IND vs NZ World Cup Clash: न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया को आज दिखाना होगा दम, इन कामों से मिल सकती है कामयाबी

IND vs NZ World Cup Clash: टी 20 वर्ल्ड कप 2021 में आज भारत का सामना न्यूजीलैंड के टीम से होगा। सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए भारत को यह मैच जीतना जरूरी है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Published By :  Chitra Singh
Update:2021-10-31 09:34 IST

IND vs NZ World Cup Clash: T20 विश्व कप (T20 World Cup) में आज भारत और पाकिस्तान (Ind vs Pak T20) के बीच होने वाले मुकाबले को काफी अहम माना जा रहा है। इस मुकाबले से पहले दोनों टीमों की लगभग एक जैसी स्थिति है क्योंकि दोनों टीमों को अपने पहले मैच में पाकिस्तान (Pakistan) के हाथों हार का मुंह देखना पड़ा है। सेमीफाइनल की दौड़ के मद्देनजर इस मैच में मिलने वाली हार दोनों टीमों के लिए काफी महंगी पड़ेगी। इस कारण आज का मैच दोनों टीमों के लिए करो या मरो जैसा मुकाबला है। सेमीफाइनल की दौड़ में बने रहने के लिए भारत के लिए हर हाल में आज का मैच (Aaj Ka Match india new zealand) जीतना जरूरी है।

वैसे कीवी टीम के खिलाफ आईसीसी इवेंट्स (ICC Events) में भारत का रिकॉर्ड हाल के दिनों में अच्छा नहीं रहा है। पिछले 18 वर्षों के दौरान भारतीय टीम आईसीसी वनडे में न्यूजीलैंड को एक भी मैच नहीं हरा सकी है। ऐसे में टीम इंडिया को आज के मैच के दौरान न्यूजीलैंड की टीम से सतर्क रहना होगा। क्रिकेट के जानकारों का मानना है कि आज के मैच में विराट कोहली की किस्मत भी बड़ी भूमिका अदा करेगी। यदि वे आज के मैच में टॉस जीतने में कामयाब रहते हैं तो यह टीम इंडिया की मजबूती के लिए बड़ा कदम साबित हो सकता है। इसके अलावा न्यूजीलैंड को हराने के लिए टीम इंडिया को आज कई और काम भी करने होंगे।

कोहली की किस्मत भी निभाएगी बड़ी भूमिका

टॉस जीतने के मामले में किस्मत की सबसे बड़ी भूमिका होती है और यदि आज कोहली की किस्मत ने साथ दिया तो यह टीम इंडिया के लिए बड़ा प्लस पॉइंट तो होगा। वैसे टॉस जीतने के मामले में कोहली की किस्मत ज्यादा मेहरबान नहीं रही है मगर क्रिकेट फैंस को आज विराट से निश्चित रूप से टॉस जीतने की उम्मीद है। मौजूदा विश्व कप में अभी तक खेले गए मुकाबलों में टॉस ने अहम भूमिका निभाई है। टॉस जीतने वाली अधिकांश टीमों ने पहले क्षेत्ररक्षण चुना है और बाद में बल्लेबाजी करके प्रतिद्वंद्वी टीमों को हराया है। इसका एक कारण बाद में तेजी से ओस का गिरना है जिससे गेंदबाजों को ग्रिप बनाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

केन विलियमसन और विराट कोहली (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

ऐसे में टॉस जीतने की स्थिति में कोहली को आज के मैच में पहले क्षेत्ररक्षण के लिए मैदान में उतरना चाहिए। क्रिकेट के जानकारों का कहना है कि मौजूदा विश्वकप के ट्रेंड को देखकर कोहली के लिए ऐसा करना ही उचित होगा। ऐसे में यदि कोहली टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण चुनते हैं तो निश्चित रूप से टीम इंडिया आधी लड़ाई जीतने में कामयाब हो जाएगी। यही कारण है कि भारतीय क्रिकेट टीम के फैंस की ओर से कोहली के टॉस जीतने की दुआएं मांगी जा रही हैं।

रोहित और राहुल को दिखाना होगा दम

पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए पहले मैच में भारतीय ओपनर रोहित शर्मा और केएल राहुल दोनों ही विफल साबित हुए थे। मैच की शुरुआत में ही इन दोनों का विकेट गिर जाने के कारण बाद में टीम इंडिया बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर सकी। आज के मैच में रोहित और राहुल दोनों से भारतीय टीम को अच्छी पारियों की उम्मीद होगी।

रोहित और राहुल की ठोस बुनियाद पर ही आगे चलकर विराट कोहली, सूर्यकुमार, ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या जैसे बल्लेबाज बड़ा स्कोर बनाने में कामयाब हो सकते हैं। यदि आज के मैच में भारत के दोनों ओपनर सस्ते में आउट हुए तो भारत के बल्लेबाजों पर दबाव बढ़ जाएगा। रोहित और राहुल दोनों शानदार खिलाड़ी हैं और यदि वे पिच पर टिक सके तो निश्चित रूप से टीम के बड़े स्कोर की उम्मीद की जा सकती है।

