#INDvsSLT-20 : वो पांच इंडियन प्लेयर्स जो श्रीलंका पर कहर बनकर टूटे

कटक के बाराबती स्टेडियम में बुधवार को भारत और श्रीलंका के बीच पहला टी-20 मैच खेला गया। भारतीय टीम ने इस मैच में 93 रन से मेहमान टीम को मात दी।

Update: 2017-12-21 06:34 GMT

नई दिल्ली। कटक के बाराबती स्टेडियम में बुधवार को भारत और श्रीलंका के बीच पहला टी-20 मैच खेला गया। भारतीय टीम ने इस मैच में 93 रनों से मेहमान टीम को मात दी। बताते चलें, टॉस जीतकर श्रीलंका ने पहले फील्डिंग करने का फैसला लिया था। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 180 रन बनाए।

वहीं, लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम 87 रनों पर ही ढेर हो गई। श्रीलंका को 93 रनों से हराते ही भारतीय टीम ने टी-20 फॉर्मेट में अब तक की सबसे बड़ी जीत दर्ज की। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि इस मैच में कौन-कौन से भारतीय खिलाड़ी मेहमान टीम पर कहर बनकर टूटे। इसमें पांच खिलाड़ियों ने अहम भूमिका निभाई। आइए, जानते हैं कि कौन है वो खिलाड़ी और उसने क्या किया...

युजवेंद्र चहल

भारतीय टीम के स्पिनर युजवेंद्र चहल ने पहले टी-20 में अपने करियर की दूसरी बेस्ट गेंदबाजी की। चहल ने अब तक 25 रन देकर छह विकेट चटकाए थे लेकिन कल के मैच में चहल ने 23 रन देकर चार विकेट झटके। उन्होंने उपुल थरंगा (23), एंजेलो मैथ्यूज (1), असेला गुणारत्ने (5) और थिसारा परेरा (3) को आउट किया, जिसके बाद श्रीलंकाई टीम लड़खड़ा गई।

इस मैच में शानदार प्रदर्शन करने के लिए चहल को ‘मैन ऑफ द मैच’ का ख़िताब भी मिला। इसके अलावा चहल इस साल के बेस्ट बॉलर भी बन गए हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि चहल अफगानिस्तान के राशिद खान (17 विकेट) को पीछे छोड़कर इस साल टी-20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर बन गए हैं।

लोकेश राहुल

इस मैच में केएल राहुल ने अपने टी-20 करियर का दूसरा पचासा जड़ा। उन्होंने 48 गेंदों पर 61 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। इस दौरान लोकेश राहुल ने सात चौके और एक छक्का भी लगाया। लोकेश ने टीम के सलामी बल्लेबाज श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर 63 रन जोड़े थे। हालांकि, लोकेश 61 रन बनाकर आउट हो गए।

एमएस धोनी

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान ने इस मैच में एक बार फिर दिखाया कि उन्हें दुनिया का बेस्ट फिनिशर क्यों कहा जाता है। लोकेश राहुल और श्रेयस अय्यर के आउट होते ही धोनी ने मनीष पांडेय के साथ मिलकर 68* रन की पार्टनरशिप की और टीम के स्कोर को 180 तक पहुंचाया। यह पार्टनरशिप चौथे विकेट के लिए थी।

इस दौरान धोनी ने एक और रिकॉर्ड पर कब्ज़ा जमाया। दरअसल, मैच के दौरान धोनी ने दो कैच लेने के अलावा दो स्टंपिंग भी की। ऐसे में धोनी टी-20 फॉर्मेट में सबसे ज्यादा शिकार करने वाले विकेटकीपर बन गए हैं। बताते चलें, धोनी ने इस मामले में दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स को पछाड़ते हुए कुल 74 शिकार किए हैं। इनमें 47 कैच और 27 स्टंपिंग शामिल हैं, जबकि डिविलियर्स अब तक 72 शिकार कर चुके हैं।

मनीष पांडे

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज मनीष पांडेय ने इस मैच में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। पांडेय ने 18 गेंदों पर 32 रन बनाए। आपको बता दें, इस दौरान पांडेय ने 177.77 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए मेहमान टीम के छक्के छुड़ाए। पांडेय ने अपनी पारी के दौरान दो चौके और दो छक्के लगाये।

हार्दिक पांड्या

श्रीलंका जब बल्लेबाजी करने उतरी तब भारतीय टीम के कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा ने ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को पहला ओवर गेंदबाजी करने के लिए दिया। यह ओवर भारतीय टीम के लिए काफी महंगा साबित हुआ। ऐसे में पांड्या शुरू से ही कमजोर गेंदबाज के रूप में नजर आने लगे लेकिन मैच जीतने में पांड्या ने अहम भूमिका निभाई।

पांड्या ने इस मैच में अपने टी-20 करियर की बेस्ट बॉलिंग की। उन्होंने 4 ओवरों में 29 रन देकर 3 विकेट लिए। पहले ओवर में भले ही उन्होंने ज्यादा रन खर्च कर दिए हों लेकिन बाकी ओवरों में उन्होंने बल्लेबाजों को रन बनाने का कोई मौका नहीं दिया और तीन विकेट झटक लिए।

Tags:    

Similar News