India vs England: भारतीय टीम के इस दिग्गज क्रिकेटर का करियर खत्म? जानिए कौन लेगा जगह

India vs England: अंजिक्य रहाणे को भारतीय टीम से बाहर किया जाता है, तो उसके बाद उनका टीम में वापसी मुश्किल हो जाएगी। एक तरह से उनका करियर खत्म हो जाएगा।

Written By :  Dharmendra Singh
Update: 2021-08-29 10:51 GMT

रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे और विराट कोहली (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

Team India: लीड्स में खेले सीरीज तीसरे टेस्ट मैच में भारत को शर्मनाक हार झेलनी पड़ी। इस मैच में इंग्लैंड ने भारत को पारी और 76 रनों से करारी शिकस्त दी। इस टेस्ट मैच में भारतीय बल्लेबाजी पूरी तरह नाकाम साबित हुए। भारतीय टीम पहली पारी में सिर्फ 78 और दूसरी पारी में 278 रन बना पाई। भारतीय टीम ने लीड्स में 54 साल बाद कोई मैच हारा है। इससे पहले भारत को इंग्लैंड ने 1967 में लीड्स के मैदान पर हराया था।

टीम इंडिया का मध्य क्रम बीते कुछ समय लगातार फ्लाॅप साबित हो रहा है। विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे जैसे दिग्गज बल्लेबाज रन बनाने नाकाम साबित हो रहे हैं। चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली ने लीड्स में अर्धशतकीय पारी खेली थी, लेकिन फैंस में उम्मीद जगी थी कि ये दोनों खिलाड़ी फॉर्म में लौटेंगे, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। तो वहीं रहाणे लगातार बल्लेबाजी में फ्लाॅप साबित हो रहे हैं।
विदेशी धरती पर रहाणे का बल्ला खूब चलता था, लेकिन कुछ समय से वह रन बनाने में नाकान रहे हैं। मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने शतक जड़ा था। अगर इस पारी को छोड़ दें, तो उन्होंने अभी तक एक भी कोई बड़ी खेली है। वर्तमान सीरीज में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ सिर्फ एक अर्धशतक लगाया है।

रहाणे के टीम में रहने पर सवाल
लीड्स टेस्ट की दूसरी पारी में फैंस को उनसे बड़ी पारी खेलने की उम्मीद थी, लेकिन वह सिर्फ 10 रन बनाकर आउट हो गए, तो वहीं पहली पारी में सिर्फ 18 रन बना पाए थे। रहाणे के लगातार खराब प्रदर्शन के बाद भारतीय टीम में खेलते रहने पर सवाल उठ रहे हैं। क्या खराब प्रदर्शन के बाद भी कोई खिलाड़ी टीम में इसलिए रह सकता है कि वह उपकप्तान है।
भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का चौथा मैच 2 सितंबर से खेला जाएगा। लेकिन ओवल में मैच खेले जाने से पहले भारतीय टीम को बड़े फैसले लेने होंगे। इन फैसलों में लगातार खराब प्रदर्शन कर रहे रहाणे को टीम से बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है।

टीम इंडिया को लेने होंगे कड़े फैसले

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का चौथा मैच 2 सितंबर से खेला जाएगा। लेकिन ओवल में मैच खेले जाने से पहले भारतीय टीम को बड़े फैसले लेने होंगे। इन फैसलों में लगातार खराब प्रदर्शन कर रहे रहाणे को टीम से बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है।

अगर अंजिक्य रहाणे को भारतीय टीम से बाहर किया जाता है, तो उसके बाद उनका टीम में वापसी मुश्किल हो जाएगी, क्योंकि जगह लेने के लिए हनुमा विहारी, सूर्यकुमार यादव और पृथ्वी शॉ जैसे धुरंधर तैयार बैठे हैं। वह टीम में शामिल किए जाने का इंतजार कर रहे हैं। 33 वर्षीय रहाणे सिर्फ टेस्ट मैच में ही खेलते हैं। ऐसे में टीम में उनकी वापसी कठिन होगी। कहा तो ऐसा भी जा रहा है कि उनके करियर की भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही है सीरीज आखिरी भी हो सकती है।

इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

रहाणे के बाहर होने के बाद भारतीय टीम में हनुमा विहारी या सूर्यकुमार यादव को लिया जा सकता है। यह दोनों ही खिलाड़ी मध्य क्रम के बल्लेबाज हैं। सिडनी टेस्ट को ड्रॉ कराने में हनुमा विहारी की अहम भूमिका थी। इस मैच के दौरान वह चोटिल हो गए थे, जिसके बाद से उनको अंतिम ग्यारह में शामिल नहीं किया गया है। सूर्यकुमार यादव की वनडे और टी20 में अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ भारत में अच्छा प्रदर्शन किया था।
अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) के लिए साल 2021 एक बुरा सपना साबित हो रहा है। उनके आंकड़े भी यह कह रहे हैं। साल 2021 अजिंक्य रहाणे ने 10 टेस्ट मैचों की 17 पारियां खेली हैं, लेकिन वह 21.06 की औसत से सिर्फ 358 रन बना पाए हैं।

वॉन की रहाणे को बाहर करने की सलाह
इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने रहाणे को लेकर बड़ा बयान दिया है। यहां तक की उन्होंने रहाणे को भारतीय टीम के लिए एक समस्या बताया है। इसके साथ ही उन्होंने रहाणे को टीम की प्लेइंग इलेवन से बाहर करने की सलाह दी है।
माइकल वॉन ने एक साक्षात्कार में कहा कि अजिंक्य रहाणे भारतीय टीम के लिए एक समस्या हैं। इंग्लैंड ने जिस प्रकार से जैक क्राउली और डॉमनिक सिब्ले को बाहर का रास्ता दिखाया है वैसे ही भारतीय टीम में बदलाव करना चाहिए।






Tags:    

Similar News