IND vs ENG Test Match: जो रूट ने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड, भारत इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच में बनाया सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड

IND vs ENG Test Match: भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-01-25 10:36 GMT

Joe Root (Pic Credit-Social Media)

IND vs ENG Test Match: भारत और इंग्लैंड के बीच हैदराबाद में चल रहे पहले टेस्ट के दौरान गुरुवार 25 जनवरी को इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट ने इतिहास रच दिया। दाएं हाथ का यह बल्लेबाज 32 टेस्ट मैचों में सचिन तेंदुलकर के 2535 रन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए।

इस तरह बनया रिकॉर्ड

इस मैच से पहले तक पूर्व इंग्लिश कप्तान जो रूट को पहले टेस्ट मैच में सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 10 रनों की जरूरत थी। जिसे उन्होंने इंग्लैंड की पहली पारी के 21वें ओवर की चौथी गेंद पर चौका लगाकर पूरा किया। जिसके बाद यह उपलब्धि हासिल की, जिसे अक्षर पटेल ने फेंका था।

टॉप 10 में तीन इंग्लिश खिलाड़ी 

33 वर्षीय दाएं हाथ के बल्लेबाज, जो पहले दिन के खेल के पहले सत्र के अंत में 35 गेंदों में 18 रन बनाकर नाबाद थे, उनके नाम भारत के खिलाफ 26* टेस्ट में 2544 रन हैं। वह सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की टॉप-10 सूची में शामिल तीन अंग्रेजों में से एक हैं।

ये है टॉप 5 बल्लेबाज़ 

जो रूट इंग्लैंड के तरफ से 26 वां मैच खेलने के दौरान 2544* रन के साथ लिस्ट में नंबर 1 पर है।

दूसरे नंबर पर भारत से सचिन तेंदुलकर है। जो 32 मैच में 2535 रन के साथ दूसरे नंबर पर विराजमान है।

सुनील गावस्कर इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है। साथ ही दूसरे भारतीय है जो टॉप 5 में है। जिन्होंने 38 मैच में 2483 रन बनाए है।

एलिस्टेयर कुक चौथे नंबर पर है, जो 30 मैच में 2431 रन के साथ मौजूद है।

विराट कोहली भारत के तीसरे बल्लेबाज है जो इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर है। विराट ने 28 मैच में 1991 रन बनाए है।

एक साथ दो रिकॉर्ड पर बनाया कब्जा

सचिन तेंदुलकर के विशिष्ट रिकॉर्ड को तोड़ने के अलावा, रूट ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के इतिहास में 4000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बनकर भी इतिहास रचा। पूर्व इंग्लिश कप्तान के नाम 48 टेस्ट में 4005 रन हैं। यॉर्कशायर का यह खिलाड़ी अब भारत के खिलाफ 29 टेस्ट मैचों में 2555 रन बनाने के रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड को तोड़कर भारत के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी बनने की कोशिश करेगा। पहले दिन के खेल के दूसरे सत्र में उन्हें महान ऑस्ट्रेलियाई कप्तान से आगे निकलने के लिए 12 रनों की जरूरत थी।

लंच तक इंग्लैंड का स्कोर 3 विकेट पर 108 रन

इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने भारत के खिलाफ चल रहे पहले टेस्ट में टॉस जीता। पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। उनकी शुरुआत अच्छी रही। जैक क्रॉली (20) और बेन डकेट (35) ने पहले विकेट के लिए 11.5 ओवर में 55 रन जोड़े। लेकिन नौवें ओवर में स्पिन आने के बाद भारत ने वापसी की और जल्दी-जल्दी तीन विकेट चटकाये। क्रॉली और डकेट को रविचंद्रन अश्विन ने वापस पवेलियन भेजा, जबकि ओली पोप (11 गेंदों पर 1 रन) पर रवींद्र जड़ेजा ने आउट किया।

Tags:    

Similar News