IND vs ENG Test: विराट कोहली की कप्तानी में मिली बढ़त, अब रोहित शर्मा के पास सीरीज जीत इतिहास रचने का मौका

IND vs ENG Test Series: टीम इंडिया ने अगस्त और सितंबर में इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली थी। जिस में से कोरोना के कारण एक टेस्ट मैच नहीं खेला जा सका था। अब बचा हुआ मैच एक जुलाई से खेला जाएगा।

Report :  Prashant Dixit
Update: 2022-06-20 08:51 GMT

IND vs ENG Test Series Rohit Sharma and Virat Kohli (image credit social media)

IND vs ENG Test Series: टीम इंडिया ने अगस्त और सितंबर में इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली थी। जिस में से कोरोना के कारण एक टेस्ट मैच नहीं खेला जा सका था। अभी सीरीज में भारत 2-1 आगे है, अब बचा हुआ मैच 1 जुलाई से खेला जाएगा तो भारतीय टीम के पास 14 साल के सूखे को खत्म करने का मौका होगा। भारत ने आखिरी बार 2007 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीती थी। भारत ने 2018 में इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट सीरीज विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया को उस सीरीज में 1-4 से हार झेलनी पड़ी थी। 

जबकि भारत ने इंग्लैंड में पिछली तीनों टेस्ट सीरीज 2011, 2014, 2018 गंवाई है। भारत ने इंग्लैंड के विरुद्ध उसकी धरती पर अब तक कुल 18 टेस्ट सीरीज खेली, जिसमें से भारत को तीन में जीत मिली और 14 बार उसे हार का सामना करना पड़ा था। अब रोहित शर्मा के पास पहले से विराट कोहली की कप्तानी में सीरीज में 2-0 से आगे है, बचा मैच जीत या ड्रा करवा के सीरीज जीत के इतिहास रचने का मौका होगा।

इंग्लैंड की टीम का घर में रहा दबदबा

भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक कुल 126 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं। जिसमें से इंग्लैंड को 48 और भारत को मात्र 29 मैचों में जीत मिली, वहीं 49 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे है। भारत ने इंग्लैंड के विरुद्ध उसकी सरजमीं पर अब तक कुल 62 टेस्ट मैच खेले है, जिस में से भारत को महज 7 मुकाबलों में जीत मिली, जबकि 34 टेस्ट में उसे हार का सामना करना पड़ा, वहीं, 21 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे।

पहली सीरीज जीत रचा अजीत ने इतिहास

भारतीय टीम ने पहला टेस्ट मैच 1932 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स मैदान में खेला था, भारत को इंग्लैंड में पहली जीत के लिए करीब 40 साल का इंतजार करना पड़ा और 1971 में अजीत वाडेकर की अगुआई में भारत ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले दो टेस्ट मैच ड्रॉ रहे ओवल में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच को भारत ने 4 विकेट से जीतकर सीरीज 1-0 से अपने नाम की।

आखिरी मैच में टीम का कप्तानी रोहित

भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले पिछली पांच टेस्ट मैच की सीरीज का बचा हुआ मैच 1जुलाई से खेला जाना है, जिस में भारतीय टीम अभी 2-1 से आगे है, पिछ्ले चार मैच में टीम की अगुवाई विराट कोहली ने की थी, किंतु अब बचे हुए मैच में टीम की अगुवाई रोहित शर्मा करेंगे, क्योंकि विराट कोहली ने टीम की कप्तानी ने पिछले दिनों ही रिटायरमेंट ले लिया था। यह सीरीज भारत जीतता है, तो दोनों कप्तान को सीरीज जीत का श्रेय बराबर जाएगा। 

इस सीरीज में भारत की स्थिती अच्छी

भारत को इंग्लैंड विरूद्ध 1 जुलाई से पिछली 5 टेस्ट की सीरीज का एक बचा हुआ मैच खेलना है। जो पिछले साल हुई सीरीज़ का ही बचा हुआ एक मैच है। टीम इंडिया इस सीरीज़ मेंअभी 2-1 से आगे चल रही है, अगर यह मैच ड्रॉ होता है या भारत जीतता है तो टीम इंडिया के नाम यह सीरीज़ हो जाएगी। इंग्लैंड दौरे से पहले इंडिया को आयरलैंड के विरूद्ध 2 टी-20 मैच खेलने हैं, जिस सीरीज़ के लिए हार्दिक पंड्या को टीम का कप्तान बनाया गया है।

Tags:    

Similar News