केएल राहुल-रोहित शर्मा (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

शुरुआत में ही लेने होंगे विकेट

टीम इंडिया के ओपनर को ही नहीं बल्कि शुरुआत में गेंदबाजी करने वाले गेंदबाजों को भी इस मैच में दम दिखाना होगा। पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय गेंदबाजी बुरी तरह नाकाम साबित हुई थी और इसी कारण पाकिस्तान की टीम ने 10 विकेट के बड़े अंतर से टीम इंडिया को हराया था। टीम इंडिया के गेंदबाज पाकिस्तानी ओपनर कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान को आउट नहीं कर सके थे।

आज के मैच में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार और रविंद्र जडेजा को शानदार गेंदबाजी करनी होगी ताकि न्यूजीलैंड की टीम पर दबाव बढ़ाया जा सके। पावर प्ले के दौरान इन गेंदबाजों को न्यूजीलैंड के एक से अधिक विकेट निकालने होंगे ताकि आगे उतरने वाले बल्लेबाजों पर दबाव बन सके। इसके साथ ही न्यूजीलैंड की टीम में गुप्टिल जैसे विस्फोटक ओपनर को बांधकर रखना भी जरूरी है। यदि भारतीय गेंदबाज शुरुआत में ही विकेट निकाल सके तो न्यूजीलैंड को कम स्कोर पर रोकने में कामयाबी मिल सकती है।

बोल्ट और सेंटरनर से निपटना जरूरी

बाएं हाथ से बॉलिंग करने वाले गेंदबाजों के खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों को आत्मविश्वास दिखाना होगा। पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए पहले मैच में भारतीय बल्लेबाजों की यह कमी उजागर हो गई थी। पाकिस्तान के लेफ्ट हैंडेर तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने पहले मैच में भारत के दोनों ओपनर रोहित शर्मा और केएल राहुल के अलावा टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का भी विकेट लिया था। इससे पहले 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी में मोहम्मद आमिर (पाकिस्तान), वनडे 2016 के वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में ट्रेंट बोल्ट (न्यूजीलैंड), वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में फिर ट्रेंट बोल्ट (न्यूजीलैंड) और मौजूदा टी-20 विश्व कप के पहले मैच में शाहीन अफरीदी (पाकिस्तान) ने टीम इंडिया की हार में बड़ी भूमिका निभाई। ये सभी खिलाड़ी बाएं हाथ से गेंदबाजी करते हैं।

भारत बनाम न्यूजीलैंड (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

भारत को आज न्यूजीलैंड का मुकाबला करना है और न्यूजीलैंड की टीम में दो बाएं हाथ से गेंदबाजी करने वाले खिलाड़ी ट्रेंट बोल्ट और सेंटरनर शामिल है। दोनों गेंदबाज पारी की शुरुआत में ही भारतीय टीम पर दबाव बनाने की कोशिश करेंगे। बोल्ट मुंबई इंडियंस की टीम में रोहित शर्मा के साथ खेलते रहे हैं मगर आज के मैच में दोनों का आमना-सामना होगा। आज के मैच में टीम इंडिया को लेफ्ट हेंडर्स गेंदबाजों की समस्या से उबरना होगा।

शार्दुल ठाकुर हो सकते हैं बड़े मददगार

पहले मैच की तरह दूसरे मैच में भी टीम इंडिया की घोषणा अभी तक नहीं की गई है। सबकी नजरें इस बात पर टिकी है कि इस मैच में शार्दुल ठाकुर को टीम में शामिल किया जाता है कि नहीं। फार्म में चल रहे शार्दुल ठाकुर ने इंग्लैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था। आईपीएल में भी शार्दुल का प्रदर्शन काफी शानदार रहा था। ऐसे में उनकी अनदेखी करना टीम के कप्तान विराट कोहली के लिए मुश्किल काम होगा।

हालांकि कप्तान कोहली पंड्या की वकालत करते रहे हैं। न्यूजीलैंड के मुकाबले से पूर्व पंड्या ने नेट पर गेंदबाजी भी की है। वैसे मैच के दौरान वे गेंदबाजी करते हैं या नहीं, यह देखने वाली बात होगी। क्रिकेट के कुछ जानकार शार्दुल ठाकुर की वकालत कर रहे हैं और उनका कहना है कि शार्दुल गेंदबाजी के अलावा बल्लेबाजी में भी टीम इंडिया के लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं। ऐसे में उन्हें हार्दिक पंड्या या भुवनेश्वर कुमार की जगह टीम में मौका दिया जा सकता है। अब क्रिकेट फैंस की नजर टीम मैनेजमेंट के फैसले पर टिकी है। यह देखने वाली बात होगी कि विराट कोहली आज किन खिलाड़ियों के साथ मैदान में उतरते हैं।

Tags:    

Similar News