हॉकी वर्ल्ड कप: ऐसे क्वॉर्टर फाइनल में देखने को मिल सकता है भारत-पाक का रोमांचक मैच!

Update: 2018-12-04 08:17 GMT

नई दिल्ली: कोई भी खेल हो यदि उस खेल का प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान हो तो खेल में रोमांच देखने को मिलता है। चाहे वह क्रिकेट हो या हॉकी, भारत और पाकिस्तान की आपसी भिड़ंत पर पूरी दुनिया के प्रशंसकों की नजर रहती है।

ओडिशा में चल रहे हॉकी वर्ल्ड कप में ग्रुप तय होने के बाद दोनों देशों के प्रशंसकों को कुछ निराशा हुई थी। वजह साफ थी, भारत और पाकिस्तान को दो अलग-अलग ग्रुपों में रखा गया था। लेकिन टूर्नामेंट में अब तक खेले गए मुकाबलों के बाद जिस तरह के समीकरण बन रहे हैं, उससे पूरी संभावना है कि यह दो टीमें आपस में भिड़ सकती हैं।

ये भी पढ़ें— क्या आप जानते हैं कि-4 दिसम्बर को ही क्यों मनाया जाता है भारतीय नौसेना दिवस?

ऐसे बन रहा है समीकरण

भारत के ग्रुप में सभी टीमें 2-2 मैच खेल चुकी हैं जबकि पाकिस्तान के ग्रुप में सभी टीमों ने 1-1 मैच खेले हैं। भारत दो मैचों में एक जीत और एक ड्रॉ से ग्रुप में टॉप पर है। ज्यादा संभावना है कि भारत अपने ग्रुप में टॉप पर ही रहे क्योंकि, उसका अगला मुकाबला कनाडा से है, जिससे हारने या ड्रॉ खेलने की उम्मीद कम ही है। दूसरी तरफ पाकिस्तान को जर्मनी के खिलाफ हार मिली है। उसे अब नीदरलैंड्स और मलयेशिया से खेलना है।

हो सकता है कि नीदरलैंड्स उसे हरा दे, लेकिन मलयेशिया से हारने की संभावना कम है। ऐसे में टीम ग्रुप में तीसरे स्थान पर रह सकती है। इस स्थिति में पाकिस्तान को क्रॉस ओवर मुकाबला खेलना होगा। टूर्नामेंट के फॉर्मेट के मुताबिक ग्रुप डी से क्रॉस ओवर की विजेता टीम ग्रुप सी की टॉपर टीम से भिड़ेगी। लिहाजा, भारत-पाक में भिड़ंत हो सकती है।

ये भी पढ़ें— मौद्रिक नीति समीक्षा के लिये RBI की बैठक, आम आदमी की इस उम्मीद पर फिर सकता है पानी!

क्या होता है क्रॉस ओवर

टूर्नामेंट में भाग लेने वाली 16 टीमों को चार ग्रुपों में बांटा गया है। सभी ग्रुप में चार-चार टीमें हैं। भारत ग्रुप सी में तो पाकिस्तान ग्रुप डी में है। सभी ग्रुप की टॉप टीम सीधे क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचेंगी, जबकि चौथे स्थान पर रहने वाली टीम बाहर हो जाएगी। दूसरे और तीसरे स्थान की टीम के बीच मुकाबला होगा जिसकी विजेता टीम को क्वॉर्टर फाइनल में जगह मिलेगी।

ये भी पढ़ें— बुलंदशहर हिंसा: आरोपी गिरफ्तार, इलाके में तनावपूर्ण शांति, जानें आजम खान ने क्या कहा..

Tags:    

Similar News