IND vs ENG 2nd Test Match: कौन है दूसरे टेस्ट मैच में डेब्यू करने वाले रजत पाटीदार? उनके क्रिकेट करियर को यहां जानें...

IND vs ENG 2nd Test Match: रजत पाटीदार विशाखापत्तनम में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में भारत के लिए अपना टेस्ट डेब्यू कर रहे हैं। रजत को सरफराज खान से ऊपर चुना गया।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update:2024-02-02 12:33 IST

Rajat Patidar (Pic Credit-Social Media)

IND vs ENG 2nd Test Match: भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने शुक्रवार को विजाग में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय टीम की तरफ़ से रजत पाटीदार ने टेस्ट मैच क्रिकेट में पदार्पण किया। मेजबान टीम ने केएल राहुल, रवींद्र जड़ेजा और मोहम्मद सिराज की जगह स्पिनर कुलदीप यादव और तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को भी शामिल किया है। वहीं विपक्षी टीम इंग्लैंड ने शोएब बशीर को पहले टेस्ट मैच में टेस्ट कैप भी सौंपी है। जो इंजर्ड जैक लीच की जगह ली है, वहीं, अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को मार्क वुड से रिप्लेस किया गया। गौरतलब है कि पांच मैचों की सीरीज में भारत 0-1 से पीछे है।

गुजरात लायंस के खिलाफ प्रदर्शन ने दिया टीम में जगह

इंग्लैंड लायंस के खिलाफ उनकी हालिया 111 और 151 रनों की पारियां, उनकी क्षमता पर ध्यान आकर्षण करती हैं। तीन मुकाबलों में 111, 151 और 4 के स्कोर से चयन टीम का ध्यान अपनी ओर खींचा है। पाटीदार की विश्वसनीयता और महत्वपूर्ण पल में बेहतर खेलने की क्षमता उन्हें चयन के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाती है।




भारत प्लेइंग 11 (Playing 11): 

यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, रजत पाटीदार, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मुकेश कुमार।


मध्य प्रदेश से टीम इंडिया तक का सफर

रजत मनोहर पाटीदार, जिन्हें रजत पाटीदार के नाम से जाना जाता है। रजत वर्तमान में एक भारतीय क्रिकेटर हैं । जिनका जन्म 1 जून, 1993 को मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में हुआ था। रजत दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं, जो बड़े स्कोर बनाने और गेंद को जोश और इरादे के साथ सीमा रेखा के बाहर भेजने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं। रजत पाटीदार ने मध्य प्रदेश क्रिकेट टीम के लिए अंडर-19 स्तर और अंडर-22 स्तर पर टूर्नामेंट खेला। उन्होंने 30 अक्टूबर साल, 2015 को बड़ौदा के खिलाफ प्रथम श्रेणी मैच में सीनियर स्तर पर अपनी पहली घरेलू कैप प्राप्त की। रजत पाटीदार ने अपनी पहली दो पारियों में अर्धशतक और एक शतक बनाकर सभी को प्रभावित किया। पाटीदार ने मध्य प्रदेश लिस्ट ए मैच टीम में जगह बनाई। उन्होंने अपना पहला लिस्ट-ए मैच 11 दिसंबर, 2015 को सौराष्ट्र के खिलाफ खेला था। पाटीदार ने पहली बार मध्य प्रदेश के लिए पारी की शुरुआत करते हुए 40 गेंदों में 53 रन बनाए थे। रजत ने 45 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने कुल 1466 रन बनाए हैं। जिसमें उनका हाईएस्ट स्कोर 112 का रहा है। जो 140+ स्ट्राइक रेट से बना।



लिस्ट ए में एंट्री कर स्टेट टीम को बनाया चैम्पियन 

अन्य दो प्रारूपों में, रजत ने विजय हजारे ट्रॉफी में मध्य प्रदेश के लिए शतक लगाया। उन्होंने 50 पारियों में 1,648 लिस्ट-ए रन बनाए हैं। इस बीच, उनके प्रथम श्रेणी में 52 मैचों में 45.72 की औसत से कुल 3795 रन हैं। रजत ने साल 2022 में अपने पहले रणजी ट्रॉफी खिताब सीज़न में मध्य प्रदेश के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। उन्होंने 9 पारियों में 82.25 के औसत से 5 अर्द्धशतक और कुछ शतकों की मदद से 658 रन बनाए। फाइनल में, पाटीदार ने 122 रन बनाकर एमपी को पहली पारी में 162 रन की व्यापक बढ़त दिलाई और उन्होंने बेंगलुरु में 41 बार की चैंपियन मुंबई को 6 विकेट से हरा दिया। रजत पाटीदार का शानदार क्रिकेट करियर बहुत कुछ कहता है, जिसमें उन्होंने 55 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं। जहां उन्होंने 45.97 की उल्लेखनीय औसत से 4000 रन बनाए हैं। उनके खाते में 12 शतक और 22 अर्धशतक शामिल हैं। 



Tags:    

Similar News