IND vs ENG 2nd Test Match: टेस्ट रैंकिंग का टॉप भारतीय गेंदबाज दूसरे टेस्ट मैच में बना सकता है ये नए रिकॉर्ड

IND vs ENG 2nd Test Match: भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरे टेस्ट मैच के दौरान भारत के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन 5 बड़े रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-02-01 07:21 GMT

IND vs ENG Test Match (Pic Credit-Social Media)

IND vs ENG 2nd Test Match: भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही पांच मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच विशाखापत्तनम में खेला जाएगा। दूसरा टेस्ट मैच शुक्रवार 2 फरवरी को डॉ. वाईएस राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। पिछले हफ्ते हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट मैच में 28 रनों से पिछड़ने के बाद भारतीय टीम दूसरे टेस्ट मैच में शानदार वापसी कर सीरीज बराबर करना चाहेगी। हालांकि, दूसरे टेस्ट मैच के लिए, भारतीय टीम को रवींद्र जडेजा और केएल राहुल का समर्थन नहीं मिल पाएगा। चूंकि जडेजा हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण बाहर हो गए हैं, ऐसे में उनकी अनुपस्थिति में रविचंद्रन अश्विन के कंधों पर गेंदबाजी की बड़ी जिम्मेदारी होंगी। इस जिम्मेदारी को निभाते हुए अश्विन कई बड़े रिकॉर्ड दूसरे टेस्ट मैच के दौरान बना सकते है।

टेस्ट में नंबर 1 स्पिनर नए रिकॉर्ड के लिए अग्रसर

नंबर 1 स्पिनर, जो टेस्ट आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर है। रविचंद्रन अश्विन ने सीरीज के शुरुआती मैच में 6 विकेट लिए, जिसके बाद कई व्यक्तिगत उपलब्धियां आगामी मैच में हासिल करने की उम्मीद की जा रही है। यहां उन पांच रिकॉर्ड्स पर एक नजर डालें जिन्हें अश्विन विजाग के क्रिकेट ग्राउंड में ब्रिटिश टीम के समक्ष तोड़ सकते है।

इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय गेंदबाज के रूप में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड

इंग्लैंड के खिलाफ 20 टेस्ट मैचों में अश्विन ने अब तक कुल 93 विकेट लिए हैं। भागवत चंद्रशेखर ने 23 टेस्ट में 95 विकेट लेकर इस रिकॉर्ड को अपने नाम किया था। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बनने के लिए अश्विन को दूसरे टेस्ट में तीन और विकेट की आवश्यकता है।

500 टेस्ट विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय: 

स्पिनर अश्विन के नाम अब तक खेले 96 टेस्ट मैचों में 496 विकेट लिए गए हैं। टेस्ट क्रिकेट में 500 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय और विश्व स्तर पर नौवें गेंदबाज बनने के लिए उन्हें विजाग टेस्ट मैच में सिर्फ चार विकेट लेने की जरूरत है। अगर अश्विन विशाखापत्तनम में यह उपलब्धि हासिल करने में सफल रहते हैं तो वह टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले सबसे तेज भारतीय और कुल मिलाकर दूसरे सबसे तेज विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे।

IND-ENG टेस्ट में विकेट का शतक: 

यदि रविचंद्रन अश्विन दूसरे टेस्ट मैच में 7 विकेट लेने में कामयाब होते हैं, तो वह भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले टेस्ट मैचों में 100 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज और विश्व स्तर पर दूसरे गेंदबाज बन जाएंगे। इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन के नाम 139 विकेट के साथ भारत-इंग्लैंड टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज हैं।

भारत में सर्वाधिक विकेटः

रविचंद्रन अश्विन ने भारत में खेले गए अबतक 56 टेस्ट मैचों में 343 विकेट लिए हैं। भारतीय सरजमीं पर खेले गए टेस्ट मैच में 350 बल्लेबाजों को आउट करके विकेट लेने वाले, अनिल कुंबले के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में 8 विकेट लेने की जरूरत है।

पंजा खोलकर 5 विकेट लेने ने में अश्विन नंबर 1:

अब तक खेले गए 96 टेस्ट मैचों में अश्विन ने 34 बार पांच विकेट लेने का प्रदर्शन किया है। अगर वह दोनों पारियों में पांच विकेट लेने में सफल हो जाते हैं, तो वह टेस्ट में भारत के लिए 35 बार पांच विकेट लेने के अनिल कुंबले के दूसरे रिकॉर्ड को भी ध्वस्त कर सकते है।

Tags:    

Similar News