IND vs ENG : इशांत शर्मा ने रचा कीर्तिमान, टेस्‍ट क्रिकेट में पूरे किए 300 विकेट

कपिल देव के टेस्ट खाते में 434 विकेट दर्ज हैं। वे भारत के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं। उनके अलावा हरभजन, अश्विन और जहीर खान भारतीय टेस्ट इतिहास में 300 प्लस विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में शामिल हैं।

Update: 2021-02-08 09:12 GMT
भारत की ओर से 300 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में 619 विकेट के साथ स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले नंबर पहले नम्बर पर हैं।

नई दिल्ली: चेन्नई में भारत और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज में आज टीम इंडिया के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 300 विकेट पूरे कर लिए हैं।

4 टेस्ट की श्रृंखला के पहले मैच के चौथे दिन इंग्लैंड की दूसरी पारी का तीसरा विकेट ईशांत के खाते में गया। जहां उन्होंने डेनियल लॉरेंस को एलबीडब्ल्यू आउट किया।

ये ईशांत का दूसरी पारी का पहला और मैच का तीसरा विकेट था। मैच का तीसरा विकेट हासिल करते ही ईशांत टेस्ट की खास लिस्ट में शुमार हो गए हैं।

इस मैच से पहले इशांत शर्मा 297 विकेट ले चुके थे और इसके बाद मैच के दूसरे दिन आखिरी सेशन में उन्होंंने लगातार दो गेंद पर दो विकेट लिए और अपना आंकड़ा 299 तक पहुंचा दिया था।

IND vs ENG : इशांत शर्मा ने रचा कीर्तिमान, टेस्‍ट क्रिकेट में पूरे किए 300 विकेट(फोटो:सोशल मीडिया)

जो रूट: भारत में ही डेब्यू और 50वां टेस्ट, फिर सौवें मैच में यहीं बनाया विश्व रिकॉर्ड

डेनियल लॉरेंस को आउट कर पूरे किए 300 विकेट

हालांकि इशांत शर्मा पहली ही पारी में ये कारनामा कर सकते थे, लेकिन कप्तान विराट कोहली ने उन्हें गेंदबाजी ही नहीं दी, इसलिए वे 300 वां विकेट नहीं ले पाए।

आज फिर कप्तान विराट कोहली ने उन्हें गेंद थमाई तो उन्होंने डेनियल लॉरेंस का विकेट लिया और अपने टेस्ट करियर में 300 विकेट भी पूरे कर लिए।

इस मुकाम को हासिल करने में उन्होंने 98 मैचों की 177 पारियां लगी। वे इस दौरान 11 फाइव विकेट हॉल कर चुके हैं। जहां 74 रन के बदले 7 विकेट उनका सर्वोच्च प्रदर्शन है।

INDvs AUS: मैच के बाद अश्विन के छलके आंसू, रोने की वजह जान हो जाएंगे हैरान

IND vs ENG : इशांत शर्मा ने रचा कीर्तिमान, टेस्‍ट क्रिकेट में पूरे किए 300 विकेट(फोटो:सोशल मीडिया)

यहां जानें भारत के सबसे तेज गेंदबाजों के बारें में

भारत की ओर से 300 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में 619 विकेट के साथ स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले नंबर पहले नम्बर पर हैं।

बता दें कि कपिल देव के टेस्ट खाते में 434 विकेट दर्ज हैं। वे भारत के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं। उनके अतिरिक्त हरभजन सिंह (417), आर अश्विन (382) और जहीर खान (311) भारतीय टेस्ट इतिहास में 300 प्लस विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में शामिल हैं। इशांत भी अब इस लिस्ट में शुमार हो गये हैं ।

ऑस्ट्रेलिया को तगड़ा झटका, मैच से बाहर हुआ ये दिग्गज खिलाड़ी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News