IPL 2023 Rinku Singh: आईपीएल के इस सीजन के हीरो रिंकू सिंह छाए रहे शुरू से अंत तक, जानिए क्या रही वजह

IPL 2023 Rinku Singh : शुरुआती मैच में जिस उत्साह से लास्ट ओवर में छक्के की भरमार हुई, वह सीजन के अंतिम दौर तक बना रहा रिंकू सिंह अपने हर एक मैच के बाद चर्चे में बने रहें। अटकलें लगाई जा रही है कि रिंकू सिंह के रूप में भारत की टीम को जल्द ही एक रन चेजर मिल गया है, आइए जानते है क्या है वजह

Update: 2023-05-21 10:02 GMT
Rinku Singh IPL 2023 (Pic Credit - Twitter)

IPL 2023 Rinku Singh : आईपीएल 2023 के इस सीजन का 68वां मैच काफी दिलचस्प रहा। मैच में जीत तो लखनऊ की टीम का हुआ लेकिन वाह वाही कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम के जोरदार बल्लेबाज रिंकू सिंह बटोर रहे है। लखनऊ सुपर जायंटस ने कोलकाता को 176 रन का लक्ष्य दिया। केकेआर की टीम चेज करने जब ग्राउंड में उतरी तो शुरुआत तो फैंस को बहुत ही मायूस करने वाला रहा। जिस तरीके से केकेआर के खिलाड़ी आउट होते जा रहे थे रन तक पहुंच पाना मुश्किल था लेकिन जब ग्राउंड पर रिंकू शर्मा उतरे तो मैच का रुख बदलकर रख दिया। हालांकि, कोलकाता नाइट राइडर्स को अपने इस मुकाबले में 1 रन के करीबी अंतर से हार के सामना करना पड़ा। लेकिन केकेआर की तरफ से रिंकू सिंह ने लखनऊ के खिलाफ इस मैच में 33 गेंद में 67 रन की नाबाद पारी खेली। जिसके चर्चों ने लखनऊ की जीत को दबा कर रख दिया है।

संकट मोचक बन क्रीज पर उतरे थे,

रिंकू सिंह तब बल्लेबाजी के लिए मैदान में आए जब केकेआर ने 10 ओवर में 82 रन पर 3 विकेट को दिया था। लखनऊ के 177 रन के लक्ष्य को चेज करते हुए 3 विकेट आउट कर चुके थे। लखनऊ के बल्लेबाज के फॉर्म के आगे आज केकेआर के ओपनर बल्लेबाज ज्यादा देर टिक नहीं पाए थे।इसके बाद रिंकू ने टीम की रक्षा करते हुए विध्नहर्ता बनकर उतरे तो स्ट्राइक में एक साइड संभाला और मैच के अंतिम पड़ाव तक टिके रहे। स्ट्राइक के दूसरे साइड पर कुछ देर रहमानुल्लाह गुरबाज और आंद्रे रसेल ने साथ दिया लेकिन फिर 120 रन तक पहुंचते ही दोनों क्लीन बोर्ड हो पवेलियन वापस लौट गए।

रिंकू सिंह की पारी चर्चे का विषय,

लखनऊ के खिलाफ इस मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के नवयुवा बल्लेबाज रिंकू सिंह मैच हारने के बाद भी सुर्खियों में है। आईपीएल 2023 में रिंकू सिंह ने गजब का कारनामा किया जिसके बाद वर्ल्ड क्रिकेट लेवल तक उनकी चर्चा होने लगी है। केकेआर के खिलाफ लखनऊ टीम की जीत से ज्यादा, यूपी के लाल की चर्चा की जा रही है।

लीग के लास्ट दो ओवर में केकेआर को जीत के लिए 41 रनों की जरूरत थी। टारगेट तक पहुंचना रिंकू सिंह के रहते मुश्किल भी नहीं था, क्रीज पर रिंकू सिंह मौजूद थे इसलिए KKR को उम्मीद लगी हुई थी। लेफ्ट हैंड के बल्लेबाज ने इस उम्मीद को हकीकत में बदलने के लिए पूरा ऐड़ी चोटी का जोर लगाया। रिंकू ने 19वें ओवर में तीन लगातार चौके मारे और एक छक्का जड़कर दर्शकों को संदेश दिया कि अभी फिल्म का क्लाइमैक्स बाकी है।

मैच में जब अंतिम ओवर में 21 रन चाहिए थे, तब पहली गेंद पर सिंगल रन लिया गया और फिर रिंकू सिंह स्ट्राइक पर जा खड़े हुए। फिर दो गेंदें डॉट चली गई। चौथी गेंद मिलते ही बल्लेबाज रिंकू ने छक्का जड़कर एक बार फिर ईडन गार्डन में मैच के दौरान मौजूद फैंस को जीत के आशा की नई उम्मीद दो। अब मैच जीतने के लिए 2 गेंदों पर 12 रनों की जरूरत थी। रिंकू ने पांचवे बॉल पर चौका जड़ा और फिर लास्ट बॉल पर छक्का मारा। रिंकू सिंह ने फैंस का दिल एक बल्लेबाज के रूप में पूरी तरह जीत लिया लेकिन केकेआर की टीम एक रन से मैच जीतने से रह गई, अंत में लखनऊ मैच जीतकर प्ले ऑफ में पहुंच गई।

सीजन में डटकर 6 परियों में 474 रन बनाया,

रिंकू सिंह के लिए आईपीएल 2023 का सीजन बहुत ही शानदार रहा। उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए 14 मैच की 14 पारियों में 6 बार क्रीज पर नाबाद बने रहे। मैदान पर उतरे रहते हुए 59.25 के औसत और 149.53 के स्ट्राइक रेट से कुल 474 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज किया है। इस पूरे सीजन के दौरान रिंकू ने 4 अर्धशतक जड़े और नाबाद 67 का स्कोर उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। अंतिम ओवर में लगातार पांच छक्के जड़कर गुजरात के खिलाफ केकेआर को 9 वें मैच में जीत दिलाकर उन्होंने इतिहास रच दिया था। रिंकू ने नंबर 5 या उससे नीचे नंबर पर बल्लेबाजी करने में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। यह रिकॉर्ड का खिताब इसके पहले दिनेश कार्तिक के नाम था यह 6 साल पुराना रिकॉर्ड कायम था। अगर उनके बल्ले से रन निकलने का यह सिलसिला ऐसे ही जारी रहा तब रिंकू को जल्दी ही भारतीय टीम की जर्सी पहनकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट ग्राउंड में एक बेहतरीन फिनिशर के रूप में खेलते देखा जा सकता है।

कौन कौन सी टीम अबतक प्लेऑफ में जगह बना पाई है,

आईपीएल 2023 में 16 वें सीजन का मैच खेला जा रहा है। आईपीएल का यह सीजन अब अपने अंतिम पड़ाव की ओर प्रस्थान कर चुका है 3 टीम ने प्ले ऑफ में अपनी जगह सुनिश्चित कर ली है। जिसके गुजरात टाइटंस दौड़ में सबसे आगे रहा फिर चेन्नई सुपर किंग्स ने प्ले ऑफ में अपनी जगह बनाई और कल के मैच में रोमांचक जीत पाने के बाद लखनऊ सुपर जायंटस भी प्लेऑफ का हिस्सेदार बन चुका है।

Tags:    

Similar News