौजूदा टी 20 विश्व कप के दौरान वेस्टइंडीज की टीम ने अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच के दौरान यह स्कोर बनाया था।


अच्छे लय में दिख रही भारतीय टीम

भारतीय टीम ने अभी तक सुपर-8 में अफगानिस्तान और बांग्लादेश की टीमों को हराया है। अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच के दौरान कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली दोनों ने रन बनाने में कामयाबी हासिल की थी। शिवम दुबे ने भी अहम मौके पर अच्छी पारी खेली थी।

हार्दिक पंड्या भी फॉर्म में आ गए हैं और पिछले मैच में उन्होंने हरफनमौला प्रदर्शन किया था। टीम इंडिया के लिए एक अच्छी बात यह भी है कि स्पिनर कुलदीप यादव वेस्टइंडीज की पिचों पर काफी असरदार साबित हो रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आज खेले जाने वाले मैच में टीम इंडिया में कोई बदलाव होने की उम्मीद नहीं है।



Tags:    

Similar News