IND vs ENG 3rd Test Match: सरफराज खान की जर्सी नंबर 97 के पीछे है दिलचस्प कहानी, क्यों भाई मुशीर ने भी चुना यही नंबर

IND vs ENG 3rdT est Match: पांच मैचों की सीरीज के तीसरे टेस्ट में विकेटकीपर ध्रुव जुरेल के साथ भारत के लिए मुंबई के मध्यक्रम के बल्लेबाज सरफराज खान को टेस्ट कैप दी गई।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-02-15 13:34 GMT
IND vs ENG Test Match (Pic Credit-Social Media)

IND vs ENG 3rd Test Match: गुरुवार को राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, जिसे अब निरंजन शाह स्टेडियम के नाम से जाना जा रहा, वहां भारत और इंग्लैंड के बिच तीसरे टेस्ट मैच का आयोजन किया जा रहा है। पांच मैचों की सीरीज के तीसरे टेस्ट में विकेटकीपर ध्रुव जुरेल के साथ भारत के लिए मुंबई के मध्यक्रम के बल्लेबाज सरफराज खान को टेस्ट कैप दी गई।

दिग्गज खिलाड़ियों के गैर मौजूदगी में किया डेब्यू 

विराट कोहली के निजी कारणों से सीरीज से बाहर होने और केएल राहुल के इंजरी के कारण, भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने 26 वर्षीय सरफराज को घरेलू क्रिकेट में उनके शानदार फॉर्म का इनाम दिया है। सरफराज को महान भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले ने उनकी पहली टेस्ट कैप सौंपी।

97 जर्सी नंबर से पुराना रिश्ता

जैसे ही मुंबई के बल्लेबाज ने अपनी टेस्ट टी शर्ट पहनी, उनकी पीठ पर परिचित नंबर 97 अंकित हो गया। जो लोग नहीं जानते उन्हें बता दें कि सरफराज ने बचपन से ही अंडर-19 क्रिकेट और इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान भी इसी अनोखे जर्सी नंबर के साथ ही क्रिकेट करियर में खेलना शुरू किया है। सरफराज के छोटे भाई, मुशीर खान, जिन्होंने हाल ही में 2024 आईसीसी अंडर -19 विश्व कप में भारत के लिए प्रदर्शन किया था, उनकी जर्सी पर भी यही नंबर देखा गया। इस नंबर की कहानी बहुत ही दिलचस्प है।



इस तरीके से खास है 97 जर्सी नंबर

सरफराज द्वारा सटीक नंबर चुनने के पीछे की कहानी और भी अनोखी है। उन्होंने एक बार बताया था कि उनके पिता, जिनका नाम नौशाद खान है - मुंबई क्रिकेट सर्किट के एक प्रसिद्ध कोच हैं। साथ ही सरफराज के लिए वे प्रेरणा भी हैं। उनके पिता का नाम, हिंदी संख्या 9 और 7 का एक त्रुटिपूर्ण संयोजन है। जो 9 (नौ) और 7 (सात) है और इसलिए उनके पिता से जुड़ा हुआ है। पहली भारतीय कैप दिए जाने के बाद सरफराज और उनके पिता की आंखों में आंसू थे। खेल शुरू होने से पहले यह जोड़ी भावुक होते देखी गई थी।

प्लेइंग 11 में बदलाव

भारत ने तीसरे टेस्ट मैच के लिए दो बड़े बदलाव किए। हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण अक्षर पटेल की जगह, दूसरा टेस्ट नहीं खेल पाने वाले रवींद्र जडेजा प्लेइंग 11 में वापस आए। जबकि मुकेश कुमार की जगह मोहम्मद सिराज भी अंतिम एकादश में शामिल होने में सफल रहें। पांच मैचों की टेस्ट सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबरी पर है।

Tags:    

Similar News