जानिए राजकोट क्रिकेट स्टेडियम के आँकड़ें: सभी रिकॉर्ड, सर्वाधिक रन, सर्वाधिक विकेट और न्यूनतम स्कोर सहित तमाम डीटैल एक ही आर्टिकल में!

India vs England 3rd Test Rajkot Stadium Records: पांच मैचों की भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट श्रृंखला का तीसरा टेस्ट मैच गुजरात के राजकोट में सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम

Update: 2024-02-11 16:35 GMT

Rajkot Stadium Records (photo. Social Media)

India vs England 3rd Test Rajkot Stadium Records: भारत बनाम इंग्लैंड (IND vs ENG) तीसरा टेस्ट राजकोट स्टेडियम रिकॉर्ड, आंकड़े इस आर्टिकल में आप सब भी जानने लगे हैं। पांच मैचों की भारत बनाम इंग्लैंड (IND vs ENG) टेस्ट श्रृंखला का तीसरा टेस्ट मैच गुजरात के राजकोट में सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में होगा। भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाला तीसरा टेस्ट मैच पूरी तरह से रोमांचक होने वाला है। क्योंकि भारत और इंग्लैंड दोनों, जो वर्तमान में श्रृंखला में 1-1 से बराबर हैं। दोनों टीमों का लक्ष्य यहाँ से बढ़त हासिल करना ही है।

राजकोट क्रिकेट स्टेडियम के आँकड़े

आपको बताते चलें कि टीम इंडिया (Team India) ने वास्तव में राजकोट में एक अनुकूल टेस्ट रिकॉर्ड बनाए रखा है। इस स्थान पर अब तक भारत ने केवल 02 टेस्ट मैचों की मेजबानी की है। राजकोट में पहला टेस्ट मैच 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ हुआ था, जो ड्रॉ पर समाप्त हुआ था। राजकोट में भारत का आखिरी टेस्ट मैच 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ था। जहां भारत ने एक पारी और 272 रनों से शानदार जीत हासिल की थी। जिससे टेस्ट क्रिकेट में घरेलू मैदान पर भारत का दबदबा कायम हुआ। स्टेडियम के आँकड़े भी भारत के लिए कमाल के रहे हैं, आप नीचे देख सकते हैं:-

• उच्चतम टीम स्कोर: भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पारी को 649/9 रन पर घोषित की।

• टीम का न्यूनतम स्कोर: भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज अपनी एक पारी में 181 रन पर ऑल आउट हो गई।

• सर्वाधिक रन: विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा राजकोट में अग्रणी रन-स्कोरर हैं, दोनों खिलाड़ियों ने इस मैदान पर 228 रन बनाए हैं।

• सर्वाधिक विकेट: यहाँ रविचंद्रन अश्विन शीर्ष विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, जिन्होंने राजकोट में एक टेस्ट मैच में कुल 9 विकेट लिए।

• सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर: विराट कोहली की 230 गेंदों पर 139 रनों की एक पारी राजकोट में किसी टेस्ट मैच में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर है।

• सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े: कुलदीप यादव ने एक पारी में 5/57 के आंकड़े के साथ सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन किया।

• गुजरात के राजकोट में सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम की स्थापना वर्ष 2008 में की गई थी और इसमें 28,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता है।

गौरतलब है कि अपनी बल्लेबाजी के अनुकूल प्रकृति के लिए प्रसिद्ध, राजकोट की पिच बल्लेबाजों को मदद करती है, खासकर खेल के शुरुआती चरणों में यह अधिक रहता है। हालाँकि, जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता है, स्पिनर अक्सर खेल में आ जाते हैं। जिससे मैच के परिणाम पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। इस मैदान पर टॉस जीतने वाली टीमें अक्सर पहले बल्लेबाजी करने का विकल्प चुनती हैं। जिसका लक्ष्य अनुकूल बल्लेबाजी परिस्थितियों का फायदा उठाकर बोर्ड पर बड़ा स्कोर बनाना होता है।

Tags:    

Similar News